पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कैंपस अलर्ट:मुंगेर विवि के शैक्षणिक सत्र को नियमित करना चुनौतीपूर्ण

मुंगेर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पार्ट-1 की नामांकन प्रक्रिया अभी तक अधूरी, इंटर रिजल्ट के बाद नए सत्र में नामांकन होगा शुरू
  • नौ माह बाद पूरी नहीं हो पाई नामांकन प्रक्रिया

मुंगेर विश्वविद्यालय प्रशासन के लिए अपना शैक्षणिक सत्र नियमित करना इस बार सबसे चुनाैतीपूर्ण कार्य होगा। क्योंकि अब तक विश्वविद्यालय स्नातक पार्ट वन शैक्षणिक सत्र 2020-23 की नामांकन प्रक्रिया को नौ माह बीत जाने के बावजूद भी संपन्न नहीं करा सका है। वहीं दूसरी ओर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षा का परिणाम भी जारी कर दिया है।

इससे एक बार फिर से नए शैक्षणिक सत्र 2021-24 की नामांकन प्रक्रिया आरंभ करनी होगी। जबकि दूसरी ओर विश्वविद्यालय अब तक स्नातक पार्ट वन शैक्षणिक सत्र 2019-22 की सैद्धांतिक परीक्षा के लगभग एक माह बीत जाने के बावजूद भी अब तक प्रयोगिक परीक्षा को संपन्न नहीं करा सका है।

तिलका मांझी विश्वविद्यालय द्वारा स्नातक पार्ट-3 का परिणाम जारी किए जाने के बावजूद पीजी सेमेस्टर-1 शैक्षणिक सत्र 2020-22 में नामांकन प्रक्रिया भी आरंभ नहीं हो पाई है। विगत 27 जून 2020 को मुंगेर विश्वविद्यालय ने स्नातक पार्ट वन शैक्षणिक सत्र 2020-23 के लिए नामांकन प्रक्रिया आरंभ की थी।

यह प्रक्रिया लगभग नौ माह तक अनवरत जारी रही। लेकिन नौ माह बीत जाने के बावजूद भी विद्यार्थियों के प्रमाणपत्र का सत्यापन कार्य अब तक पूरा नहीं किया जा सका है। इस कारण इस सत्र के लिए नामांकित विद्यार्थियों का पंजीकरण भी अधर में लटका हुआ है। वहीं इस संबंध में किसी प्रकार की सूचना नहीं मिल पाने के कारण भी विद्यार्थी परेशान हो रहे हैं।

पीजी नामांकन की अधिसूचना जल्द होगी जारी

इंटरमीडिएट परीक्षा-2021 का भी परिणाम जारी किया जा चुका है। अब तो इंटर पास हुए विद्यार्थियों का भी नए शैक्षणिक सत्र 2021-24 में नामांकन प्रक्रिया आरंभ करना होगा। ऐसे में लंबित शैक्षणिक सत्र को नियमित करना विश्वविद्यालय के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होगा।

मामले में कुलसचिव प्रो. डीके सिंह ने कहा कि पीजी में नामांकन को लेकर जल्द ही अधिसूचना जारी की जाएगी। प्रायोगिक परीक्षा सहित पार्ट-2 परीक्षा के परिणाम को शीघ्र ही घोषित कर दिया जाएगा। वहीं स्नातक पार्ट वन के दोनों सत्रों को यथासंभव नियमित करने का प्रयास किया जाएगा।

विवि की लचर शैक्षणिक व्यवस्था से विद्यार्थी परेशान

मुंगेर विश्वविद्यालय की लचर शैक्षणिक व्यवस्था का खामियाजा यहां पढ़ने वाले विद्यार्थियों को भुगतना पड़ रहा है। जिससे छात्र परेशान हैं। विदित हो कि स्नातक पार्ट-1 शैक्षणिक सत्र 2019-22 में नामांकित छात्र-छात्राओं के ऑनर्स व सब्सिडियरी की परीक्षा विगत एक माह पूर्व पूरी हो चुकी है। इसके बावजूद अब तक प्रयोगिक परीक्षा संपन्न नहीं कराई जा सकी है। जिससे छात्र-छात्राएं सत्र लेट होने की आशंका से चिंतित हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें