पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहल:दिल्ली और हैदराबाद में पढ़ेंगे नक्सल गांवों के बच्चे

लक्ष्मीपुर| अनुपम कुमार11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नक्सल इलाके के बच्चों के साथ सीआरपीएफ के अधिकारी। - Dainik Bhaskar
नक्सल इलाके के बच्चों के साथ सीआरपीएफ के अधिकारी।
  • नक्सल गांवों के बच्चों को गोद लेकर उच्च शिक्षा देने की कोबरा बटालियन ने बनाई योजना

शांति व सुरक्षा के लिए जिले के नक्सल प्रभावित भीमबांध मे तैनात कोबरा बटालियन ने नक्सल प्रभावित गांवों में शिक्षा का लौ जलाने का संकल्प लिया है। इसके लिए कोबरा बटालियन के कमांडेंट रविशंकर कुमार ने एक वृहद योजना बनाई है। उक्त योजना के माध्यम से शिक्षा से वंचित नक्सल प्रभावित गांवों के गरीब बच्चों को कोबरा द्वारा शिक्षा देने का काम किया जाएगा। भीमबांध व उसके आसपास के गांवों के कुल 20 बच्चों को प्रति वर्ष कोबरा बटालियन गोद लेगी। ऐसे बच्चों को प्रतिदिन स्कूल भेजने की जिम्मेदारी भी बटालियन निभाएगी। बटालियन की नजर ऐसे बच्चों पर विशेष रूप से होगी और जरूरत पड़ने पर इन्हें अपनी निगरानी में ट्यूटोरियल क्लासेस की व्यवस्था भी उपलब्ध कराई जाएगी। इतना ही नहीं इन बच्चों के पठन पाठन की सारी सामग्री बटालियन उपलब्ध कराएगी। कोबरा द्वारा नक्सल प्रभावित गांवों में शिक्षा का लौ जलाने की योजना यहीं समाप्त नहीं होगी। गोद लिए गए बच्चों में उच्च शिक्षा की इच्छा रखने वाले बच्चों को बटालियन दिल्ली व हैदराबाद जैसे महानगरों में स्थापित सीआरपीएफ के स्कूलों में नामांकन कराएगी और उन बच्चों के रहने खाने से लेकर सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। सीआरपीएफ द्वारा देश के दिल्ली हैदराबाद व नोएडा में स्थापित सीआरपीएफ पब्लिक स्कूल में नक्सल प्रभावित गांवों के गरीब बच्चों को ऊंची तालिम देकर कोबरा देश का भविष्य गढे़गी।

योजना पर शुरू हुआ कार्य | कोबरा बटालियन ने नक्सल प्रभावित गांवों के गरीब बच्चों के लिए शिक्षा की जो योजना बनाई है।उस पर कार्य शुरू कर दिया गया है। प्रति वर्ष 20 बच्चों को गोद लेकर उन्हें बेहतर शिक्षा देने का काम किया जाएगा। भविष्य में इस योजना का लाभ पटल पर तब दिखेगा जब गरीब बच्चे देश का भविष्य लिखेंगे। -रवि शंकर कुमार, कमांडेंट, कोबरा 207 बटालियन, जमुई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें