पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यक्रम:1301 समूहों में ‌29.80 करोड़ रूपए बांटे

मुंगेर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वित्तीय समावेशन कार्यक्रम के तहत वितरित हुई राशि

जिले के विभिन्न बैंक के सहयोग से जीविका द्वारा संपोषित स्वयं सहायता समूहों के बीच वित्तीय समावेशन कार्यक्रम के तहत शनिवार को आर्ट गैलरी सभागार में कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसका उद्घाटन डीडीसी संजय कुमार, एलडीएम, जिला बैंक समन्वयक, डीडीएम नाबार्ड एवं जीविका के डीपीएम रितेश कुमार ने सयुंक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस माैके पर विभिन्न बैंक के सहयोग से जीविका द्वारा संपोषित 1301 स्वयं सहायता समूहों के बीच 29.80 करोड़ की राशि का वितरण किया गया। मौके पर मौजूद नाबार्ड के डीडीएम संजीव कुमार ने जिले में गरीबी उन्मूलन के लिए जीविका द्वारा किया जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि जीविका द्वारा निर्मित स्वयं सहायता समूह की दीदियां पूरी तरह वित्तीय अनुशासन का पालन करती हैं। इस वजह से समूहों को मिलने वाला ऋण एनपीए नहीं होता है। एलडीएम अमिताभ प्रमाणिक ने कहा कि जीविका दीदियां बैंकों की सबसे विश्वसनीय ग्राहक हैं। डीडीसी संजय कुमार ने कहा कि जीविका से जुड़े एसएचजी की महिलाएं बैंक से प्राप्त ऋण के माध्यम से विभिन्न प्रकार के जीविकोपार्जन की गतिविधियों से जुड़कर अपने परिवार की समस्त आर्थिक जिम्मेवरियों का सफलतापूर्वक निर्वहन कर रही हैं।

2007 में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में हुई थी शुरुआत

उन्होंने कहा कि 2007 में जीविका की शुरुआत बिहार के कुछ जिलों मे पायलट प्रोजेक्ट के रूप में हुआ था। आज जीविका कार्यक्रम सभी 38 जिलों के चल रहा है। डीपीएम रितेश कुमार ने कहा कि जिले में जीविका की गतिविधियों संतृप्त होने की स्थिति तक पहुंच चुकी है। वहां अब जीविका दीदियों को आजीविका की गतिविधियों से जोड़ा जा रहा है।

ससमय बैंकों को राशि लौटाने का अनुरोध
उन्होंने जीविका दीदियों से अनुरोध किया कि वे बैंकों से प्राप्त राशि का उपयोग आजीविका संबंधित कार्यों में करें बैंकों को ससमय राशि को लौटाया जा सके। कार्यक्रम को जीविका के जिला रोजगार प्रबंधक सोमनाथ, आकांक्षा गुप्ता, खुशबू कुमारी, रूपेश कुमार आदि ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। मौके पर प्रमोद कुमार, समोद कुमार, सुमन कुमार, शैलजा, सुमन कुमार, उत्तम कुमार आदि मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें