टिड्डीयो का प्रकोप / ताली, टीना और घंटी बजाकर टिड्डियों को भगाने का प्रयास करें किसान : जिलाधिकारी

टिड्डियों से बचने को लेकर गांव में मॉकड्रिल करते कृषि कर्मी। टिड्डियों से बचने को लेकर गांव में मॉकड्रिल करते कृषि कर्मी।
X
टिड्डियों से बचने को लेकर गांव में मॉकड्रिल करते कृषि कर्मी।टिड्डियों से बचने को लेकर गांव में मॉकड्रिल करते कृषि कर्मी।

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

लखीसराय. टिड्डी दल के संभावित खतरों को लेकर कृषि विभाग की बैठक डीएम शोभेन्द्र कुमार चौधरी की अध्यक्षता में मंगलवार को मंत्रणा कक्ष में हुई। बताया गया कि हलसी, बड़हिया सहित अन्य प्रखंडों को प्रभावित करने की संभावना है। 
    किसानों को जागरूक करने के लिए डीएम ने सभी बीडीओ प्रखंड कृषि पदाधिकारी, कृषि समन्वयक एवं किसान सलाहकार को इसकी जिम्मेवारी सौंपने का निर्देश दिया। कृषि विभाग के कर्मी किसानों को जागरूक करेंगे कि ताली, टीना, घंटी बजाकर टिड्डियों को भगाने का प्रयास करें। टिड्‌डी दल के प्रभाव को कम करने के लिए छिड़काव करें। नियंत्रण कक्ष बनाने का भी निर्देश दिया। जिला कृषि पदाधिकारी ने किसानों के सहूलियत के लिए जिला नियंत्रण के कर्मियों के माेबाइल नंबर- 6200607066, 9801397597,74881668725 एवं 9519554422 को जारी किया है। डीएम ने कहा कि टिड्डियों की शिकायत मिलने पर किसान जिला नियंत्रण कक्ष या प्रखंड नियंत्रण कक्ष में इसकी सूचना दें।

डीएओ ने मॉक ड्रिल के माध्यम से किया जागरूक

टिड्डी बचाव हेतु दवा छिड़कने का मॉकड्रिल रेहुआ ग्राम में मॉकड्रिल हुआ। जिला कृषि पदाधिकारी ने लोगों को बताया कि टिड्डी का आक्रमण होने पर ध्वनि करें एवं थाली एवं अन्य आवाज का प्रयोग कर टिड्डी को खेतों में बैठने से रोकने का प्रयत्न करें। टिड्डी का खेतों में बैठने के उपरांत दवा छिड़क कर उनको नष्ट करने का उपाय कृषि विभाग कर रहा है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना