पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पीएम आज करेंगे शिलान्यास:अमृत योजना से निगम के सभी 45 वार्डों के 29323 घरों में पहुंचेगा शुद्ध पेयजल

मुंगेर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कस्तूरबा वाटर परिसर स्थित वाटर ट्रीटमेंट प्लांट।।
  • 198 करोड़ से बनने वाले वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की रखी जाएगी आधारशिला
  • जेएमसी प्रोजेक्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को दी गई है काम की जिम्मेदारी

नगर विकास एवं आवास विभाग की ओर से नगर निगम के सभी 45 वार्डों में अब घर-घर शुद्ध पेयजल मुहैया कराया जाएगा। अमृत योजना के तहत 198 करोड़ से वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनेगा, जिसका शिलान्यास मंगलवार की दोपहर 12 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से करेंगे। बिहार शहरी आधारभूत संरचना विकास निगम लिमिटेड (बुडको) द्वारा इस काम की जिम्मेदारी मुंबई की जेएमसी प्रोजेक्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को सौंपी गई है। जिसे 20 माह में पूरा करने है। योजना के तहत पहले चरण में 29323 घरों में पानी का कनेक्शन देकर शुद्ध पेयजलापूर्ति करना है। इसके लिए शहर में 318 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन बिछाई जाएगी। 5 जगहों पर वाटर टावर बनाए जाएंगे। कस्तूरबा वाटर वर्क्स परिसर में 34 एमएलडी का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनेगा। वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में गंगा का पानी स्टोर होकर वहां रिसाइकिल होने के बाद पाइपलाइन के जरिए घरों तक पहुंचेगा। एजेंसी द्वारा इसके लिए सर्वे किया जा चुका है। जेएमसी कंपनी के प्रोजेक्ट इंचार्ज तरुण त्रिपाठी ने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा शिलान्यास के बाद निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। अमृत योजना के तहत जमालपुर नगर परिषद में भी 55 करोड़ से शहरी जलापूर्ति योजना का शिलान्यास मंगलवार को प्रधानमंत्री के हाथों होगा।

वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनने के बाद पेयजल की समस्या होगी दूर
वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण के बाद शहरवासियों के पेयजल की समस्या दूर हो जाएगी। वर्तमान में चापाकल का लेयर काफी नीचे जाने से शहरवासी विभिन्न वार्डों में नगर निगम द्वारा कराए गए डीप बोरिंग और प्याऊ का पानी पीते हैं। जिसमें आयरन की मात्रा अधिक रहती है। अमृत योजना के तहत सभी घरों में पेयजल का कनेक्शन पहुंचाने का लक्ष्य है।

प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम को लेकर किया गया रिहर्सल
वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से होने वाले शिलान्यास को लेकर सोमवार को कार्यक्रम का रिहर्सल किया गया। कस्तूरबा वाटर वर्क्स में रिहर्सल कार्यक्रम में नगर आयुक्त श्रीकांत शास्त्री, बुडको के कार्यपालक अभियंता मो. रेहान, कार्यकारी एजेंसी जेएमसी के प्रोजेक्ट मैनेजर तरुण त्रिपाठी, उपनगर आयुक्त श्याम नंदन प्रसाद, सिटी मैनेजर दीपक तिवारी आदि थे।

7 जगहों पर पीएम करेंगे उद्‌घाटन व शिलान्यास

प्रधानमंत्री द्वारा मंगलवार को अमृत योजना और नमामि गंगे योजना के तहत प्रदेश के सात जगहों पर पेयजलापूर्ति योजना का शिलान्यास व उद्‌घाटन किया जाएगा। इनमें मुंगेर व जमालपुर में अमृत याेजना के तहत शहरी जलापूर्ति योजना का शिलान्यास होना है। नमामि गंगे योजना के तहत मुजफ्फरपुर में आरएफडी योजना का शिलान्यास करेंगे। छपरा और सीवान में वीडियो कांफ्रेसिंग से करेंगे।

बुडको की देखरेख में 20 माह में पूरा होगा काम
नगर विकास व आवास विकास विभाग की ओर से अमृत योजना के तहत 198 करोड़ से 45 वार्डों में हर घर पेयजल पहुंचाने के लिए वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की योजना है। जेएमसी प्रोजेक्ट इंडिया को कार्य की जिम्मेदारी दी गई है। जिसे 20 माह में पूरा करना है।
- श्रीकांत शास्त्री, नगर आयुक्त

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें