रेलवे में रिजर्वेशन / बुकिंग शुरू, दिल्ली व हावड़ा के 32 यात्रियों ने कटाए 20 टिकट

Booking started, 32 passengers from Delhi and Howrah cut 20 tickets
X
Booking started, 32 passengers from Delhi and Howrah cut 20 tickets

  • 62 दिन बाद खुले टिकट काउंटर, नहीं दिखी भीड़

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:29 AM IST

लखीसराय. यात्री सेवाओं को ले मेन रूट में दिल्ली एवं हावड़ा जाने वाली ट्रेनों में टिकटों की बुकिंग शनिवार से शुरू हो गई। हालांकि दिल्ली आने-जाने के लिए किऊल के रास्ते अभी मात्र दो ही ट्रेनों के परिचालन की घोषणा की गई है। हावड़ा के लिए एक ट्रेन एक ट्रेन चलेगी। शनिवार की सुबह रिजर्वेशन काउंटर खुलते ही टिकटों की बुकिंग के लिए लोग आने लगे थे। हालांकि सामान्य दिनों की तुलना में टिकटों की बुकिंग काफी धीमी रही। इक्के-दुक्के लोग ही रिजर्वेशन के लिए आते रहे। 
     लॉकडाउन के कारण 23 मार्च से रेलवे ने रिजर्वेशन सिस्टम को बंद कर दिया था। रेलवे ने शुक्रवार से ही पीआरएस काउंटर को खाेल दिया था। हालांकि तकनीकी गड़बड़ी के कारण पहले दिन टिकट बुकिंग नहीं हो सकी थी। शनिवार को दूसरे दिन काउंटर खुलने के पहले से ही लोग रिजर्वेशन काउंटर पर पहुंच चुके थे। काउंटर से 62 दिन पर टिकटों की बुकिंग हुई। पहली टिकट दिल्ली के लिए 02303 पूर्वा एक्सप्रेस लिए बुकिंग की गई। पहले दिन 32 यात्रियों ने 20 टिकट का रिजर्वेशन कराया। जिससे रेलवे को 10,487 रुपए राजस्व की प्राप्ति हुई। फिलहाल किऊल में टिकट रिजर्वेशन काउंटर नहीं खुला है।
लॉकडाउन में फंसे थे दूसरे प्रदेशों में काम करने वाले, कराया टिकट बुकिंग
उत्तर प्रदेश के कानपुर एफसीआई में काम करने वाले राजेश कुमार ने बताया कि वह कानपुर जाने के लिए रिजर्वेशन कराने आए हैं। वह छुट्टी में अपने घर आए थे। लेकिन लॉकडाउन में फंस गए। अब जब ट्रेन शुरू हुई तो जल्दी अपनी ड्यूटी पर पहुंचना चाहते हैं। ऐसे कई लोग थे, जो यहां आए और लॉकडाउन में फंस गए। 01 मई से ट्रेन परिचालन शुरू होने को लेकर इन लोगों ने टिकट का रिजर्वेशन कराया। दिल्ली एवं कोलकाता जाने वाली ट्रेनों में वेटिंग मिल रही है। हावड़ा जाने के लिए पटना- हावड़ा जनशताब्दी एक्सप्रेस एक मात्र ट्रेन है। जबकि दिल्ली जाने के लिए डिब्रुगढ-दिल्ली ब्रह्मपुत्र मेल एवं पूर्वा एक्सप्रेस की सेवा एक जून से शुरू की जा रही है। ट्रेनों की संख्या कम होने के कारण यात्रियों को कंफर्म सीट नहीं मिल पा रही है।
ट्रेनों में आरक्षण के लिए पहुंच रहे यात्री
अभी किऊल एवं लखीसराय के रास्ते दिल्ली, हावड़ा एवं डिब्रूगढ़ एवं टाटा जाने के लिए सीधी ट्रेन दी गई है। अन्य रूट पर यहां के यात्रियों को सीधी ट्रेन सेवा उपलब्ध नहीं है। बावजूद कई लोग रांची, धनबाद एवं बोकारो जाने वाली ट्रेनों के लिए रिजर्वेशन कराने आए थे। लेकिन इन रूटों में ट्रेनों का परिचालन शुरू नहीं होने से रिजर्वेशन नहीं मिला।
लखीसराय स्टेशन का प्लेटफॉर्म तैयार नहीं
सफर के लिए लखीसराय स्टेशन पर प्लेटफॉर्म को पूरी तरह से तैयार नहीं की गई है। पुराने प्लेटफॉर्म की जगह नए प्लेटफॉर्म का निर्माण चल रहा है। हालांकि लॉकडाउन में प्लेटफॉर्म निर्माण पर काम तेजी से किया गया है। बावजूद प्लेटफॉर्म पूरी तरह से तैयार नहीं हो सका है। जिससे यात्रियों को परेशानी हो सकती है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना