कोरोना से जंग:टीके की कमी से 9 दिन वैक्सीनेशन ठप 89.44% लोगों को ही लग सका टीका

लखीसराय2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोरोना का टीका लेने के लिए टीकाकरण केंद्र पर लोगों की भीड़। - Dainik Bhaskar
कोरोना का टीका लेने के लिए टीकाकरण केंद्र पर लोगों की भीड़।
  • 31 जुलाई तक 100%वैक्सीनेशन का लक्ष्य नहीं हो सका पूरा
  • सेकंड डोज लेने के लिए लोगों को आ रहा मैसेज, नहीं लग पा रहा टीका

जिले के शहरी क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन ने 100 फीसद लोगों को टीका लगा ने का लक्ष्य रखा था, मगर बीते माह वैक्सीन के अभाव में 9 दिन टीकाकरण के ठप रहा। इससे स्वास्थ्य विभाग अब तक जिले के तीन नगर निकाय में 89.44 प्रतिशत लोगों को ही कोरोना का टीका लग सका है। जानकारों की मानें तो विभाग के सामने लक्ष्य काे पूरा करने में वैक्सीन की कम आपूर्ति के तो बाधक है इसके अलावा कर्मियों और लोगों में जागरूकता की कमी लक्ष्य प्राप्ति में बड़ा रोड़ा है। वहीं इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग का तर्क है कि दूसरा डोज लेने के प्रति लोग रूचि नहीं दिखा रहे हैं, जिस वजह से लक्ष्य पूरा कर पाने में परेशानी हो रही है। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए विभागीय निर्देश के आलोक में वैक्सीनेशन के लक्ष्य को 10 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है। जिला के सभी नगर निकायों के सभी वार्डों में 100% टीकाकरण को लेकर 10 अगस्त तक का लक्ष्य दिया गया है। मिशन मोड में अभियान चलाने के लिए विशेष निगरानी की भी जिम्मेदारी दी गई है। वार्ड वार अब तक छूटे हुए व्यक्तियों की सूची तैयार करने और उन व्यक्तियों का फॉलोअप कर उन्हें टीकाकृत करने का निर्देश दिया गया है। क्षेत्र में हो रहे टीकाकरण को हर समय अपडेट करेंगे। वैक्सीनेशन के रफ्तार को बढ़ाने के लिए लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। इसके अलावा वैक्सीनेशन टीम भी घूम रही है। जिले में अब तक 21 हजार 663 वायल दवा राज्य स्वास्थ्य समिति से उपलब्ध कराया गया है।

लखीसराय नप में 81.71% वैक्सीनेशन जुलाई में 22 दिन ही हुआ वैक्सीनेशन
शहरी इलाकों में मात्र 81.71% ही वैक्सीनेशन हुई है। जबकि सूर्यगढ़ा नप एवं बड़हिया नगर पंचायत में 100 फीसदी वैक्सीनेशन है। विदित हो कि 31 जुलाई तक सभी वार्डों में 100% वैक्सीनेशन को लेकर टारगेट दिया गया था, लेकिन अफसर इसमें फेल हो गए। जुलाई माह में टीकाकरण का कार्य कुल मिलाकर नौ दिन बंद रहा। इस दौरान वैक्सीन लेने के लिए पहुंचने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। जुलाई माह में पहली बार 9 जुलाई, फिर 12 जुलाई सहित अन्य तिथियों को वैक्सीन की उपलब्धता नहीं थी।

12 से 16 सप्ताह में वैक्सीन का दूसरा डोजा लेना जरूरी
कोरोना वैक्सीन का पहली खुराक लेने वालों को पहले 28 दिन में दूसरा डोज दिया जा रहा था। जिसे बढ़ा कर सरकार ने 12 सप्ताह से 16 सप्ताह के बीच दूसरी खुराक लेने का समय निर्धारित कर दिया गया है। इसके तहत पहली खुराक लेने वालों को मोबाइल पर मैसेज चला जाता है। सरकार के स्तर से इस अवधि के बाद भी टीका नहीं लेने वालों को लेकर कोई गाइडलाइन जारी नहीं किया गया है।

शहरी क्षेत्र में लक्ष्य के लिए बढ़ाया गया डेट

इकाई लक्ष्य उपलब्धि बचा प्रतिशत नगर परिषद लखीसराय 57088 46647 10,441 81.71 % नगर परिषद सूर्यगढ़ा 21499 21499 000 100 % नगर पंचायत बड़हिया 20300 20300 000 100 %

शहरी क्षेत्र में लक्ष्य के लिए बढ़ाया गया डेट
शहरी क्षेत्र में छूटे हुए लोगों को वैक्सीनेट करने के लिए 10 अगस्त तक का समय बढ़ाया गया है। इस अवधि में उन लोगों को वैक्सीनेट करना है जो इस वैक्सीन नहीं ले पाए है। टीकाकरण से बचे व्यक्तियों की संख्या हर दिन बताना होगा। अशोक कुमार भारती, डीआईओ, लखीसराय

खबरें और भी हैं...