पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दिव्यांग व बुजुर्गों ने डाले वोट:बैलेट से 465 दिव्यांग व बुजुर्गों ने डाले वोट, कोरोना संक्रमण रोकने को तीन दिनों तक चलेगा अभियान

लखीसरायएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

80 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग वोटर और दिव्यांगों को पोस्टल बैलेट से मतदान कराने के लिए बुधवार से तीन दिनों की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बुधवार को 465 लोगों ने बैलेट के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग किया। चुनाव आयोग ने यह फैसला कोरोना संक्रमण पर रोक लगाने और चुनावों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर किया है। दिव्यांग और वरिष्ठ नागरिकों को एब्सेंटी वोटर लिस्ट में शामिल किया है। एब्सेंटी वोटर का अर्थ है- ऐसे मतदाता द्वारा डाला गया वोट, जो मतदान केंद्र तक पहुंचने में असमर्थ हो। संशोधन में कहा गया है कि चुनाव अधिकारी दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाता के लिए फॉर्म 13ए में एब्सेंटी वोटर की प्रविष्टि करेगा।

नए नियम से इन दोनों ही श्रेणियों के लोगों को मतदान करने में आसानी होगी और इससे मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी होगी। बुधवार को हुए मतदान की प्रक्रिया में पिपरिया प्रखंड में 51, चानन में 118, बड़हिया में 174, रामगढ़ चौक में 130, सूर्यगढ़ा में 147, हलसी में 36 एवं लखीसराय प्रखंड में मात्र एक मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया।

पुलिस बल के ठहराव की व्यवस्था करें दुरुस्त
सूर्यगढ़ा| बुधवार को डीडीसी अनिल कुमार ने चुनाव की तैयारी को लेकर प्रखंड कार्यालय सूर्यगढ़ा में अधिकारियों के साथ बैठक की। सहायक निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ अभिषेक कुमार प्रभाकर, सीओ सुमित कुमार आंनद, पीएचईडी जेई सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

डीडीसी ने बाहर से आ रहे पुलिस बल के ठहराव स्थल काे सुदृढ़ करने को निर्देश दिया। शौचालय, बिजली, पानी व अन्य बुनियादी सुविधाओं को दो दिनों के अंदर जल्द सुदृढ़ करने का निर्देश दिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें