पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बढ़ा खतरा:24 घंटे में मिले 26 संक्रमित, पॉजिटिव की संख्या पहुंची 34, कजरा में कोरोना का वैक्सीन हुआ खत्म

लखीसराय11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में 3811 हुई कुल संक्रमितों की संख्या, 3775 कोरोना मरीज हुए ठीक

लखीसराय में कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ने लगा है। बीते 24 घंटे में कोरोना के 25 संक्रमित मरीज मिले हैं। कोरोना विस्फोट होने के बाद आम लोग सहम गए हैं। तमाम कोशिश और जागरूकता के बाद लोग लापरवाही बरतने से बाज नहीं आ रहे हैं। बुधवार को कोरोना विस्फोट हुआ और एक साथ 17 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले। गुरुवार को भी कोरोना के 9 संक्रमित मरीज मिले हैं। इसके साथ ही जिले में कोरोना संक्रमित एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 34 हो गई है। इस साल के कोरोना के सीजन में दो दिनों में अचानक 25 लोग संक्रमित पाए हैं। जिले में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 3811 हो गया है। इसमें 3,775 मरीजों को इलाज करने के बाद डिस्चार्ज किया गया। लगातार मरीजों के मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग बैरिकेडिंग और क्वारेंटाइन सेंटर को दुरुस्त करने में जुट गए है। संक्रमित मरीजों को आइसोलेशन सेंटर में भेजने के लिए सेंटर को तैयार किया जा रहा है। साथ ही बाहर से आने वाले यात्रियों की सघनता से कोरोना जांच के लिए लखीसराय एवं किऊल स्टेशन पर शिविर लगाया जाएगा। बाजार में मास्क चेकिंग अभियान तेज कर दिया गया है। एक ओर सूबे में हर दिन कोरोना संक्रमण बढ़ रहे हैं वहीं दूसरी ओर संक्रमण से बचाव के कोविड वैक्सीन की किल्लत शुरू हो गई है। नक्सल प्रभावित एपीएचसी कजरा में कोरोना की वैक्सीन खत्म हो गई। इसके कारण कजरा क्षेत्र के 45 वर्ष से ऊपर आयु के लोगों का टीका नहीं पड़ रहा है। परेशान होकर यहां वहां भटकने को मजबूर हैं। एपीएचसी कजरा में पिछले कई दिनों सरकारी निर्देश पर 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों के टीकाकरण का आदेश जारी किया है। उसके बाद से केंद्रों पर भीड़ उमड़ रही थी, जिसके चलते वैक्सीन की किल्लत शुरू हो गई है। गुरुवार को एपीएचसी कजरा में टीका नहीं लग सका।

कोरोना को ले कंटेनमेंट जोन किया गया चिह्नित
कोरोना संक्रमण के बाद लखीसराय जिले के 16 जगहों को माइक्रो कंटेनमेंट जोन के रूप में चिह्नित किया गया है। इसमें सिसमा, पूनाडीह, अकौनी, वार्ड नं.-05, पुरानी बाजार, कोर्ट एरिया, संतर मुहल्ला, पुलिस लाइन, इंग्लिश वार्ड नं.-2, लाली पहाड़ी, मोरमा, बालगुदर, दुर्गी महाराज गली, धर्मरायचक, नया बाजार एवं सूर्यगढ़ा बाजार को रखा गया है। इन जगहों पर प्रखंड स्तरीय चिकित्सा पदाधिकारी, बीडीओ और एसएचओ को रखा गया है।

8 अप्रैल को मिले 9 पॉजिटिव केस
गुरुवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार सबसे अधिक कोरोना संक्रमित मरीज जिले ग्रामीण क्षेत्र के है। इसमें बरतारा का 1, बालगुदर गांव के 2, कोर्ट एरिया के 1, दुर्गी महाराज गली का 1, बड़हिया का 1, धर्मरायचक का 1 एवं नया बाजार का 2 लोग संक्रमित हुए है। इसके पूर्व बुधवार को कोर्ट एरिया में एक ही परिवार के 4, शहर के पुरानी बाजार वार्ड 12 नया टोला के 2 हेल्थ वर्कर पॉजिटिव पाए गए थे।

8 सेशन पर दी जा रही वैक्सीन
जिला प्रशासन के स्तर से 8 सेशन साइट पर वैक्सीनेशन किया जा रहा है। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डाॅ. अशोक कुमार भारती ने बताया कि सदर अस्पताल, पीएचसी, हलसी एवं सूर्यगढ़ा सीएचसी, रामगढ़ चौक एवं पिपरिया पीएचसी, बड़हिया रेफरल अस्पताल एवं घोसैठ एपीएचसी में वैक्सीन दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि फिलहाल 111 वाइल दवा उपलब्ध है।

संक्रमित के संपर्क में आने वालों की खोज शुरू
कोरोना को लेकर शासन और प्रशासन भले ही अलर्ट है लेकिन लोग इसको गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। हाल यह है संक्रमित लोग भी खुद को और अपने परिवार को संक्रमण से बचाने के प्रति गंभीर नहीं है। काफी संख्या में कोरोना संक्रमित मरीज मिलते ही स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। जितने भी संक्रमित मरीज मिले हैं उनके संपर्क में आने वाले व्यक्ति की पहचान कर उनकी भी जांच कराई जाएगी। इसके लिए शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए विभाग की अलग-अलग टीम लगाई गई है।

संक्रमितों पर रखी जा रही नजर
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार भारती ने बताया कि कोरोना संक्रमण पर स्वास्थ्य विभाग नजर रख रही है। इस पर रोक लिए जांच एवं वैक्सीनेशन का कार्य तेज कर दिया गया है। कंटेनमेंट जोन बनाया जा रहा है साथ ही क्वारेंटाइन सेंटर तैयार कर लिया गया है। संक्रमण पर नियंत्रण करने के लिए बाहर से आ रहे लोगों पर भी विभाग की नजर है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें