पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अगलगी:शॉर्ट सर्किट से नमकीन फैक्ट्री में लगी आग, डेढ़ घंटे तक धू-धू कर जलती रही मशीनें, दो वाहन भी राख

लखीसराय19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जलती फैक्ट्री से उठता धुएं का गुबार: नया बाजार स्थित नमकीन की फैक्ट्री इसी तरीके से डेढ़ घंटे तक जलती रही। - Dainik Bhaskar
जलती फैक्ट्री से उठता धुएं का गुबार: नया बाजार स्थित नमकीन की फैक्ट्री इसी तरीके से डेढ़ घंटे तक जलती रही।
  • कवैया थाना क्षेत्र के नया बाजार में होटल दीसू के पास स्थित नमकीन फैक्ट्री में दोपहर बाद लगी आग
  • फैक्ट्री मालिक शहर से बाहर, क्षति का नहीं चल सका अंदाजा पुलिस को भी अब तक नहीं मिला आ‌वेदन
  • 40 मिनट की देरी से पहुंची फायर बिग्रेड की गाड़ी, होटल में खड़ी दो गाड़ी व जेनरेटर को भी क्षति

सोमवार दोपहर बाद कवैया थाना क्षेत्र के नया बाजार में जिस कुरकुरे टाइप नमकीन की फैक्ट्री में आग लगी, उसका संचालन रिहाइशी इलाके में हो रहा था। गनीमत रही कि मौके पर पहुंची फायर बिग्रेड के वाहनों ने डेढ़ घंटे में आग पर काबू पा लिया। हालांकि तबतक फैक्ट्री की मशीनों के साथ-साथ पास में स्थित होटल दीसू के परिसर में खड़ी दो वाहनें जलकर राख को गई। जानकारी के अनुसार शहर के कवैया रोड निवासी अजीत कुमार मोदी किराए पर जमीन और मकान लेकर होटल दीसू के पास नमकीन के फैक्ट्री का संचालन कर रहे थे। इस फैक्ट्री में नमकीन के विभिन्न ब्रांडों का निर्माण, पैकिंग और ट्रांसपोर्टिंग का काम होता था। सोमवार की दाेपहर फैक्ट्री में मजदूर अपना काम कर रहे थे, जबकि अन्य लोग अपने-अपने कार्यालय में काम निपटा रहे थे। तभी अचानक कुरकुरे के पैकेट में आग पकड़ लिया। आग पकड़ने के बाद मजदूरों ने कुरकुरे के पैकेट को बाहर फेंकना शुरू कर दिया, लेकिन तबतक आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। अगलगी से नमकीन की फैक्ट्री के साथ-साथ पास में स्थित होटल संचालक को लाखों रुपए की क्षति होने की बात कही जा रही है। लगभग डेढ़ घंटे तक आग की लपटें उठती रही। घटना की जानकारी के बाद तीन दमकल मौके पर पहुंची और करीब डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। कवैया रोड निवासी कुरकुरे की फैक्ट्री के मालिक अजीत कुमार मोदी ने बताया कि फिलहाल वे लखीसराय से बाहर हैं। लखीसराय लौटने के बाद हुए क्षति का आकलन करने के बाद ही कुछ बता पाएंगे।

दूर-दूर तक फैला धुआं, जुटी थी लोगों की भीड़
सोमवार की दोपहर बाद लगी आग के कारण लगभग डेढ़ घंटे तक आग की लपटें उठती रही और फैक्ट्री में रखी मशीन और सामान जलता रहा। आग की लपटें और धुआं-धुआं काफी दूर-दूर तक देखी जा रही थी। हालत ऐसी थी फैक्ट्री के अंदर जाने की कोई हिम्मत नहीं कर पा रहा था।

रिहायशी इलाके में कैसे चल रही थी नमकीन फैक्ट्री
शहर के रिहायशी इलाके में फैक्ट्री का संचालन कैसे हो रहा था, यह सवालों के घेरे में है। फैक्ट्री लिए बिजली विभाग ने बकायदा ट्रांसफार्मर भी लगाया हुआ है। भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में कुरकुरे फैक्ट्री का संचालन करने के लिए लाइसेंस कैसे निर्गत किया। यह सवालों के घेरे में हैं। इस बारे में तत्काल कोई विशेष जानकारी नहीं मिली।

फैक्ट्री के बगल में स्थित होटल परिसर में खड़ी दो वाहनें जली।
फैक्ट्री के बगल में स्थित होटल परिसर में खड़ी दो वाहनें जली।

बोलेरो, सेंट्रो, डीजी सहित ये सब सामान जले
फैक्ट्री के अंदर रखा हुआ सामान के अलावा एक बोलेरो, एक सेंट्रो कार, डीजी जेनसेट, पुराना टायर, कुरकुरे का पैकेट, रिफाइन सहित अन्य सामान जलकर राख हो गया। होटल दीसु के संचालक दीपक कुमार सिंह ने कहा कि उनका बोलेरो वाहन जेएच 01 डब्ल्यू-5541 के अलावा जेनरेटर सेट को क्षति पहुंचा है। होटल संचालक ने कहा कि 14 से 15 लाख रुपए की क्षति हुई है। अगलगी से फैक्ट्री में काम करने वाली महिला कर्मी का रोती दिखी।

समय से पहुंचती दमकल तो बच जाती दो गाड़ी
आग लगने की सूचना देने के करीब 40 मिनट बाद दमकल मौके पर पहुंची। लोगों ने बताया कि आग की लपटें यदि फायर की गाड़ी समय पर आती तो इसके दोनों वाहन को बचाया जा सकता था।

पीड़ित ने नहीं दिया कोई आवेदन, की जा रही जांच
शॉर्ट सर्किट के कारण आग लग गई थी। दो चारपहिया वाहन सहित अन्य सामान जलकर राख हो गया है। क्षति का आकलन किया जा रहा है। पीड़ित ने आवेदन नहीं दिया है।
रंधीर सिंह, प्रभारी थानाध्यक्ष, कवैया

खबरें और भी हैं...