पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना से जंग:जीएनएम में 25 दिनों में लगेगा स्थायी ऑक्सीजन प्लांट, आईटीसी बनाएगा 100 बेड का आईसीयू

मुंगेर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • विधायक और अधिकारियों के साथ बैठक कर मंत्री सम्राट चौधरी ने दिए निर्देश

कोरोना के कहर के बीच जिलेवासियों के लिए एक अच्छी खबर है। पूरबसराय स्थित जीएनएम कोविड केयर सेंटर में अगले 25 दिनों में स्थायी अॉक्सीजन प्लांट लगाया जाएगा। साथ ही आईटीसी 100 बेड का स्थायी डेडिकेटेड आईसीयू बनाएगा। उक्त बातें सोमवार को जिला अतिथि गृह में मुंगेर व जमालपुर के विधायक के अलावा डीएम रचना पाटिल, एसपी जगुन्नाथ रेड्‌डी जलारेड्‌डी, सिविल सर्जन डा. हरेन्द्र कुमार आलोक, डीडीसी संजय कुमार और जिला योजना पदाधिकारी के साथ वर्चुअल बैठक के बाद मंत्री सम्राट चौधरी ने कही। उन्होंने कहा कि बैठक में इसकी सहमति बन चुकी है। 20 से 25 दिन के अंदर ऑक्सीजन प्लांट बन कर तैयार हो जाएगा। इसके बाद जिले में कोरोना संक्रमित मरीज के इलाज में ऑक्सीजन की कमी नहीं हाेगी। उन्होंने कहा कि कोरोना से निबटने के लिए विधान पार्षद निधि से जिले को तीन शव वाहन और 10 ऑक्सीजन कन्सेनट्रेटर मशीन मुहैया कराया जाएगा। तीनों शव वाहन तीनों अनुमंडल को उपलब्ध कराया जाएगा। जिसकी खरीदारी का आदेश उन्होंने दे दिया गया है। मंत्री ने कहा कि मुंगेर में इस कोरोना आपदा से लड़ने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जाएगी। राष्ट्रीय स्तर पर बिहार के लिए 600 शव वाहन व पर्याप्त मात्रा में कंसेंट्रेटर मशीन का प्रस्ताव है उम्मीद है कि स्वीकृति मिल जाएगी, लेकिन सबसे पहले जरूरी है कि अस्थायी तौर पर नियुक्त किये जाने वाले स्वास्थ्य परिचारकों की नियुक्ति में तेजी लाई जाए। इसके लिए सिविल सर्जन को आवश्यक निर्देश दिया गया है।

जीएनएम में ऑक्सीजन की सुविधा वाले बेड की जरूरत
मुंगेर विधायक प्रणव कुमार ने कहा कि जीएनएम आइसोलेशन वार्ड में तत्काल कम से कम 50 बेड को ऑक्सीजन सुविधा से लैश करने की आवश्यकता है। वहां पाइप लाइन का काम आधा-अधूरा पड़ा है, उन्होंने डीएम से ठोस निर्णय लेने का आग्रह भी किया। डीएम ने कहा कि जिला प्रशासन सरकारी गाइडलाइन पालन कराने में सक्रिय है। भीड़-भाड़ वाली जगहों को चिन्हित कर वहां चल रहे व्यवसाय को विकेन्द्रीकृत किया गया है।
एसपी बोले- गाइडलाइन पालन को जवान तैनात
एसपी जगुन्नाथ रेड्डी ने कहा कि पर्याप्त पुलिस बल को बाजार क्षेत्र में सोशल डिस्टेंशिंग और गाइडलाइन का अनुपालन के लिए लगाया गया है। जिला पंचायती राज पदाधिकारी सुश्री नेहा ने कहा कि सघन आबादी वाले पंचायतों में सेनेटाइजेशन करते हुए मास्क भी बांटे जा रहे हैं। बैठक के बाद मंत्री ने सदर अस्पताल एवं जीएनएम आइसोलेटेड अस्पताल का जायजा सीएस व अन्य अधिकारियों के साथ लिया।

मंत्री ने कोरोना मरीजों का हौसला बढ़ाया
आइसोलेशन वार्ड में कोरोना मरीज से मिल कर मरीजों काे मिल रही स्वास्थ्य सुविधा के बारे में भी मंत्री ने जानकारी हासिल की। साथ ही इलाजरत कोरोना पॉजिटिव मरीजों की हौसला बढ़ाया। इस दौरान मंत्री ने सिविल सर्जन सहित चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों को कोराेना से निबटने के लिए आवश्यक निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान मुंगेर विधायक प्रणव यादव, जमालपुर विधायक अजय कुमार सिंह, डीपीएम मो.नसीम रजी, डा. फैजउद्दीन, भाजपा जिलाध्यक्ष राजेश जैन, मुंगेर जिप के पूर्व अध्यक्ष रविन्द्र सिंह कल्लू सहित अन्य मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें