पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

CET की नियमावली जारी, जल्द भर्तियों की उम्मीद:ग्रुप सी और डी की भर्तियों के लिए लिया जाता है कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट, नियमानुसार आवेदन करेंगे तो होगा फायदा

हिसार10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

हरियाणा सरकार ने कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) की नियमावली जारी कर दी है। ऐसे में अब जल्द ही ग्रप सी व डी के लिए भर्तियां होने की संभावना बढ़ गई है। वहीं टेस्ट में मिलने वाले नंबरों के आधार पर ही उम्मीदवार का भर्तियों में चयन होगा। सबसे अहम बात यह है कि इस टेस्ट में सामान्य वर्ग के उम्मीदवार के लिए 50 फीसदी व अन्य रिजर्व श्रेणियों के उम्मीदवार को 40 फीसदी नंबर लेने होंगे। इस प्रतिशतता से कम नंबर वाले उम्मीदवार को किसी भी भर्ती के लिए शॉर्ट लिस्ट नहीं किया जाएगा। 12वीं पास के लिए होने वाले इस एग्जाम को वे विद्यार्थी भी दे सकेंगे तो 12वीं कर रहे हैं। अगर वह एग्जाम में पास हो जाता है तो उसके लिए इसी साल 12वीं पास करना भी अनिवार्य हो जाएगा, अन्यथा उसका CET का रिजल्ट अमान्य कर दिया जाएगा।

रिजर्व व अन्य नियमों का लाभ सिर्फ 5 प्रतिशत तक

CET के लिए जारी नियमावली के अनुसार रिजर्व, बिना नौकरी वाले परिवार को, आर्थिक आधार पर सिर्फ 5 फीसदी तक का लाभ दिया जा सकेगा। जैसे अगर CET का एग्जाम 400 अंक का है तो उम्मीदवारों को 20 अंक सरकार के नियमों के अनुसार मिल सकेंगें। इसके अलावा जिन उम्मीदवारों ने बिना परिवार पहचान पत्र बनवाए एग्जाम के लिए अप्लाई किया है, उनसे डबल फीस ली जाएगी। सामान्य श्रेणी के लिए फीस 500 रुपए व रिजर्व के लिए 250 रुपए रहेगी। एक बार एग्जाम देने के बाद रिजल्ट तीन साल तक मान्य होगा, लेकिन उम्मीदवार अपने अंक बढ़ाने के लिए दोबारा परीक्षा दे सकता है। उम्र आधी की छूट पहले से तय नियमों के अनुसार ही मिलेगी। रिजल्ट की हार्ड कॉपी एक साल के लिए व डिजिटल रिजल्ट तीन साल तक सुरक्षित रहेगा।

ग्रुप सी व डी के विशेष पदों के लिए लिया जा सकेगा स्किल टेस्ट

CET के नियमों के अनुसार, ग्रुप सी व डी में 50 पदों तक भर्तियों के लिए 5 गुणा व 50 से ज्यादा पदों के लिए तीन गुणा उम्मीदवारों को शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा। ग्रुप सी व डी के विशेष पदों के लिए अलग से स्किल टेस्ट लिया जा सकेगा। डी ग्रुप के पदों के लिए ज्यादा उम्र वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी।

खबरें और भी हैं...