पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहल:बुद्धिजीवियों ने कहा-श्राद्ध भोज के प्रति मनोविचार बदलने की जरूरत, इससे किसी का कल्याण नहीं सिर्फ पैसे की बर्बादी

लखीसराय10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दैनिक भास्कर के अभियान में लोगों ने लिया बढ़ चढ़ कर हिस्सा, बंद करने की समाज से की अपील

दैनिक भास्कर के श्राद्ध भोज के सामाजिक बदलाव के अभियान में लोगों का पूरा समर्थन मिल रहा है। श्राद्ध भोज को समाज के लिए एक अभिशाप व कलंक बताते हुए इसे समाप्त करने की बात कह रहे हैं। लोगों ने खुल कर मृत्यु भोज को बंद करने में सहमति दी। इसे दुखदायी भोज करार दिया है। इसे बंद करने के लिए सामाजिक स्तर से पहल के साथ सरकार से भी इस पर प्रतिबंध लगाने की मांग की गई है।   श्री राम, बरतारा  मृत्यु भोज के सामाजिक बहिष्कार का समर्थक हूं। इसे हर हाल में बंद होना चाहिए।   अंकित कुमार  मृत्यु भोज बिलकुल बंद होने चाहिए। पूरे देश में’ मै भी मृत्यु भोज बिलकुल बंद कराने के समर्थन में हूँ नवीन निराला, सूर्यगढ़ा :  मृत्यु भोज ना खुशहाली का है  और ना ही समाज को कोई लाभ पहुंचता है। सम्पन्न लोग तो मृत्यु भोज कर लेते है लेकिन गरीबों के लिए कष्टकारी है। इसके बदले गरीबों में दवा, वस्त्र या कम्बल का वितरण करें। मृतक के नाम पर पौधारोपण करें। मृत्यु भोज ना खाएं ना खिलाएं।

मृत्यु भोज बंद हो, समर्थन में बड़ी संख्या में लोग आ रहे सामने

शशांक रंजन : मृत्यु भोज समाज के लिए अभिशाप है। यह ख़र्च शोक संतप्त परिवार के लिए जले पर नमक छिड़कने जैसा है। पैसों को अगर संग्रहित कर किसी गरीब की बेटी की शादी, गरीबाें उत्था या देश हित में किया जाए तो ज्यादा उपयुक्त है।

धनंजय कुमार: मृत्यु भोज एक सामाजिक कुप्रथा है| हमें बदलाव लाना होगा। मत्यु के बाद जमीन जायदाद बेच कर भोज करते है और आर्थिक बोझ तले सालों दबे रहते हैं। सक्षम हों तो समाज के लिए कुछ करें। सरकार को भी इस कुप्रथा को बंद कराना चाहिए।  

मिक्की आनंद : श्राद्ध भोज पैसे की बर्बादी है। चार माह पूर्व मेरे दादा की मृत्यु हुई। दिल्ली में श्राद्ध भोज हुआ। सिर्फ पैसे की बर्बादी है। इससे बेहतर होता कि कोई सामाजिक कार्य में उस पैसे को दान दे दिया जाता। जिससे किसी का भला होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें