पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मैट्रिक परीक्षा:100 मीटर क्षेत्र के अंदर ही बनते रहे चिट-पुर्जे पुलिस ने खदेड़कर फर्जी परीक्षार्थी को पकड़ा

लखीसराय11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
परीक्षा केन्द्रों के बाहर चिट तैयार करते अभिभावक एवं परीक्षार्थी। - Dainik Bhaskar
परीक्षा केन्द्रों के बाहर चिट तैयार करते अभिभावक एवं परीक्षार्थी।
  • मैट्रिक परीक्षा के दूसरे दिन प्रशासनिक तैयारियों की खुलती रही पोल, नहीं हुई कार्रवाई
  • एक घंटे पहले वायरल फर्जी प्रश्नपत्र के हल तैयार करने में जुटे अभिभावक

मैट्रिक परीक्षा के दूसरे दिन प्रशासनिक तैयारियां की पोल खुलती रही। गुरुवार को गणित के फर्जी प्रश्न पत्र के मोबाइल पर परीक्षा शुरू होने के एक घंटे पहले वायरल होने पर अभिभावक व परीक्षार्थी वायरल प्रश्न के अाधार पर आब्जेक्टिव सवालों के हल बनाने लगे। गेस पेपर एवं सादे कागज पर तैयार सवालाें के हल परीक्षार्थी छिपा कर केन्द्र में ले जाते रहे। आश्चर्य यह रहा कि यह सारा खेल परीक्षा केन्द्र के करीब 100 मीटर दायरे में होता रहा। जबकि 200 मीटर के दायरे में निषेधज्ञा लागू है। केआरके हाई स्कूल मैदान में सैकड़ाें अभिभावक एवं परीक्षार्थी खुले आम चिट पुर्जे बनाते रहे। दो साै मीटर के दायरे में केआरके प्लस टू हाई स्कूल तो दूसरा इसके खेल मैदान स्थित दुर्गा बालिका हाई स्कूल। लेकिन अधिकारियों के द्वारा कोई कार्रवाई नहीं देखी गई। केन्द्र के बीच मैदान में खुलेआम वायरल प्रश्नों के हल होते रहे। हालांकि परीक्षा देकर बाहर निकले कई छात्रों ने बताया कि वायरल प्रश्न पत्र फर्जी निकला। परीक्षा शुरू होने के पहले कई छात्रों को सूचना मिली थी प्रश्न पत्र बाहर आ गया है। दूसरी पाली में केआरके हाई स्कूल परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश के दौरान फर्जी परीक्षार्थी पकड़ा गया। जब इसके आधार कार्ड मांगा गया तो वह भाग खड़ा हुआ। केन्द्र पर तैनात पुलिसकर्मियों ने फर्जी परीक्षार्थी को खदेड़ का पकड़ा। कुछ देर बाद उस फर्जी परीक्षार्थी को छोड़ दिया गया।

कदाचार मुक्त परीक्षा का दावा
प्रशासनिक विफलता काे छुपाने के लिए कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन का दावा कर रही है। दूसरे दिन कदाचार के आरोप में एक छात्र को निष्कासित किया गया। आदर्श स्कूल के रूप में शुमार मुख्य सड़क पर स्थित केआरके हाई स्कूल एवं दुर्गा बालिका परीक्षा केन्द्र के आस पास चिट पुर्जे खुले रूप से बनते रहे।

परीक्षा केन्द्र से तीन निष्कासित
दूसरे दिन दूसरी पाली की गणित परीक्षा में पॉलिटेक्निक काॅलेज मेन बिल्डिंग से कदाचार के आरोप में तीन परीक्षार्थियों को निष्कासित किया गया। रौल कोड 23503 रौल नंबर 2100682 को कदाचार करते पकड़ा गया था। डीएम के निरीक्षण के दौरान छात्र के पकड़ाने के बाद निष्कासित किया गया।

तेजी से बनते रहे हल: परीक्षा केन्द्रों के बाहर चिट बनाते अभिभावक एवं परीक्षार्थी।
तेजी से बनते रहे हल: परीक्षा केन्द्रों के बाहर चिट बनाते अभिभावक एवं परीक्षार्थी।

20967 परीक्षार्थी हुए शामिल
दूसरे दिन की दाेनों शिफ्ट की गणित की परीक्षा में कुल 21399 में 20967 परीक्षार्थी शामिल हुए। 432 अनुपस्थित रहे। पहली पाली में 10648 में 10464 एवं दूसरी पाली में 10751 में 10503 परीक्षार्थी सभी 21 केन्द्रों पर शामिल हुए। शुक्रवार को सामाजिक विज्ञान की परीक्षा संचालित होगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें