पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

स्पॉट निरीक्षण:नवनिर्मित रेल पुल के स्पेन नंबर 3 में दरार, जांच के बाद निशान को भरने में जुटे रेल कर्मचारी

लखीसराय3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दरार नहीं, ढिलाई के दौरान सीमेंट कम पड़ने का चिह्न है : अभियंता

नवनिर्मित रेल पुल संख्या 136 के स्पेन नंबर 3 में दरार की सूचना पर रेलवे अधिकारियों के होश उड़ गए। सूचना मिलते ही रेलवे इंजीनियरों ने ऑन स्पॉट निरीक्षण किया। इसके बाद दरार जैसे निशान को भरने का काम शुरू कराया गया है। स्पेन नंबर 3 में दरार जैसा निशान स्पष्ट रूप में दिखाई पड़ रहा है। किऊल नदी पर बने रेल पुल को इस साल मई में चालू किया गया। ट्रेनें दौड़नी शुरू हुई। पांच महीने बाद स्पेन में दरार की खबर ने रेल अधिकारियों की परेशान बढ़ा दी है। हालांकि रेलवे इंजीनियर इस बात से इंकार कर रहे कि स्पेन में कोई दरार आई है। हावड़ा- दिल्ली मेनलाइन पर 150 साल पुराने पुल की जगह रेलवे द्वारा दूसरे पुल का निर्माण कराया गया है। 9 स्पेन वाले लगभग 500 मीटर लंबा पुल को बनाने में 10 लग गए। रेलवे इंजीनयर के मुताबिक स्पेन के ढ़लाई के दौरान लेयर के चलते दरार जैसे निशान दिख रहा है। इससे पुल को किसी प्रकार को खतरा नहीं हैं। यह महज अफवाह है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा इस साल 18 सितंबर को ऑनलाइन पुल का उद्घाटन किया गया था। हालांकि यात्री ट्रेन एवं मालगाड़ियों की आवाजाही 17 मई से ही शुरू हो गई थी। उद्घाटन के एक महीने के भीतर पुल के स्पेन में दरार की खबर पर रेलवे अधिकारी भी घबराए हुए है।

दरार नहीं तो उसे भरने का क्यों हो रहा काम!
रेलवे की माने तो स्पेन में किसी भी प्रकार का कोई दरार नहीं हैं। यदि ऐसा नहीं है तो दरार जैसे निशान को भरने का काम क्यों कराया जा रहा है। दरार के निशान के निशान को भरने के लिए तीन चार दिनों से कर्मी काम कर रहे हैं। आखिर इसकी जरूरत क्यों पड़ी। पुल के स्पेन नंबर 3 में दरार की खबर तेजी से फैल रही है।

वर्ष 2010 में पुल निर्माण पर शुरू हुआ था काम
रेलवे ने जर्जर पुल की जगह नये पुल की निर्माण की स्वीकृति दी। 2010 के अंत में पुल निर्माण का काम शुरू किया गया था। पुल के नौ स्पेन को बनाने में सात साल लगे। इसके बाद स्टील स्ट्रेक्चर को खड़ा किया गया। पुल निर्माण में 80 करोड़ से ज्यादा की राशि खर्च की गई है। पांच महीने के भीतर स्पेन में दरार की खबर पर लोग आश्चर्य व्यक्त कर रहे हैं। इस पुल होकर 100 जोड़ी से ज्यादा यात्री ट्रेनें एवं मालगाड़ियां प्रतिदिन गुजरती है। फिलहाल लॉक डाउन में ट्रेनों का आवागमन कम हैं। पुल पर दबाव कम है। पुल पर ट्रेनों की स्पीड 60 से 65 किलोमीटर प्रतिघंटा निर्धारित है। जिससे की ट्रेनों के आवाजाही में कोई परेशानी न हो।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें