पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

त्योहार:बकरीद पर लोगों ने खुदा से जीवन में खुशी समृद्धि और सलामती की घरों में मांगी दुआ

किशनपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कटैया-निर्मली में ड्रोन कैमरा से निगरानी करते पिपरा थानाध्यक्ष व अन्य।
  • किशनपुर प्रखंड क्षेत्र में सामाजिक दूरी के साथ हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया बकरीद पर्व
Advertisement
Advertisement

प्रखंड क्षेत्र में ईद-उल-जोहा का पर्व सामाजिक दूरी का पालन करते हुए हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया। मुस्लिम धर्मावलंबियों ने सामाजिक दूरी का पालन करते हुए अपने घरों में हीं बकरीद की विशेष नमाज अकीदत के साथ अदा की तथा खुदा से जीवन में उन्नति, खुशी, समृद्धि व सलामती की दुआएं मागी। वहीं पिपरा विधायक यदुवंश कुमार यादव ने मुस्लिम समाज के लोगों को बकरीद पर्व पर बधाई दी।
विधायक ने कहा कि बकरीद का त्योहार हमें भाईचारे का संदेश देता हैं, जिससे मिल-जुलकर रहने की प्रेरणा मिलती है, जो मुस्लिम समुदाय का व्यक्ति दूसरे धर्मों को आदर नहीं करता वह सच्चा मुसलमान नहीं है। वहीं, कटहरा कदमपुरा के मुखिया मो. नईम उद्दीन ने भी प्रखंड वासी को ईद उल अजहा का बधाई दी। नमाज अदा करने के बाद मुस्लिम समाज के लोगों ने सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक दूसरे को बकरीद की बधाई दी। बकरीद को लेकर बच्चे अति उत्साहित थे। लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते इस बार का बकरीद फीका रहा। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने सुबह बकरीद की विशेष नमाज पढ़कर लोगों ने खुदा राह में बकरे की कुर्बानी दिये।अल सुबह से ही लोग फिजा में इत्र की खुशबू बिखेरते बकरीद का नमाज अदा किया। प्रखंड के किशनपुर, ठाढीधाता, थरबिटिया, सिसौनी, राजपुर, कटहरा कदमपुरा, सिंगिआवन, मेेहासिमर, अंदौली, क्योटापट्टी सहित प्रखंड के अन्य गांवों में नमाज अदा किया गया। वहीं बकरीद को लेकर प्रशासन द्वारा विशेष सतर्कता बरती गई। बीडीओ अजीत कुमार, थानाध्यक्ष सुमन कुमार सहित अन्य प्रशासनिक व पुलिस पदाधिकारी बकरीद को लेकर सक्रिय रहे।
करजाईन में शांतिपूर्ण ढंग से मनाया गया बकरीद का त्योहार
करजाईन |
बकरीद पर्व को लेकर शनिवार की सुबह से ही मुस्लिम समुदाय के लोगों में उत्साह का माहौल दिखा। लेकिन कोरोना वायरस को लेकर जारी लॉकडाउन का पालन करते हुए घरों में ही बकरीद की नमाज पढ़ी गई। मस्जिद एवं ईदगाह के बदले इस बार बकरीद पर्व पर लोग घर में ही रहे और भीड़भाड़ से परहेज किया। घर बैठे ही लोगों ने वीडियो कॉल के जरिये एक-दूसरे को मुबारकबाद दी। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने बताया कि मस्जिद एवं ईदगाह में नमाज के बदले घर में ही नमाज पढ़ी गई। वहीं करजाईन थाना पुलिस भी शांति व्यवस्था को लेकर गश्त करते दिखी।

बाहर लॉकडाउन : निर्मली में मकान की छत पर अकीदतमंदों ने नमाज अदा कर मांगी दुआ

सुपौल| तस्वीर सुपौल जिले के नगर पंचायत निर्मली स्थित कबीर चौक के पास की है। जहां वैश्विक महामारी से बचाव के मद्देनजर बाहर लॉकडाउन के बीच बकरीद पर्व को लेकर शनिवार को अकीदतमंदों ने मकान की छत पर ही नमाज अदा कर दुआ मांगी। बताया गया कि सरकारी गाइडलाइन का पालन कर सोशल डिस्टेंसिंग के तहत ही एक दूसरे को बधाई दी गई। मौके पर इमाम मो. आजाद, हाजी मो. उसमान अनवर, मो. शमीम अख्तर, मो. नसीम अनवर, मो. नदीम, मो. जावेद, तारिक अनवर, मो. डब्लू, बदरुद्दीन रजा, मो. मोइम, चीनू , विक्की आदि मौजूद रहे।

लॉकडाउन का पालन कर घरों में लोगों ने पढ़ी नमाज
वीरपुर|
अनुमंडल मुख्यालय समेत बसन्तपुर प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न स्थानों में शनिवार को त्याग और बलिदान का पर्व बकरीद शांति व सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाया गया। इस दौरान पर्व मनाने वाले लोगो ने अपने अपने घरों मे रहकर ही बकरीद की नमाज अदा की। इस दौरान सभी ईदगाहों में सन्नाटा पसरा रहा। हालांकि महान पर्व होने के बावजूद लोगो ने सरकार के गाइड लाइन का अनुपालन करते हुए बगैर किसी प्रकार के भीड़ भाड़ लगाते हुए पर्व को मनाया। इस पर्व के मौके पर वीरपुर, बसन्तपुर व आसपास के क्षेत्रों में भी सड़कें सुनी दिखी। लोगो ने लॉक डाउन का अनुपालन करते हुए और सोशल डिस्टेनसिंग रखते हुए पर्व मनाया।

त्योहार पर ड्रोन कैमरे से पुलिस ने की निगरानी, ईदगाह में पसरा रहा सन्नाटा

कटैया-निर्मली| पिपरा प्रखंड क्षेत्र में शांतिपूर्ण माहौल में बकरीद का पर्व मनाया गया। त्याग व बलिदान के पर्व बकरीद के अवसर पर मुसलमान भाई अपने-अपने घर में ही नमाज अदा किए। पुलिस पदाधिकारी पूरे क्षेत्र में ड्रोन कैमरा से नजर रख रहे थे। लॉकडाउन को लेकर ईदगाह में भीड़ नहीं लगी। जहां पिछले वर्ष की भाती क्षेत्र के बथनाहा, दसियावहीं, निर्मली, रामनगर, ईदगाह में इस बार सन्नाटा नजर आया। बथनाहा गांव के सरपंच मो. जाकिर हुसैन, निर्मली पंचायत के मो. अमीर व मो. फरमुद मिया ने बताया कि कोरोना को लेकर सरकारी निर्देश का पालन किया गया। मौके पर पिपरा थानाध्यक्ष संतोष कुमार निराला पुलिस बल के साथ क्षेत्र में घूमते रहे।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement