पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महापर्व छठ की तैयारी:खतरनाक घाट के रूप में बेलवा, कंकड़, सहनी और सोझी चिह्नित, यहां छठ करने पर प्रशासनिक पाबंदी

मुंगेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कंकड़, जहाज और सतीचौड़ा घाट पर बनाया जाएगा वाच टावर, भीड़ पर रखी जाएगी नजर
  • सभी घाटों पर नियंत्रण कक्ष होगा, जहां से खोया-पाया की सूचना की जाएगी प्रसारित

छठ महापर्व के दौरान अस्ताचलगामी व उदीयमान भगवान भास्कर को अर्घ्य देने के लिए गंगा घाटों पर उमड़ने वाली भीड़ के बीच विधि-व्यवस्था संधारण के उद्देश्य से बुधवार काे डीएम रचना पाटिल, एसपी एमएस ढिल्लो ने जिले के विभिन्न गंगा घाटांे का निरीक्षण अधिकारियों के साथ किया।

जहाज घाट, कष्टहरणी, बबुआ घाट, सोझी घाट, लल्लुपोखर, बेलवा घाट, कर्बला घाट, दुमंठा घाट, हेरूदियारा घाट के बाद बरियारपुर व कल्याणपुर के गंगा घाटों का भी निरीक्षण किया। इस दौरान केन्द्रीय जल आयोग द्वारा नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत पड़ने वाले 04 खतरनाक घाट सोझी घाट, कंकड़ घाट, सहनी घाट, और बेलवा घाट में अर्घ्य नहीं देने की अपील करते हुए अधिकारियों को इन घाटों पर बैरिकेडिंग कराने का निर्देश दिया। अर्घ्य के दौरान घाट पर लगने वाली भीड़ के मद्देनजर 03 घाट पर वाच टावर लगाने का निर्देश भवन प्रमंडल के अधिकारी को दिया, जहां पर तैनात पुलिस बल के जवान भीड़ की निगरानी करेंगे। कंकड़ घाट, जहाज घाट और सतीचौड़ा घाट के समीप वाच टावर लगाने का निर्देश डीएम ने दिया।

इसके अलावा सभी घाटों पर बैरीकेडिंग, प्रकाश की व्यवस्था, साफ-सफाई तथा महिलाओं के लिए चेजिंग रूम तैयार करने का निर्देश दिया। साथ ही सभी घाटों पर नियंत्रण कक्ष बनाने की बात कही। जहां पर तैनात कर्मचारी ध्वनि विस्तारक यंत्र से गुमशुदा लोगों व खोया पाया की सूचना प्रसारित करेंगे। इस अवसर पर एडीएम विद्यानंद सिंह, जिला खेल पदाधिकारी देवेन्द्र कुमार, डीसीएलअार राजीव कुमार, उपनगर आयुक्त दीनानाथ प्रसाद, सिटी मैनेजर दीपक तिवारी आदि मौजूद थे।

छठ घाटों के लिए पार्किंग स्थल किया गया चिह्नित
नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत 12 गंगा घाटों पर जुटने वाली भीड़ के मद्देनजर प्रशासन द्वारा वाहन पार्किंग की व्यवस्था की गई है। निर्धारित पार्किंग स्थल पर श्रद्धालु वाहन पार्क कर घाट तक जा सकेंगे। जहाज घाट के लिए गंगा नगर, कष्टहरणी घाट के लिए सन्यास पीठ आश्रम के पीछे, बबुआ घाट, जेल घाट और सोझी घाट के लिए पोलो ग्राउण्ड, बंगाली टोला,लल्लू पोखर और कंकड़ घाट के लिए सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल लल्लू पोखर, सती चैड़ा घाट, बेलवा घाट, कर्बला घाट एवं दुमंठा घाट के लिए ईट भट्‌ठा के आस पास तथा हेरूदियारा घाट के लिए मध्य विद्यालय हेरूदियारा के मैदान को वाहन पार्किंग स्थल चयनित किया गया है।

संवेदनशील घाटों पर लाइफ जैकेट संग गोताखोर व दंडाधिकारी तैनात

प्रखंड के संवेदनशील गंगा घाटों का निरीक्षण बुधवार को डीएम रचना पाटिल व एसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो ने अधिकारियों के साथ किया। इस दौरान डीएम ने कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए। निरीक्षण के क्रम में डीडीसी संजय कुमार, एडीएम विद्यानंद सिंह, डीसीएलआर संजय कुमार, बीडीओ राकेश कुमार, सीओ जयप्रकाश स्वर्णकार आदि उपस्थित थे। डीएम ने बंगाली टोला के संवेदनशील गंगा घाट का निरीक्षण करते हुए कहा कि सभी संवेदनशील गंगा घाटों का छठ पूजा समिति एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों से सहयोग लेते हुए बांस एवं बल्लों से बैरिकेडिंग कराएं। साथ ही घाटों तक पहुंचने के लिए रास्ते को चौड़ा करते हुए उसकी साफ-सफाई भी कराएं। हर संवेदनशील छठ घाटों पर गोताखोर को लाइफ जैकेट के साथ तैनात कराएं। नाव की भी व्यवस्था रखें। इस दौरान डीएम ने निर्देश दिया कि अर्घ्य के दौरान सभी निजी नाव का परिचालन पूर्ण रूप से बंद रहेगा। निरीक्षण के उपरांत अंचलाधिकारी बरियारपुर ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देशानुसार सभी छठ घाटों पर दंडाधिकारी को नियुक्त किया गया है। ऋषि कुंड हॉल्ट के समीप बने छठ घाटों पर सुरक्षा के लिए रेल पुलिस अधीक्षक को पुलिस बल उपलब्ध कराने एवं रेल की गति को अर्घ्य के दौरान कम रखने के लिए पत्र लिखा गया है। ऋषि कुंड हॉल्ट के समीप छठ घाट पर रेल पुलिस एवं जिला पुलिस की नियुक्ति रहेगी। करहरिया पश्चिमी पंचायत के मुखिया सुनील कुमार सोलंकी के साथ अंचल कर्मी एवं अन्य उपस्थित थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser