पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भ्रष्टाचार:किऊल रैक प्वाइंट का विस्तारित हिस्सा बारिश के पानी में ढहा, दो माह पहले हुआ था कार्य पूर्ण

लखीसराय13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बारिश के पानी में बहा रैक प्वाइंट का नवनिर्मित हिस्सा।
  • किऊल और लखीसराय में नवनिर्मित्त रेल परियोजनाओं का इसी सप्ताह होना है उद्‌घाटन
  • कंस्ट्रक्शन विभाग ने कहा-बारिश में तो कटाव होगा ही, ठीक करा दिया जाएगा

दो माह पहले ही बने नवनिर्मित रैक प्वाइंट का विस्तारित हिस्सा पानी में ढह गया। इसे अगस्त के पहले सप्ताह से चालू किया गया था। घटिया निर्माण एवं अनयितमिता के चलते रेलवे की अन्य योजनाओं की तरह यह योजना भी बारिश की भेंट चढ़ गई। पहले तो किऊल में यार्ड रिमॉडलिंग के नाम पर रैक प्वाइंट करीब आठ महीने तक बंद रहा। यार्ड रिमॉडलिंग के चलते रैक प्वाइंट छोटी पड़ गई थी। हावड़ा इंड में इसका विस्तार रेलवेे के कंस्ट्रक्शन विभाग ने किया। विभाग ने जैसे तैसे काम कर रैक प्वाइंट बढ़ाया। बारिश ने विस्तारित हिस्से में अनियमितता की पोल खोल दी है। कई हिस्सों में मिट्‌टी धंस गई है। रैक प्वाइंट पर भारी वाहनाें का आना जाना होता है। ऐसे में अनहोनी से इंकार नहीं किया जा सकता। दरअसल मिट्‌टी और माेरम भरकर रैक प्वाइंट का विस्तार किया गया है। अभी बारिश शेष है। कंस्ट्रक्शन विभाग के मुताबिक बारिश में कटाव होगा ही। रोकथाम की कार्रवाई बाद में होगी। जानकारी के अनुसार इसी सप्ताह प्रधानमंत्री किऊल व लखीसराय में नवनिर्मित रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे। वहीं कभी प्लेटफार्म में दरार पड़ रही है तो कभी रैंक प्वाइंट घंस रहा है।

जून में ढहा था वंशीपुर का नवनिर्मित प्लेटफॉर्म
पहली बारिश में किऊल-झाझा रेल सेक्शन के वंशीपुर स्टेशन का नवनिर्मित डाउन प्लेटफॉर्म का बड़ा हिस्सा ढह गया था। इस पर भी रेलवे के बड़े अधिकारी कुछ भी बोलने से बचते रहे। कहा था कि जांच के बाद कार्रवाई होगी। लेकिन दोषियों पर तीन महीने बाद भी कार्रवाई नहीं हुई। लखीसराय एवं किऊल में हाल के महीनों में बने नये प्लेटफॉर्मों का भी वही हाल है।

डीआरएम : गुणवत्तापूर्ण कार्य को प्राथमिकता
दानापुर डीआरएम सुनील कुमार नौ सितंबर को निर्माण कार्य का जायजा लेने लखीसराय आए थे। उनसे रेलवे के निर्माण में अनियमितता एवं हाल के घटना की ओर इंगित किया गया तो सवालों पर पर्दा डाल गए। सिर्फ इतना कहा कि गुणवत्ता एवं अच्छे काम को प्राथमिकता देते हैं। वंशीपुर एवं लखीसराय में हुए घटिया निर्माण पर आगे कुछ भी कहने से बचते रहे।

700 मीटर की लंबाई में 200 मीटर का नव निर्माण
फुल रैक खड़ी करने के लिए 700 मीटर लंबा रैक प्वाइंट के लगभग 200 मीटर का नवनिर्माण हुआ है। नये हिेस्से में मिट्‌टी एवं मोरम डालकर प्वाइंट बना है। पुराने रैक प्वाइंट पर सुरक्षा दीवार बनी है। विस्तारित हिस्से में सुरक्षा दीवार नहीें होने से मिट्‌टी कट रही है। कंस्ट्रक्शन विभाग योजना की लागत पर कुछ भी बोलने से परहेज करते रहे।

लगातार योजनाओं की हो रही निगरानी
रैक प्वाइंट के नया निर्माण से पानी से कटाव हो रहा है। सभी योजनाओं की लगातार निगरानी की जा रही है। अभी मिट्‌टी एवं मोरम से लगभग 200 मीटर तक रैक प्वाइंट का विस्तार किया गया है। जरूरत के मुताबिक आगे का भी काम होगा।
शशांक पांडेय, सहायक मंडल अभियंता कंस्ट्रक्शन

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें