राहत:नए 89 संक्रमित मिले, 111 स्वस्थ

लखीसराय6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जांच के लिए सैंपल लेते स्वास्थ्यकर्मी। - Dainik Bhaskar
जांच के लिए सैंपल लेते स्वास्थ्यकर्मी।
  • जिस तेजी से बढ़ रही संक्रमित मरीजों की संख्या उतनी तेजी से स्वस्थ भी हो रहे
  • चिंता : कई स्थानों पर नहीं हो रहा कोविड गाइडलाइन का पालन

जिले में जिस रफ्तार से कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं, उस रफ्तार से मरीज स्वस्थ भी हो रहे हैं। पिछले 24 घंटे में जिले में एक साथ नए 89 मरीज मिले है। संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 5620 पर पहुंच गया है। वहीं गुरुवार को 111 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौट गए हैं। लखीसराय जिले में कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 1012 हो गई है। पिछले 24 घंटों के आंकड़ों के अनुसार जिले के विभिन्न क्षेत्रों में कोरोना के कारण मौत होने की खबर नहीं है। अबतक 4592 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौट गए हैं। गुरुवार को 111 मरीज को होम आइसोलेशन से मुक्त किया गया है। 994 एक्टिव मरीजों को होम आईसोलेशन में रखा गया है। संक्रमण की वजह से जिले में 24 लोगों की मौतें भी हो चुकी है। 18 संक्रमितों को अस्पताल में भर्ती कर इलाज भी किया जा रहा है, जबकि 10 मरीजों को बेहतर इलाज के लिए रेफर किया जा चुका है। संक्रमितों में ट्रूनेट से 24, रैपिड एंटीजन किट से 65 एवं आरटीपीसीआर से 00 लोग संक्रमित पाए गए हैं। गुरुवार को मिले संक्रमितों में सदर अस्पताल के कर्मी एवं जिले के विभिन्न क्षेत्रों के लोग शामिल हैं। वहीं जिले के कई मरीजों का यह भी कहना है कि लगातार आंकड़े बढ़ रहे हैं। इनमें से गंभीर रूप से संक्रमितों को भी यहां उचित और समय पर इलाज नहीं मिल पा रहा। जबकि जिले के अस्पतालों में भी उनका इलाज शुरू हो जाना चाहिए ताकि समय रहते उनकी जान बचाई जा सके। इधर, लगातार मिल रहे संक्रमित के कारण जिला प्रशासन ने लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से जांच और सख्ती बरतना शुरू कर दिया है। संक्रमित मरीज के मिलने के बाद कंटेंमेंट जोन बनाकर बैरिकेटिंग और सेनिटाइजेशन का कार्य किया जा रहा है। संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए कोविड केयर सेंटर और डेडिकेटेड कोविड सेंटर शुरू किया गया है। जांच की रफ्तार बढ़ने से संक्रमित मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है।

3000 वाइल वैक्सीन की राज्य से मांग, तेज होगा वैक्सीनेशन

01 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों का जिले में वैक्सीनेशन शुरू हो रहा है। बुधवार शाम 04 बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू है। वैक्सीनेशन की तैयारी में स्वास्थ्य विभाग जुटा है। वैक्सीनेशन सेंटरों पर लोगों को बैठने की पर्याप्त व्यवस्था रहेगी। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार भारती ने बताया कि 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू होने पर जिले में सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर वैक्सीन वाइल की खपत बढ़ेगी। जिले में पर्याप्त वैक्सीनेशन के लिए अभी ही राज्य से तीन हजार वाइल वैक्सीन मांगी गई है। बुधवार शाम तक जिले में तकरीबन 50 हजार लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
मोबाइल या कंप्यूटर से एप covin.gov.in पर फोन नंबर दर्ज करें। उसी नंबर पर ओटीपी आए हुए ओटीपी नंबर दर्ज करें। सभी जानकारी सही-सही भरें। वैध आईडी जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड समेत अन्य फोटोयुक्त व जन्मतिथि अंकित वाला अन्य आईडी कार्ड अपलोड करें।

एक ही परिवार के 35 में से 9 लोग मिले संक्रमित
लखीसराय |
हलसी प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत प्रतापपुर गांव में कोरोना संक्रमित एक व्यक्ति की मौत हो जाने के बाद गुरुवार को उनके संपर्क में आए 35 लोगों के स्वाब की जांच में 35 में से नौ लोग के कोरोना पॉजिटिव मिले। सबको गुरुवार देर शाम तेतरहाट स्थित कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट कराया गया। हलसी सीएचसी के प्रबंधक प्रफुल्ल कुमार ने बताया कि प्रतापपुर निवासी एक युवक पंजाब में मजदूरी करता था। वह शादी समारोह में शामिल होने 8 दिन पूर्व घर लौटा था और तब से ही बीमार था। लगातार बीमार रहने के कारण परिजनों ने 4 दिन पूर्व सीएचसी हलसी में कोरोना जांच कराया, जहां पॉजिटिव मिला। कोरोना पॉजिटिव होने के बाद होम क्वारेटाइन रह कर कोविड के नियमों का पालन करने का निर्देश दिया गया था। बुधवार को कोरोना की जंग में संक्रमित व्यक्ति हार गया। मृतक के परिवारों में नौ व्यक्ति के संक्रमित होने से पूरा गांव भी सकते में है।

खबरें और भी हैं...