राहत की खबर:मुफ्त राशन के लिए 698 डीलरों को मिलेगा अलॉटमेंट

मुंगेरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • नवंबर तक लोगों को पीएम गरीब अन्न योजना से मिलेगा अनाज, 1.96 लाख लाभुकों को फायदा

प्रधानमंत्री की घोषणा के बाद जिले के 1 लाख 96 हजार 546 राशन कार्ड धारियों को नवंबर माह तक रेगुलर अनाज के साथ अतिरिक्त तौर पर मुफ्त अनाज वितरण किया जाएगा। सोमवार को प्रधानमंत्री ने देश के नाम संबोधन में इसकी घोषणा की थी। इसके तहत राशन कार्ड के प्रत्येक सदस्य को 5 किलो अनाज मुफ्त में दिया जाएगा। ज्ञात हाे कि 2020 में कोरोना के पहले लहर के दौरान भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजनान्तर्गत अप्रैल से नवंबर माह तक प्रत्येक राशन कार्ड धारी के प्रत्येक परिवार को रेगुलर अनाज के साथ ही अतिरिक्त तौर पर मुफ्त 5 किलो अनाज दिया गया था। जबकि कोरोना की दूसरी लहर में भी पहले मई और जून माह में रेगुलर अनाज के साथ राशन कार्ड के प्रत्येक सदस्य को मुफ्त में 5 किलो अनाज देने का घोषणा की गई थी। इसके लिए जिले के 698 डीलरों को एलॉटमेंट दिया जाएगा। कोरोना की दूसरी लहर ने दिहाड़ी मजदूरों व अन्य निम्न वर्गीय श्रमिकों के कामकाज को पूरी तरह प्रभावित कर दिया। जिसके कारण राशन कार्ड धारियों को भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजनान्तर्गत पहले दो माह (मई-जून) का अतिरिक्त अनाज मुफ्त में देने का घोषणा की गई थी। वहीं राज्य सरकार ने लॉकडाउन लगाने के बाद राज्य के सभी राशन कार्ड धारियों को मुफ्त में मई माह का अनाज दिया। इसी का जिले के 01 लाख 96 हजार 546 राशन कार्ड धारियों को मई माह में राज्य सरकार के घोषणा पर रेगुलर अनाज और केंद्र सरकार के घोषणा पर अतिरिक्त अनाज मुफ्त में दिया गया। इससे जरूरतमंदों की बड़ी मदद होगी।

अभी नया आदेश नहीं हुआ है प्राप्त
नया आदेश प्राप्त नहीं हुआ है। लेकिन पूर्व के आदेश के अनुसार मुफ्त में रेगुलर और अतिरिक्त अनाज का वितरण किया जा रहा है। विभाग से नया आदेश मिलने के बाद शत-प्रतिशत आदेश का पालन किया जाएगा।
सुधा गुप्ता, जिला खाद्य आपूर्ति पदाधिकारी, मुंगेर।

नवंबर तक मिलेगा 5 किलो अतिरिक्त अनाज
राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक पीएचएच कार्ड धारी के प्रत्येक सदस्य को 02 किलो गेहूं 02 रुपया प्रति किलो और 03 किलो चावल 03 रुपया प्रति किलो के हिसाब से दिया जाता है। जबकि प्रत्येक अंतोदय कार्ड धारी को 14 किलो गेहूं 02 रुपया प्रति किलो और 21 किलो चावल 03 रुपया प्रति किलो के हिसाब से दिया जाता है। लेकिन केंद्र सरकार ने पीएचएच एवं अंत्योदय कार्ड के प्रत्येक सदस्य को 05 किलो अनाज (02 किलो गेहूं और 03 किलो चावल) मुफ्त में देने कि घोषणा की है।

खबरें और भी हैं...