पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कैंपस अलर्ट:22 कॉलेजों को मिला संबद्धन, 4 में फार्मेसी की मंजूरी

मुंगेर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बैठक में उपस्थित कुलपति, कॉलेज इंस्पेक्टर, साइंस डीन व अन्य।
  • मुंगेर विवि की संबद्धन और नवशिक्षण समिति कॉलेजों के निरीक्षण के बाद लिया निर्णय

मुंगेर विवि में छात्र-छात्राएं अब चार वर्षीय फार्मेसी कोर्स की पढ़ाई करंेगे। फार्मेसी की पढ़ाई के लिए चार कॉलेजों के संबद्धन की अनुशंसा को विवि के संबद्धन व नवशिक्षण समिति (एफलिएशन एंड न्यू टीचिंग प्रोग्राम कमिटी) ने मंजूर कर लिया है। फार्मेसी के ये चार कॉलेज- तारापुर, जमुई, लखीसराय, शेखपुरा में हैं। चारों कॉलेजों में विवि द्वारा एक सत्र के लिए संबद्धन की मंजूरी दी गई है। हालांकि इस बार निरीक्षण दल द्वारा किसी भी कॉलेज को स्थायी संबद्धन देने की अनुशंसा नहीं की गई है। इसके लिए इन कॉलेजों को नामांकन से पूर्व न्यूनतम वांछित शर्ताें को पूरा करना होगा। पहली बार एक कॉलेज को स्वपोषित योजना के अंतर्गत हॉर्टिकल्चर व बीएससी आईटी पाठ्यक्रम चलाने की अनुमति दी गई है। विवि के संबद्धन व नवशिक्षण समिति की गुरुवार की बैठक में विवि अंतर्गत पड़ने वाले 22 कॉलेजों मेें नए पाठ्यक्रमों के लिए संबद्धन या संबद्धन विस्तार की अनुशंसा को मंजूरी दी गई। इनमें 5 बीएड कॉलेज, 5 अंगीभूत कॉलेज, 4 फार्मेसी कॉलेज व शेष 8 संबद्ध और नए संबद्धन के लिए आवेदन देने वाले काॅलेजों में विभिन्न पाठ्यक्रमों को शुरू करने की अनुशंसा पर मुहर लगाई गई। बैठक की अध्यक्षता कुलपति डाॅ. रंजीत कुमार वर्मा ने की। बैठक में कॉलेज इंस्पेक्टर डाॅ. बीसी पांडेय, विज्ञान संकायाध्यक्ष डाॅ. गोपाल प्रसाद यादव, मानविकी संकायाध्यक्ष डाॅ. मंजू कुमारी, सीसीडीसी प्रो. अजय कुमार व डाॅ. रामनारायण शर्मा थे।

1-8 अक्टूबर तक हुआ था कॉलेजाें का निरीक्षण
कॉलेज इंस्पेक्टर डाॅ. बीसी पांडेय ने बताया 1-8 अक्टूबर के बीच निरीक्षण दलों द्वारा 22 कॉलेजों का निरीक्षण किया गया था। निरीक्षण के बाद उसकी रिपोर्ट विवि मेें जमा किया गया था। संबद्धन व नवशिक्षण समिति द्वारा बैठक में कॉलेजों की अनुशंसा पर विचार कर अनुमोदन दिया गया। समिति की कार्रवाई के वृत्त को एकेडमिक काउंसिल, सिंडिकेट व सीनेट द्वारा अनुमोदन देने के बाद प्रस्तावों को फिर शिक्षा विभाग मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें