पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आस्था:वैष्णवी पद्धाति से कपरफोड़ा दुर्गा मंदिर मे की जाती है पूजा-अर्चना, भक्तों में है असीम आस्था

कुर्साकांटा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शरीर पर कलश स्थापित कर भक्ति में लीन महिला।
  • मन्नत पूरी हो इसके लिए नौ दिनों तक शरीर पर कलश स्थापित कर भक्ति में लीन महिला

प्रखंड क्षेत्र में दर्जनों सार्वजनिक एवं निजी मंदिरों में कलश स्थापना के साथ नवरात्रि का महापर्व प्रारंभ हो गया है।क्षेत्र के कपरफोड़ा चौक पर स्थित निजी दुर्गा मंदिर में प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी माँ भगवती की पूजा अर्चना की जा रही है ।इस मंदिर के प्रांगण में प्रतिवर्ष श्रद्धालु अपने शरीर पर कलश को स्थापित कर अपनी मनोकामना पूर्ण होने या करने को लेकर आते हैं।इस वर्ष भी ग्राम सिझुवा वार्ड 13 निवासी कविता देवी ने अपने शरीर पर कलश को स्थापित किया है।उन्होंने बताया कि मैं बचपन से ही भगवती की आराधना करती आई हूँ।माँ भगवती पर मेरा अटूट विश्वास है।उन्होंने बताया कि लगभग दो माह पूर्व देवी मेरे सपने में आकर कलश स्थापित करने के लिए कहा।उन्होंने बताया कि माँ की असीम कृपा हमसबों पर बनी रहे और समाज में जो बीमारी फैली हुई है,वह समाप्त हो जाए इसके लिए भगवती से मन्नत मांग पूजा आराधना कर रही हूँ।
मंदिर का इतिहास : मंदिर की स्थापना भालुवा नदी के किनारे 1934 में बिलटू विश्वास ने की थी।मंदिर में वैष्णवी पद्धति से पूजा अर्चना की जाती है।बिलटू विश्वास के बाद मंदिर में पूजा आराधना की जिम्मेदारी उनके आगे की पीढ़ी में महावीर विश्वास, लक्ष्मी विश्वास, रघु विश्वास व युक्तिनाथ विश्वास ने संभाली।निजी दुर्गा मंदिर होने के कारण विश्वास परिवार के लोग ही बारी बारी से मंदिर में पूजा अर्चना करते आए हैं। वर्तमान में मंदिर की पूजा अर्चना कर रहे पूर्व मुखिया राकेश विश्वास ने बताया कि मंदिर स्थापित करने के बाद एक वर्ष मंदिर में पूजा अर्चना नहीं की गई थी।जिससे विश्वास परिवार चेचक जैसी बीमारी की चपेट में आ गया था।जिस कारण परिवार के तीन सदस्यों की अकाल मृत्यु हो गई थी।साथ ही दर्जनों मवेशियों की भी अज्ञात बीमारी से मृत्यु हो गई थी।इस बड़ी घटना के कारण महात्मा लटेश्वर महाराज ने परिवार के लोगों को मंदिर में लाकर प्रतिमा स्थापित करा कर पूजा पाठ करने का संकल्प कराया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप अपने अंदर भरपूर विश्वास व ऊर्जा महसूस करेंगे। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। तथा अपने सभी कार्यों को समय पर पूरा करने की भी कोशिश करेंगे। किसी नजदीकी रिश्तेदार के घर जाने की भी योजना बनेगी। तथ...

और पढ़ें