पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

खिलवाड़:765-3850 रुपए‌ लेकर इमेज की जगह सादे कागज पर दे रहे सिटी स्कैन रिपोर्ट

मुंगेर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सदर अस्पताल में अल्ट्रासाउंड कराने को लेकर अपनी बारी का इंतजार करते मरीज।
  • सदर अस्पताल में बिना इमेज प्रिंट कर दी जा रही सिटी स्कैन की रिपोर्ट
  • प्रिंटेड रिपोर्ट से बीमारी का सही आकलन नहीं होता: डॉ.

सदर अस्पताल में अगस्त में शुरू हुई पीपीपी मोड पर सिटी स्कैन सेंटर की व्यवस्था ढाई माह बाद ही बंद हो गई है। जयपुर की एजेंसी कल्पना सिटी स्कैन सेंटर द्वारा शुल्क लेकर मरीजों का सिटी स्कैन किया जाता था। 7 दिनों से मरीजों को सिटी स्कैन की रिपोर्ट बिना इमेज के कम्प्यूटर द्वारा सादे कागज पर प्रिंट कर दी जा रही है। सिटी स्कैन सेंटर के लैब तकनीशियन रामाकांत ने बताया कि एक्स-रे फिल्म खत्म हो गई है। जिस डाॅक्टर का प्रिस्क्रिप्शन होता है, उस डाॅक्टर से मोबाइल पर बात कर बताया जाता है कि रिपोर्ट इमेज में नहीं, बल्कि प्रिंटेड मिलेगी। चिकित्सक की अनुमति के बाद मरीज से शुल्क लेकर सिटी स्कैन किया जाता है। सदर अस्पताल व शहर के सुप्रसिद्ध फिजिशियन डाॅ. के. रंजन ने बताया कि इमेज रिपोर्ट को लेकर सिटी स्कैन संचालक द्वारा फोन नहीं किया जाता है। सिटी स्कैन की इमेज रिपोर्ट देखे बिना सिर्फ प्रिंटेड रिपोर्ट देखकर मरीज की बीमारी का सही आंकलन नहीं किया जा सकता। उन्होंने आईसीयू के 1 नंबर बेड पर भर्ती मरीज सुनील शर्मा चार दिन पूर्व सीढ़ी से गिरा था। मरीज के प्रिंटेड रिपोर्ट में एब्सेस (वृहत घाव) बताया जा रहा है, जबकि उनका मानना है कि हेड में ब्लड क्लॉट कर गया है, जो इमेज रिपोर्ट देखकर ही स्पष्ट हो सकता है।

हर दिन चार-पांच मरीजों का होता है सिटी स्कैन
सिटी स्कैन की रिपोर्ट जयपुर में चिकित्सक द्वारा ऑनलाइन तैयार कर तीन घंटे बाद ऑनलाइन भेजते हैं। पूर्व में ऑनलाइन रिपोर्ट का इमेज प्रिंट होकर निकलता था। पीपीपी मोड पर सिटी स्कैन के लिए न्यूनतम 765 रुपए दर है। सिर के सिटी स्कैन के लिए 1145 रुपए, चेस्ट के लिए 1445 रुपए है। सबसे अधिक राशि होल एब्डोमेन के लिए 3850 रुपए है। लैब तकनीशियन बताते हैं कि प्रतिदिन 4-5 मरीजों का सिटी स्कैन होता है। इसमें अधिकांश हेड विदाउट कंट्रास्ट का होता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें