पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ट्रेनों के ठहराव की भी उठी मांग:65% ट्रेनें पटरी पर लौटी, अप्रैल तक परिचालन होगा सामान्य

लखीसराय7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
लखीसराय स्टेशन पर खड़ी मोकामा-हावड़ा एक्सप्रेस। - Dainik Bhaskar
लखीसराय स्टेशन पर खड़ी मोकामा-हावड़ा एक्सप्रेस।
  • किऊल के रास्ते 25 जोड़ी ट्रेनों में अभी चार जोड़ी लोकल ट्रेनें चल रहीं

माेकामा-हावड़ा के बीच पहलीबार एक्सप्रेस ट्रेन सोमवार को अपने निर्धारित समय सोमवार की सुबह 8.40 मिनट पर किऊल पहंुची। इस ट्रेन में तीन स्लीपर और 9 सेंकेंड सीटिंग के कोच हैं। एक्सप्रेस ही सही इस ट्रेन के परिचालन शुरू होने से कम दूरी की सफर करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत मिली है। इस ट्रेन के सेंकेंड सीटिंग में अब अनारक्षित यात्री भी सफर करेंगे। यह पहली एक्सप्रेस ट्रेन है, जिसमें सीटिंग में अनारक्षित यात्रियों के यात्रा करने की अनुमति है। कोविड 19 काल में बंद ट्रेनों में से 65 प्रतिशत ट्रेनें पटरी पर लौट गई है। लगभग 35 प्रतिशत ट्रेनों के परिचालन का इंतजार है। इनमें से 75 प्रतिशत लोकल ट्रेनें शामिल हैं। वर्तमान में 70 प्रतिशत ट्रेनें स्पेशल के रूप में चल रही हैं। 30 प्रतिशत एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन शेष है। दानापुर के अधिकारियों की मानें तो इस साल मार्च-अप्रैल से सामान्य तौर पर ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा। रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा गया है। अनारक्षित व लोकल ट्रेनों का परिचालन इस साल मार्च-अप्रैल में शुरू होगा। अभी किऊल के रास्ते लगभग 25 जोड़ी ट्रेनों में से मात्र 4 जोड़ी लोकल ट्रेनें ही चल रही हैं।

कामख्या-दिल्ली ब्रह्मपुत्र जोधपुर तक चलेगी
अगले कुछ महीनों में किऊल से राजस्थान के जोधपुर के लिए सीधी ट्रेन सेवा मिलेगी। ब्रह्मपुत्र मेल का विस्तार जोधपुर तक होगा। हालांकि रेलवे ने दो साल पहले इस ट्रेन का विस्तार जोधपुर तक करने की सहमति दी थी। 05955/ 05956 कामाख्या-दिल्ली ब्रह्मपुत्र मेल दिल्ली के बजाए राजस्थान के जोधपुर तक जाएगी। जोधपुर तक विस्तार से लखीसराय, मंुगेर, जुमई, शेखपुरा एवं भागलपुर सहित पूर्वी बिहार के लोगांें को प्रतिदिन दिल्ली के रास्ते जोधपुर तक के लिए सीधी ट्रेन की सुविधा मिलेगी।

4 जोड़ी लोकल ट्रेनों में 700 टिकटों की होती बुकिंग
4 जोड़ी लोकल ट्रेनों के लिए किऊल के यूटीएस टिकट काउंटर से लगभग 700 टिकटों की रोजाना बुकिंग होती है। इनमें से सबसे ज्यादा किऊल-जमालपुर रूट की ट्रेनों के लिए अनारक्षित टिकटों की बुकिंग होती है। ठंड की समाप्ति के बाद स्टेशनों पर यात्रियों की संख्या बढ़ने लगी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें