पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कैपस अलर्ट:मुंगेर विवि में होगा हिंदी कार्यान्वयन समिति का गठन

मुंगेर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

हिंंदी दिवस पर आयोजित वेबिनार को उत्सव का रूप बताते हुए मुख्य अतिथि मुंगेर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रंजीत कुमार वर्मा ने कहा कि उत्सवों से प्रत्येक कार्य महिमामंडित होते हैं। उन्हाेंने विवि में हिन्दी कार्यान्वयन समिति के गठन की घोषणा की, जिसका कार्यान्वयन 17 अंगीभूत महाविद्यालयों की समिति द्वारा की जाएगी। तत्सम शब्दों के प्रयोग, कार्यालयी पत्रों एवं नियमावली हेतु शुद्ध हिन्दी लेखन में यह समिति सहायता प्रदान करेगी। उल्लेखनीय है कि हिन्दी दिवस पर मुंगेर विवि व शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास, बिहार प्रान्त के संयुक्त तत्त्वावधान में हिन्दी : कल, आज और कल विषय पर राष्ट्रीय स्तर के वेबिनार का आयोजन गूगल मीट पर हुआ। इसमें 3924 लोग पंजीकृत हुए थे। वेबिनार के संचालक एवं संयोजक डॉ. विश्वजीत विद्यालंकार ने सभी अतिथियों का विधिवत स्वागत किया एवं डीजे कॉलेज के संस्कृत विभाग के छात्र सौरव कुमार ने सरस्वती वन्दना प्रस्तुत की।

कुलसचिव ने हिंदी के प्रति जागरूक करते हुए किया धन्यवाद ज्ञापन
सम्पूर्ण जीवन हिंदी के अध्ययन, अध्यापन व संवर्धन को समर्पित करने वाले भागलपुर विवि से सेवानिवृत्त प्रो. तपेश्वरनाथ ने हिंदी की विकास यात्रा को तीन चरणों मे रख संवैधानिक दृष्टिकोण से मूल्यांकन एवं समीक्षा की। शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के बिहार प्रांत के संयोजक व बिहार विवि आयोग के सदस्य प्रो. विजयकांत दास ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में हिन्दी एवं भारतीय भाषाओं, यहां तक कि भारतीय बोलियों के संवर्धन का भी मार्ग प्रशस्त हुआ है। मुंगेर विवि के कुलसचिव कर्नल विजय कुमार ठाकुर ने हिंदी भाषा की संवैधानिक व्यवस्था एवं अधिकारों के प्रति सबको जागरूक होने का आह्वान किया।

हिन्दी के महत्व को डॉ आयुष गुप्ता ने किया रेखांकित

शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास तिमां विवि के संयोजक डा. आयुष गुप्ता ने शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के 14 प्रकल्पों तथा भारतीय भाषा मंच के द्वारा हिन्दी एवं अन्य भारतीय भाषाओं के उत्थान हेतु कृत कार्यों को उद्धृत किया।

वेबिनार का आह्वान| संयोजक डाॅ. विद्यालंकार व न्यास के संयोजक डाॅ. मनीष कंठ ने कहा कि यह उत्सव अपने दैनन्दिनी व्यवहार, व्यापार, रोजगार, मनोरंजन, यात्रा, तीर्थ, अभिनय सबमें स्वाभिमान के साथ करने को हम सभी संकल्पित होवें, तभी यह आयोजन सार्थकता को प्राप्त करेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें