पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नियम एक तो शुल्क में अंतर कैसे ‌‌‌‌‌‌‌‌‌?:सरकारी स्कूलों में अलग-अलग वसूले जा रहे नामांकन शुल्क

लखीसराय10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • किसी में 115 से 150 तो किसी स्कूल में 300 लिए जा रहे, शिक्षा विभाग मौन

सरकारी स्कूल प्रबंधन विद्यार्थियों से अलग अलग नामांकन शुल्क वसूल रहे हैं। अभी स्कूलों में नामांकन चल रहा है। नौवीं कक्षा में नामांकन के लिए सरकारी स्कूलों में अगल अलग शुल्क लिए जा रहे हैं। एक ओर सरकारी स्कूलों में नामांकन अभियान चला कर विभिन्न कक्षाओं में नामांकन लिया जा रहा है, दूसरी ओर स्कूल प्रबंधन नामांकन के लिए विद्यार्थियों से मानमाना शुल्क लिया जा रहा है।

यदि नियम एक तो शुल्क में अंतर कैसा? शिक्षा विभाग की मानें तो शुल्क में थोड़ा अंतर हो सकता है, लेकिन ज्यादा का अंतर नहीं होना चाहिए। नौंवी कक्षा में नामांकन के लिए स्कूलों में जो राशि ली जा रही है, उसमें बड़ी राशि का अंतर है। किसी स्कूल में 115 से 150 रुपये लिए जा रहे हैं तो कहीं 300 रुपये। जबकि विभाग का अभी तक कोई आदेश नहीं आया है।

नियम कायदों को ताख पर रख सरकारी स्कूल अपने बनाए नियमों पर चल रहा है। दुर्गा बालिका हाई स्कूल नौंवी में नामांकन के लिए छात्राओं से 115 रुपये का शुल्क ले रहा है। दूसरी ओर ग्रामीण क्षेत्र के उच्च विद्यालय मननपुर चानन में 300 रुपये, हाई स्कूल तितायचक 250 रुपये, हाई स्कूल भंडार 260रुपये, हाई स्कूल बसुआचक 270रुपये, हाई स्कूल लाखोचक 120रुपये, केआरके मॉडल स्कूल 138 रुपये, महिला विद्या मंदिर 140 रुपये लिए जा रहे हैं।

स्कूलों में पहले भी हो चुकी है अवैध वसूली

सरकार स्कूलों में कभी प्रैक्टिकल तो कभी परीक्षा फॉर्म भरने के नाम पर पहले भी अवैध वसूली हो चुकी है। इंटर विद्यार्थियों से प्रैक्टकिल ज्यादा अंक देने का प्रलोभन देकर दुर्गा हाई स्कूल में अवैध राशि वसूलने वाला वीडियो वायरल भी हुआ। वायरल वीडियो में एक शिक्षक विद्यार्थियों से पैसे मांगते दिख रहे थे।

शिक्षक संगठनों और अभिभावकों ने भी जताया विरोध

सरकारी स्कूलों में मानमने तरीके से राशि वसूली पर कई शिक्षक संगठनों ने विरोध जताया है। बिहार नगर पंचायत प्रारंभिक शिक्षक संघ मूल के अध्यक्ष बबलु कुमार ने कहा कि स्कूलों में गलत कार्य एवं अवैॅध वसूली की पहले भी कईबार विभागीय अधिकारियों से शिकायत की गई है। बावजूद किसी भी मामले में दोषियों पर कोर्ठ कार्रवाई नहीं हुई है।

सरकारी स्कूलों में नामांकन में ली जा रही राशि में मामूली अंतर हो सकता है। अलग-अलग स्कूलों में किसी खास चीजों पर शुल्क का प्रावधान है। बावजूद आधी राशि का अंतर नहीं हो सकता। किसी स्कूलों में ज्यादा राशि लेने की शिकायत है तो जांच करा नियमानुसार कार्रवाई होगी।
गोपाल कृष्ण, डीपीओ एसएसए, लखीसराय

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें