पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम का कहर:पहाड़ों से आ रही बर्फीली हवाओं से 30 गिरा तापमान, अगले 48 घंटे में ऐसा ही रहेगा मौसम

किशनगंज2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हमेशा भीड़भाड़ वाला धर्मशाला रोड शनिवार को दोपहर खाली नजर आया। - Dainik Bhaskar
हमेशा भीड़भाड़ वाला धर्मशाला रोड शनिवार को दोपहर खाली नजर आया।
  • पश्चिमी विक्षोभ के कारण कड़ाके की सर्दी से लोग परेशान, 14 किमी की रफ्तार से चल रही पछुआ ने बढ़ाई ठंड
  • अगले पांच दिन शुष्क रहेगा मौसम, पूरे सप्ताह पछुआ हवा चलने का अनुमान

शुक्रवार को धूप खिलने के बाद राहत महसूस कर रहे लोगों को शनिवार की ठंड से लोग परेशान रहे। पहाड़ों से आ रही तेज बर्फीली हवा व पश्चिमी विक्षोभ के कारण कड़ाके की सर्दी से लोग परेशान रहे। शनिवार को दिनभर धूप नहीं खिली और पछुआ हवा भी चलती रही। पछुआ हवा के कारण कोहरा नहीं रहा, दृश्यता साफ रही लेकिन लोग ठंड से कांपते रहे। शनिवार को किशनगंज का न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शुक्रवार के मुकाबले न्यूनतम तापमान में एक डिग्री की गिरावट और अधिकतम तापमान में तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। इस दौरान आर्द्रता 95 प्रतिशत से अधिक रहने के कारण कनकनी महसूस होता रहा एवं कोल्ड वेब जैसे हालात बनने लगे। करीब 14 किलोमीटर की रफ्तार से पछुआ हवा चली। अगले पांच दिन तक मौसम के शुष्क रहने का अनुमान है और एक हफ्ते तक पछुआ चलने की भी आशंका है। आने वाले 48 घंटे में कमोबेश ऐसा ही मौसम रहेगा। कड़ाके की ठंड का असर शहर में स्पष्ट देखा गया। लोग घरों से कम निकले एवं बाजारों में भी अन्य दिनों के मुकाबले कम चहल पहल देखी गई। सड़कें भी अन्य दिनों की तुलना में वीरान दिखी एवं शहर के भीड़ भाड़ वाले जगहों में भी शनिवार को सड़कें खाली दिखी। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पहाड़ों से आ रही बर्फीली हवाओं के कारण मैदानी क्षेत्रों में शीतलहर जैसी स्थिति है। मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 48 घंटे तक मौसम में अधिक तब्दीली नहीं होने की बात कही है। भीषण सर्दी के कारण लोगों को गुरुवार से ठंड में आंशिक कमी होने की संभावना व्यक्त की है।

पहले तीन दिन में घने कोहरे की आशंका
मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले पांच दिनों तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है। पहले तीन दिन में घना कोहरा छाए रहने व हवा में आर्द्रता बढ़ने के कारण ठंड में भी बढ़ोतरी हो सकती हैं। इस दौरान अधिकतम तापमान 16-18 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 7-8 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। पूरे सप्ताह पछुआ हवा चलने का अनुमान है।

मक्का में सिंचाई कर डालें यूरिया
प्रखंड कृषि पदाधिकारी सत्येन्द्र कुमार के अनुसार किसान मक्का की फसल में निकाई-गुड़ाई करने के बाद सिंचाई कर यूरिया खाद डाल के मिट्टी चढ़ा दें। सरसों की फसल में लाही से बचाव हेतु इमिडाकलोरपिड 0.25 मिलीलीटर प्रति लीटर पानी में मिलाकर स्प्रे करें। गेहूं की फसल में दूसरी सिंचाई करें। पशुओं को रहने वाले स्थान पर पुआल बिछाएं और हो सके तो जूट वाली बोरी ओढ़ाएं।

किसानों को आलू की फसल बचाने की चिंता
लगातार पड़ रही कड़ाके की सर्दी से आलू उत्पादक किसानों के चेहरे उतर गए हैं। क्षेत्र में बड़ी संख्या में सब्जी विशेषकर आलू का उत्पादन किसान करते हैं। आलू की फसल पर पाला का प्रकोप शुरू हो गया है। साथ ही अत्यधिक ठंड के कारण झु़लसा रोग भी लगने लगा है। कृषि वैज्ञानिक डॉ. नीरज प्रकाश ने बताया कि अभी आलू सहित अन्य फसलें जिसपर पाला का डर हो उसकी हल्की सिंचाई किसान करें।

पश्चिमी विक्षोभ और पछुआ हवा बढ़ा रही ठंड
मौसम केन्द्र पूर्णिया के सहायक मौसम वैज्ञानिक राकेश कुमार के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ और पहाड़ी क्षेत्रों से आनेवाली बर्फीली हवा ठंड बढ़ा रही है। वायुमंडल के दबाव में उतार-चढ़ाव के कारण कोहरे का असर भी बना हुआ है। वायुमंडल में आर्द्रता अधिक रहने के कारण हल्की हवा चलने के कारण भी कनकनी वाली ठंढ का एहसास हो रहा है। आने वाले 48 घंटे में मौसम में आंशिक बदलाव होने की संभावना व्यक्त की है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें