पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अपराध:दो जिलों को जोड़ने वाला गंगटा का 12 किमी जंगली क्षेत्र बना लूट का अड्डा

टेटिया बम्बर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुंगेर जमुई को जोड़ने वाले एनएच 333 का जंगली मार्ग। - Dainik Bhaskar
मुंगेर जमुई को जोड़ने वाले एनएच 333 का जंगली मार्ग।
  • थानाध्यक्ष से जज तक हो चुके लूट के शिकार, अंकुश लगाना चुनौती
  • दिन के उजाले से लेकर रात के अंधेरे में भी लूट की वारदातें

मुंगेर और जमुई को जिले को जोड़ने वाली एनएच 333 पर 12 किलोमीटर की लंबाई में फैला गंगटा का जंगली क्षेत्र लूट का अड्‌डा बन गया है। इस वर्ष अबतक इस जंगली क्षेत्र में लूट की तीन ऐसी बड़ी घटनाएं हुई, जो मीडिया में सामने आई। इसके अलावा लूट, छिनतई की कई छिटपुट घटनाओं की भी सूचना मिली है। यूं तो यह क्षेत्र वर्षों से लुटेरों के निशाने पर रहा है। दिन के उजाले से लेकर रात के अंधेरे में भी बदमाशों ने यहां छिनतई और मारपीट की घटनाओं को अंजाम दिया है।  लूट के दौरान विरोध करने पर लोगों को बेरहमी से पीटा भी गया है। इस जंगली मार्ग में थानाध्यक्ष की पिस्टल भी छीनी जा चुकी है, तो जिला एवं सत्र न्यायाधीश भी लुटेरे के हत्थे चढ़ चुके हैं। इस मार्ग पर लुटेरों का ऐसा आतंक है कि शाम होते ही यात्री इस मार्ग से होकर यात्रा करने से घबराने लगते हैं। भारी भरकम नगदी और जेवर रहने पर तो दिन में भी यात्री इस रास्ते को छोड़कर वैकल्पिक मार्ग अपनाते हैं। गंगटा थाना बनने से पहले इस मार्ग पर सलाना एक सौ से डेढ़ सौ बार लूट की घटना घटित होती थी। उस जमाने में यहां गुलाबी यादव गैंग का खौफ था। बाद में दीपक ताँती और धर्मेंद्र गिरोह का बोलबाला रहा। थाना बनने के बाद लूट की वारदातें कम तो जरूर हुई लेकिन खत्म नहीं। अब नए थानाध्यक्ष को जंगल में लूट की घटनाओं पर लगाम लगाना कड़ी चुनौती होगी।

18 जनवरी को तीन लुटेरे किए गए थे गिरफ्तार
18 जनवरी को जमुई खड़गपुर एनएच 333 पर मध्य रात्रि को दर्जन वाहनों से लुटेरों ने लूटपाट की, पुलिस की सतर्कता से तीन लुटेरे भी गिरफ्तार हुए। उस वक्त ट्रक चालक देवेंद्र कुमार डुमरा गांव निवासी ने लक्ष्मीपुर थाने में प्राथमिकी भी दर्ज कराई थी। गिरफ्तार लुटेरे में मिथुन कुमार सिंह, सचिन कुमार और राजन कुमार तीनों बांका के गुलनी कुशहा गांव के थे। गिरफ्तार लुटेरों के निशानदेही पर पुलिस ने खैरा थाना के मगदा निवासी राहुल कुमार को भी गिरफ्तार किया था।

12 फरवरी को दो दर्जन वाहनों से हुई लूटपाट
इस वर्ष की दूसरी घटना 12 फरवरी को चोर पुलवा के पास हुई, जिसमें दो दर्जन वाहनों से लूटपाट की गई। 9 जुलाई को शाम ढलते ही लुटेरे ने चोरपुरवा के समीप मुख्य सड़क पर बाइक खड़ा कर जमकर लूटपाट की। 

दो जिलों के दो थानों की सीमा विवाद का भी है मामला
जंगली क्षेत्र में लूट की वारदात पर अक्सर दो थानों की सीमा विवाद के कारण कार्रवाई नहीं हो पाती। जब भी घटना होती है तो जमुई जिला के अधीन पड़ने वाला लक्ष्मीपुर थाना कहती है घटना मुंगेर जिले में हुई है। वहीं मुंगेर जिला पुलिस गंगटा थाने में घटना होने की बात कह पल्ला छाड़ लेती है।

लूट पर कसा जाएगा शिकंजा
मैं अभी हाल ही में इस थाने में आया हूं। थाना क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति से अवगत हो रहा हूं, लूट की घटनाओं पर शिकंजा कसा जाएगा।
मजहर मकबूल, थानाध्यक्ष

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें