पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सफलता:बड़हिया के आशुतोष को यूपीएससी में 77वां रैंक

बड़हिया19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • यूपी के गाजीपुर में फिलहाल डाक विभाग में पोस्टल असिस्टेंट के पद पर कार्यरत हैं आशुतोष

प्रखंड के प्रतापपुर गांव के वार्ड 7 निवासी आशुतोष कुमार ने यूपीएससी परीक्षा में 77वां रैंक प्राप्त किया है। उनकी इस सफलता से उनके माता-पिता को ही नहीं बल्कि इलाके के लोग गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। आशुतोष कुमार के पिता शशि सिंह जिला कोर्ट में सीनियर एडवोकेट हैं। आशुतोष कुमार ने यूपीएससी के अंतर्गत सीएपीएफ के तहत सहायक कमांडेंट के पद पर 2019 के लिखित परीक्षा देकर सफलता प्राप्त कर पूरे भारत में 77वां रैंक हासिल किया है।

सैनिक स्कूल से दसवीं व बारहवीं की पढ़ाई, बीएचयू से किया है ग्रेजुएशन

वर्तमान में आशुतोष कुमार गाजीपुर जिले में डाक विभाग में पोस्टल असिस्टेंट के रूप में 4 माह से कार्यरत हैं। उनके पिता सुनील कुमार सिंह एक मेहनती किसान है। आशुतोष कुमार पढ़ाई में बचपन से ही तेज थे। बेटे की पढ़ाई में कोई कमी न रह जाए इसके लिए पिता सुनील कुमार सिंह ने कोई कसर नहीं छोड़ा और हर बार बेटे का साथ दिया। जिसका परिणाम में आशुतोष कुमार ने यूपीएससी में 77वा रैंक हासिल किया । आशुतोष कुमार का प्रारंभिक शिक्षा प्रतापपुर राजकीय मध्य विद्यालय से शुरु किया। वर्ग 6 से लेकर मैट्रिक व इंटर सैनिक स्कूल नालंदा से किया। बीएचयू से भूगोल से ग्रेजुएशन किया। जेेएनयू से भूगोल से ही एमए कर रहे हैं । एमए के प्रथम साल ही 2019 में यूपीएससी के अंतर्गत सीएपीएफ के तहत सहायक कमांडेंट के पद पर परीक्षा दिया। दिसम्बर 2019 में फिजिकल व मेडिकल दिया। कोरोना काल को लेकर नवंबर 2020 में इंटरव्यू दिया। जिसका रिजल्ट दो दिन पूर्व घोषित किया गया। जिसमें 77वा रैंक हासिल किया।

पहले प्रयास में मिली सफलता
आशुतोष कुमार ने अपनी सफलता का श्रेय बाबा राम उदित सिंह, माता सरिता देवी, पिता सुनील कुमार सिंह एवं अपने परिजनों एवं गुरुजनों को देते हुए बताया कि प्रथम प्रयास था उम्मीद नहीं था कि इस तरह का रैंक मिलेगा। आशुतोष कुमार 2 भाई हैंं उनके बड़े भाई कुमार गौरव रेलवे का तैयारी कर रहे हैं।आशुतोष कुमार के सीनियर मित्र वैशाली जिले निवासी सचिन कुमार प्रथम रैंक हासिल किया है। आशुतोष कुमार के इस सफलता के बाद प्रतापपुर सहित पूरे बड़हिया प्रखंड व नगर में खुशी का माहौल है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

    और पढ़ें