त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव:आरक्षण का दावा करने वाले प्रत्याशियों को जाति प्रमाण दिखाना है अनिवार्य : बीडीओ

मनिहारी9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नामांकन के लिए उमड़ी भीड़। - Dainik Bhaskar
नामांकन के लिए उमड़ी भीड़।
  • मनिहारी प्रखंड में प्रत्याशियों काे आज से मिलेगा नाजिर रसीद, 15 नवंबर को

प्रखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासनिक कवायद तेज हो गई है। 8 अक्टूबर से प्रखंड मुख्यालय के नाजीर द्वारा नाजी रसीद कटवाई जाएगी। जिसके लिए तीन काउंटर बनाए गए हैं। मुखिया समिति एवं सरपंच पद के लिए अलग एवं वार्ड सदस्य एवं पंच के लिए अलग काउंटर बनाए गए हैं। जिसमें मुखिया ,सरपंच और पंचायत समिति के अनारक्षित पद के लिए नाजीर रसीद कटाने के लिए 1000 लिए जाएंगे। वही महिला वर्ग के मुखिया सरपंच एवं पंचायत समिति को 500 का नाजिर रसीद कटवाना है। वही आरक्षित कोटे से महिला या मुखिया या सरपंच आदि को 125 का नाजीर रसीद कटाना होगा। एनआर कटवाने में आरक्षण का दावा करने वाले प्रत्याशियों को जाति प्रमाण दिखाना अनिवार्य होगा।
बनाए गए हैं 9 काउंटर: नामांकन की तिथि 19 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक निर्धारित है। नामांकन के लिए प्रखंड मुख्यालय में 9 काउंटर बनाए जाएंगे। इसमें दो काउंटर पंच पद के लिए, चार काउंटर वार्ड सदस्यों के लिए, एक पंचायत समिति के लिए एवं एक मुखिया पद के लिए एवं सरपंच पद के लिए एक काउंटर बनाए जाएंगे। और नामांकन के उपरांत समीक्षा की तिथि 27 एवं 28 अक्टूबर को किया जाएगा। नाम वापसी की तारीख 30 अक्टूबर निर्धारित है। और उसी दिन 30 अक्टूबर को ही प्रत्येक प्रत्याशियों को उनका चुनाव चिन्ह आवंटित किया जाएगा। और प्रखंड के सभी 14 पंचायतों में 15 नवंबर को चुनाव निर्धारित है। इस बार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में मनिहारी प्रखंड में 204 मतदान केंद्र बनाया जाएगा। जिसमें 192 मूल मतदान केंद्र और 12 सहायक मतदान केंद्र बनाए जाएगा। मनिहारी प्रखंड में कुल मतदाताओं की संख्या 1 लाख 08हजार 455 है। जिसमें पुरुष मतदाता की संख्या 56 हजार 923 हैं। जिसमें महिला मतदाता की संख्या 51 हजार 226 है। वहीं अन्य मतदाता की संख्या 06 है। सभी पदों के लिए मतगणना का कार्य 17 एवं 18 नवंबर को कटिहार के बाजार समिति तीन गछिया में निर्धारित है।
पंचायत चुनाव को ले तैयारी की गई है पूरी: इस संबंध में मनिहारी बीडीओ सह निर्वाची पदाधिकारी रणधीर कुमार ने कहा कि मनिहारी प्रखंड में 15 नवंबर को होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर सारी लगभग सभी तैयारी पूरी हो चुकी है। सभी मतदान केंद्र का चयन कर उसे सुव्यवस्थित कर लिया गया है। साथ ही मतदाता सूची भी पूरी तरह से प्रकाशित कर दिया गया है। शुक्रवार से चुनाव की पहली प्रक्रिया नाजीर रसीद कटवाने की प्रक्रिया शुरू कर दिया जाएगा।

बरारी में नामांकन के तीसरे दिन 517 प्रत्याशियों ने भरा नामांकन का पर्चा

बरारी | प्रखंड क्षेत्र के 21 पंचायतों में छठे चरण में होने वाले पंचायत चुनाव के नामांकन के तीसरे दिन गुरुवार को विभिन्न पदों के लिए प्रत्याशियों ने नामांकन पर्चा दाखिल किया। मौके पर निर्वाची पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाची पदाधिकारी पूरण साह के समक्ष अपना नामजदगी का पर्चा दाखिल किया। उन्होंने बताया कि नामांकन के तीसरे दिन सभी पंचायतों से मुखिया पद के लिए 22, सरपंच पद के लिए 18, पंचायत समिति सदस्य पद के लिए 45, वार्ड सदस्य 262, वार्ड पंच 170 कुल 517 प्रत्याशियों ने नामांकन का पर्चा दाखिल किया है। बता दें की सरपंच पद के लिए पूर्वी बारीनगर से नीलम कौर पति हरजीत सिंह सोढ़ी, रोनिया से अमित कुमार, बरेटा से शांति जैसवाल कांत नगर से मोहम्मद फजलुर रहमान, सुखासन से बीबी हनीनुर पति मलिकुस्तुर , मोहनाचंदपुर से सैदूर रहमान, शीशिया से किस्मत बनो पति सरफराज आलम आदि ने पर्चा दाखिल करवाया। पंचायत समिति पद के लिए बरेटा से अनुराधा गिरि पति सुशांत गिरि, बरेटा से किरण देवी पति सांतनु यादव, शिशिया से प्रमोद कुमार सिंह, गुरुमेला से अंजार आलम, गुरुमेला से मुकेश कुमार मंडल, रोनियां से रानी देवी, बरेटा से रागिनी कुमारी आदि ने पर्चा दाखिल किया है।

प्राणपुर : पंचायत चुनाव को लेकर 1436 प्रत्याशियों ने किया नामांकन
प्राणपुर | पाचवें चरण के तहत 24 अक्टूबर को हाेने वाले पंचायत चुनाव के लिए नाम निर्देशन के अंतिम दिन तक 381 पद के लिए 1436 प्रत्याशियों ने नामांकन का पर्चा दाखिल किया। जिसमें महिला प्रत्याशियों की संख्या सबसे अधिक रही। 730 महिला प्रत्याशियों ने विभिन्न पदों के लिए नामांकन किया है, तो दूसरी ओर 706 पुरुष प्रत्याशी है। मुखिया पद के लिए 94 प्रत्याशी जिसमें महिला 44 एवं पुरुष 50, समिति सदस्य हेतु कुल 96 जिसमें महिला 39 एवं पुरुष 57 ,सरपंच पद हेतु कुल 64 जिसमें महिला 30 एवं पुरुष 34, वार्ड सदस्य पद हेतु कुल 795 जिसमें महिला 408 एवं पुरूष 387 जबकि पंच पद हेतु कुल 387 जिसमें महिला 209 एवं पुरूष 178 है। प्राणपुर प्रखंड में 12 मुखिया, 12 सरपंच, 17 समिति सदस्य, 170 वार्ड सदस्य एवं एक जिला परिषद सदस्य हेतु चुनाव होना है। प्राणपुर प्रखंड अंतर्गत कुल मतदाताओं की संख्या 98495 हैं। जिसमें महिला मतदाता 48190 एवं पुरुष मतदाता 50300 द्वारा 382 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे।जिसमें एक पद जिला परिषद सदस्य भी शामिल है।

मतदान केंद्र पर व्यवस्था दुरुस्त बनाने को ले डीईओ ने दिए निर्देश

मनिहारी | प्रखंड संसाधन केंद्र में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में मतदान की व्यवस्था को दुरुस्त करने को लेकर मनिहारी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी प्रदीप कुमार के अध्यक्षता में बैठक की गई। बैठक में मतदान केंद्रों में साफ-सफाई, पेय जल शौचालय बिजली सहित मतदान केंद्रों में अन्य उपस्कर भी व्यवस्थित करने की बात कही गई। इस संबंध में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी प्रदीप कुमार ने बताया की मनिहारी में स्थित विद्यालय में मतदान केंद्र बनाए गए हैं। सभी मतदान केंद्रों में समुचित व्यवस्था विद्यालय के प्रभारी द्वारा करना है। मौके पर उन्होंने सभी मतदान केंद्रों में पेयजल, शौचालय, बिजली एवं समुचित उपकरण उपलब्ध कराना है। जिससे पंचायत चुनाव को सफल बनाया जा सके। इस अवसर पर प्रखंड संसाधन से भी रंजीत कुमार पासवान, डॉक्टर उमाकांत सिंह सहित प्रखंड के सभी प्रधानाध्यापक मौजूद रहे।

11 को होगा चुनाव चिह्न का आवंटित
प्राणपुर| पांचवें चरण के पंचायत को लेकर निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ कुमार सौरभ ने बताया कि 11 अक्टूबर को 11 बजे से 4 बजे तक प्रत्याशियों का प्रतीक आवंटन एवं नाम वापसी की तिथि निर्धारित की गई है। जिसमें सभी उम्मीदवारों को स्वंय परिचय पत्र लेकर उपस्थित होना है। उन्होंने बताया कि 24 अक्टूबर को पांचवें चरण के चुनाव के लिए सारी तैयारी पूरी कर ली गई है।

510 लोगों ने कटाया एनआर रसीद
कदवा| नौवें चरण के चुनाव के लिए एनआर रसीद कटाने के चौथे दिन गुरुवार को भी काउंटरों पर काफी भीड़ देखी गई। अफरातफरी के बीच विभिन्न पदों के लिए 510 लोगों ने एनआर रसीद कटवाया। इनमें मुखिया 48 सरपंच के 27, पंचायत समिति सदस्य पद के 40 और वार्ड सदस्य 285 तथा वार्ड पंच के 110 लोगों ने नामांकन के लिए एनआर रसीद कटवाया।

खबरें और भी हैं...