पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

लापरवाही:सड़क किनारे गिट्‌टी, बालू के कारोबार से कुरसेला की सड़काें पर लगता है जाम

कुरसेलाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कुरसेला में एनएच-31 व एसएच- 77 पर पिछले एक सप्ताह से लग रहा है जाम
Advertisement
Advertisement

राष्ट्रीय राजमार्ग 31 एवं स्टेट हाईवे 77 पर पिछले कई दिनों से कई घंटे जाम लगता है। जिससे आम यात्री और छोटे बड़े वाहन विशेष रूप से परेशान होते हैं। कुरसेला से कटिहार आने में 45 मिनट की जगह दो से तीन घंटे लग जाते हैं।  कुरसेला नेशनल हाईवे पर दुर्गा पेट्रोल पंप के समीप सड़क पर अहले सुबह से ही गिट्टी बालू की मंडी सजने से रोजाना लगने वाले जाम की समस्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। सड़क पर खड़ी कर  धड़ल्ले से बालू गिट्टी की बिक्री का कारोबार किया जा रहा है। जिसके कारण रोजाना सड़क पर  जाम की उत्पन्न हो जाती है। सड़क पर गिट्टी बालू लदी  ट्रकों को आगे पीछे करने के दौरान दुर्घटना की संभावना हमेशा बनी रहती है। लेकिन इस दिशा में परिवहन विभाग का ध्यान नहीं जा रहा है। इतना ही नहीं स्थानीय प्रशासन इस ओर कोई करवाई नहीं कर रही है। फल स्वरुप रोजाना लोगों को जाम की समस्या से दो चार होना पड़ता है। यहां बालू गिट्टी लदे ट्रकों के चालको की मनमानी चलती है। सड़क पर ही वाहनों को खड़ी कर अहले सुबह से ही सड़क पर ट्रक लगाकर सो जाते हैं। इस वजह से वाहनों को गुजरने के दौरान जाम लग जाती है। 

एसएस 77 कुरसेला ब्लॉक से लेकर नवाबगंज चौक तक सड़क के दोनों साइड गिट्टी बालू के कारोबारियों द्वारा गिट्टी बालू की खरीद बिक्री तथा लोडिंग अनलोडिंग सड़क पर ही किया जाता है। जिसके कारण एसएच 77 पर जाम की समस्या बन जाती है। स्टेट हाईवे  बिहार सरकार के जमीन मे  दोनों साइड बालू तथा गिट्टी  के कारोबार करने वाले दुकानदार अतिक्रमण कर दुकानदारी चला रहे है। अतिक्रमण की वजह से घंटों जाम  लगता है ।जिससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जाम की समस्या से निजात मिले। एनएच 31 की तरफ आधे से ज्यादा सड़कों पर अतिक्रमण कर्मियों का कब्जा है। इसके बाद मुख्य सड़क पर ही टेंपू ,सवारी गाड़ी अन्य वाहनों का  यत्र तत्र खड़े रहने से लोगों को  परेशान होना पड़ता है। जबकि एनएच  31  शहीद चौक पर भी सड़क पर ही बस अन्य वाहन कतार में खड़े कर दिए जाते हैं। इससे वहां जाम कभी खत्म ही नहीं हो पाता है। मुख्य बाजार से लेकर एसएस 77 तथा  31  पर टेंपो चालक का अवैध कब्जा रहता है। पार्किंग की व्यवस्था नहीं रहने के कारण यात्री चढ़ाने से लेकर उतारने तक का काम भी सवारी वाहन चालक टेंपू के बीच सड़क पर ही करते हैं। जबकि सड़क के दोनों किनारे फल से लेकर अन्य फुटकर दुकानें सजी रहती है।

धर्मकांटा भी एक करण

सङक के किनारे अगल-बगल धर्म काटा रहने के कारण बालू गिट्टी  धर्म काटा पर ले जाने के क्रम में तथा बालू गिट्टी , सरिया, सीमेंट लोड करने के समय में ट्रक चालक अपनी मनमानी कर रोड पर ट्रक को  आधी सड़क पर खड़ा कर देते हैं और लोडर से मजदूर से बालू गिट्टी को रोड के बगल में लगाकर लोडिंग    किया जाता है ।जिसकी वजह से प्रतिदिन जाम लगता है। कुरसेला  पुलिस जाम की समस्या को लेकर कोई सुधि नहीं ले रही है और ना ही इस जाम को हटाने के लिए अन्य स्तर से प्रयास किया जाता है। जाम से निपटने के लिए सड़क पर पुलिस की मौजूदगी भी नहीं रहती हैं। लेकिन इन समस्याओं से निजात दिलाने के लिए अब तक ना ही स्थानीय  प्रशासन और ना ही जिला प्रशासन कोई ठोस कदम उठा पाया है। नतीजा आम आवाम को जाम की समस्या  भुगतना पड़ता है। जाम  के कारण ब्लॉक रोड से कुर्सेला शहीद चौक तक गुजरने के लिए जहां मिनट लगना चाहिए वहां लोगों को आधे घंटे से 1 घंटे तक का समय बर्बाद करना पड़ता है। विशेष कर  गांव, देहात से  खरीदारी के लिए आने जाने वाले लोगों को अक्सर जाम की समस्या से जूझना पड़ रहा है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement