पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

परेशानी:बसुआचक हॉल्ट पर बंद रहता है टिकट काउंटर

चानन25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जर्जर अवस्था में बसुआचक हॉल्ट। - Dainik Bhaskar
जर्जर अवस्था में बसुआचक हॉल्ट।
  • कोरोना काल के पहले 7 जोड़ी पैसेंजर व एक्सप्रेस ट्रेन का होता था ठहराव, अब एक ही रुकती है

दानापुर डिविजन के किऊल- झाझा-रेलखंड पर में बसुआचक हाॅल्ट पर बना टिकट काउंटर पिछले दाे साल से बंद पड़ा हुआ है। टिकट काउंटर के बंद रहने की वजह से यात्री बिना टिकट रेल यात्रा करने को विवश हैं। कोरोनाकाल के पहले इस हाॅल्ट पर 7 जोड़ी ट्रेनों का ठहराव होता था। लेकिन वर्तमान में यहां पटना और झाझा के बीच चलने वाली मेमू ट्रेन ही रूकती है। इस हॉल्ट से सैकड़ों लोग प्रतिदिन आवागमन करते थे। अब ट्रेनों का परिचालन बंद होने से यहां के छात्र-छात्रा, कृषक वर्ग, व्यवसायी आदि की समस्या बढ़ गई है। बसुआचक हाॅल्ट की मांग को लेकर आस पास के कई गांव के बुद्धिजीवियों के लंबे संघर्ष के बाद इसकी स्वीकृति मिली थी। 23 दिसंबर 2002 को तत्कालीन रेल मंत्री नीतीश कुमार के द्वारा विधिवत बसुआचक हॉल्ट का उद‌्घाटन किया था। हाॅल्ट उद‌्घाटन के वक्त यहां के कई गावों महुलिया, भलुई, रमलबीघा, कुराव, रेउटा, चेहरोंन कोड़ासी सहित अन्य गांव के लोगों में काफी खुशी थी और ढोल बाजे के साथ इसका स्वागत किया गया था। शुरुआती दिनों मे यात्रियों की सुविधा के लिए टिकट काउंटर का निर्माण कराया गया था।

काउंटर पर लगा रहता है ताला
कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन एवं ट्रेन सेवा बंद होने के बाद हॉल्ट की स्थिति बिगड़ती चली गई। अब टिकट काउंटर में 24 घंटे ताला लगा रहता है। यात्रियों के सुविधा के लिए लगाए गए चापाकल जो एक बार खराब हुआ तो फिर उसे नहीं बनाया जा सका है। इसके अलावा हॉल्ट पर दिए गए सुविधाओं में यात्रीशेड भी अब खण्डहर का रुप अख्तियार कर लिया है। यात्रीशेड में लगा चदरा आदि टूटकर जर्जर हो गया है। जिससे बरसात एवं गर्मी के दिनों में यात्रियों को काफी परेशानी उठानी पड़ सकती है। अनलॉक के दौरान महज एक ट्रेन झाझा-पटना मेमू ट्रेन का ठहराव दिया गया है। जिससे लोग आवागमन कर रहे हैं। लेकिन यात्रा कर रहे लोगों की परेशानी कमने की जगह बढ़ गई है। टिकट काउ़ंटर पर हमेशा ताला लगे रहने के कारण यात्री बिना टिकट ही यात्रा करने को मजबूर हैं।

यात्री की शिकायत पर होगी कार्रवाई | किऊल स्टेशन के सीटीआई पंकज कुमार ने कहा कि बसुआचक हॉल्ट पर संवदेक बहाल है। यदि संवेदक टिकट नहीं काट रहा है तो उसके ऊपर कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...