पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मिसाल:मनरेगा : बेहतर प्रदर्शन में कुमारखंड फर्स्ट

कुमारखंडएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पटना में कुमारखंड के मनरेगा पीओ अभिषेक को सम्मानित करते मंत्री। - Dainik Bhaskar
पटना में कुमारखंड के मनरेगा पीओ अभिषेक को सम्मानित करते मंत्री।
  • सूबे के ग्रामीण विकास मंत्री ने मनरेगा पीओ अभिषेक आनंद को किया सम्मानित

बिहार में मनरेगा योजना के सफल क्रियान्वयन को लेकर कुमारखंड प्रखंड का स्थान राज्य में पहले पायदान पर रहा। शुक्रवार को पटना में आयोजित ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षात्मक बैठक के पश्चात कुमारखंड के मनरेगा पीओ अभिषेक आनंद को ग्रामीण विकास मंत्री विजय कुमार ने प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया। बताया गया कि लक्ष्य के विरुद्ध मानव दिवस सृजन, निर्धारित संख्या में मजदूरों के लिए ईएमआर निर्गत करना, समय पर मजदूरी भुगतान को सुधारना, वित्तीय वर्ष 2018-2019 के सभी कार्य को पूर्ण करना, पौधरोपण की योजनाओं का 100 फीसदी निरीक्षण तथा वित्तीय वर्ष 2021-2022 के लिए स्थल निरीक्षण कर प्राक्कलन बनवाना और एनएमएमएस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन और उपस्थिति दर्ज करना आदि का समीक्षा की गई। वहीं किशनगंज जिले के पोठिया प्रखंड का दूसरा, औरंगाबाद जिले के देव प्रखंड का तीसरा, सारण जिले के इसुआपुर प्रखंड का चौथा स्थान, कटिहार जिले के बलरामपुर प्रखंड का छठा स्थान रहा। जबकि सारण जिले का दिघवारा प्रखंड सातवें पायदान पर रहा।

सबका मिलता है भरपूर सहयोग | पीओ अभिषेक आनंद ने बताया कि मनरेगा के तहत प्रखंड क्षेत्र में संचालित किए जा रहे बेहतर कार्य में पदाधिकारी, कर्मी और पंचायत जनप्रतिनिधि का भरपूर सहयोग और प्रोत्साहन मिलता रहा है। वहीं खराब प्रदर्शन वाले प्रखंड में पश्चिम चंपारण जिले के क्रमशः भितहा प्रखंड का स्थान राज्य में प्रथम, सिकटा प्रखंड का दूसरा, नूतन प्रखंड का तीसरा स्थान रहा। वहीं मधुबनी जिले के लौकहा प्रखंड का चौथा, पूर्वी चंपारण जिले के अरेराज प्रखंड का पांचवां , पटना जिले के फुलवारी प्रखंड का छठा और मुजफ्फरपुर जिले के कांटी प्रखंड का स्थान सातवां रहा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें