पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सख्ती:बड़ी जमा-निकासी की सूचना देंगे बैंक

लखीसराय6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 10 लाख रुपए या उससे अधिक की जमा निकासी पर रहेगी नजर

विधानसभा चुनाव के दौरान वैसे बैंक खाते जिसमें पिछले दो माह में एक लाख से अधिक का लेन-देन नहीं हुआ है लेकिन चुनाव के दौरान अगर एक लाख से अधिक का लेन-देन हुआ तो बैंक इसकी जानकारी डीएम को देंगे। निर्वाचन आयोग ने जिला निर्वाचन पदाधिकारी को निर्देश दिया है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह ने एलडीएम को को दिशा-निर्देश दिया है। जिला निर्वाचन अधिकारी बैंकों से प्राप्त रिपोर्ट को विश्लेषण के लिए व्यय प्रेक्षक को सौंपेंगे। यदि उसमें जांच की आवश्यकता होगी तो उड़नदस्ते के माध्यम से या आयकर विभाग की अन्वेषण निदेशालय के जरिए उसकी जांच की जाएगी ताकि यह पता लगाया जा सके कि निर्वाचन प्रक्रिया में धन का प्रयोग तो नहीं हुआ है। निर्वाचन आयोग ने जिला निर्वाचन पदाधिकारी को निर्वाचन अवधि के दौरान बैंक से होने वाले संदेहास्पद लेन-देन की जानकारी पर आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया है। 10 लाख या उससे अधिक की जमा निकासी की सूचना पर जिलाधिकारी आयकर विभाग के नोडल अधिकारी को आयकर नियमों के तहत आवश्यक कार्रवाई के लिए निर्देश देंगे।

राजनीतिक दलों के खाते पर भी रहेगी नजर
मुख्य निर्वाचन अधिकारी के वेबसाइट पर उपलब्ध अभ्यर्थियों के हलफनामे में उल्लेखित अभ्यर्थियों को उनके पति, पत्नी या उनके आश्रितों के बैंक खाते से एक लाख से अधिक की नकदी की जमा या निकासी की भी जानकारी देनी है। निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान राजनीतिक दल के खाते में एक लाख से अधिक नकदी की जमा या निकासी की भी सूचना प्रशासन को देना है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें