पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहल:पर्यावरण मित्र अनिल के नक्शे कदम पर चल बढाएं ऑक्सीजन

मुंगेर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पौधे की देखभाल करते पर्यावरण मित्र अनिल राम चंद्रवंशी। - Dainik Bhaskar
पौधे की देखभाल करते पर्यावरण मित्र अनिल राम चंद्रवंशी।
  • कोरोना काल में लोगों को समझ आ रही ऑक्सीजन की कीमत, पर्यावरण को ले अभी से चेतने की जरूरत

कोरोना को ले आज पूरा देश ऑक्सीजन को ले व्याकुल है। समय पर ऑक्सीजन नहीं मिलने से लोग तड़प-तड़प कर मर रहे हैं। ऐसे समय में लोग को पर्यावरण और प्राकृतिक ऑक्सीजन उत्पादन व्यवस्था के बारे में सोच रहे हैं। इस समय में पर्यावरण को ले पहले से काम रहे लोग दूसरों को प्रेरित करने वाले हैं। पर्यावरण मित्र के नाम से मशहूर प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय के सरकारी कर्मचारी अनिल राम चंद्रवंशी इस दिशा में बड़ी मिसाल हैं। वो किला परिसर में लगे पौधों की देखभाल बिना रुके और थके करते हैं। पर्यावरण के साथ ऑक्सीजन को बचाने को ले पूरी तरह समर्पित है। पर्यावरण के प्रति इसी समर्पण भावना के कारण अनिल राम पर्यावरण मित्र के नाम से भी जाने जाते हैं। उन्होंने बताया कि करीब 20 वर्षों से न केवल सरकारी कर्मचारी के कर्तव्य को बखूबी निभा रहे हैं। बल्कि इस कार्य के बाद वे खुद के लगाए गए पौधों की देखभाल करना भी नहीं भूलते हैं। वे पौधे को अपने परिवार और बेटा से भी अधिक देखभाल करते हैं। फोर्ट एरिया परिसर स्थित सड़क किनारे पौधे लगा कर इस पथ से आवागमन करने वाले लोगों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हैं। अनिल करीब 20 वर्ष पहले से ही पौधे लगाने के अभियान में जुटे हैं, जो अब तक 2 हजार पौधे लगा चुके हैं। वहीं पर्यावरण बचाने के साथ इनकी मेहनत को देख डीजीपी, डीएम, डीआईजी, एसपी सहित निजी संस्था के सदस्यों ने अनिल राम को सम्मानित किया है।

5 से 6 फीट तक पौधों को लंबा होने तक करते देखरेख
अनिल ने बताया कि वे अबतक पीपल, कुसुम, बरगद, जामुन, गुलमोहर सहित अधिकांश छायादार प्रजाति के पौधे लगाए हैं। जिससे लोगों को अधिक छांव मिल सके। इतना ही नहीं अनिल ना सिर्फ पौधा लगाते हैं। बल्कि पांच से छह फीट लंबा होने तक उसकी पूरी देखभाल भी करते हैं। पौधे की सुरक्षा में लगने वाला बांस, गैबियन का खर्च भी वह स्वयं करते हैं। स्वयसेवी संस्था आनंद आश्रय ने उन्हें पानी टैंक भी उपलब्ध कराया है। जिससे उन्हें पौधों को पानी देने में अब परेशानी नहीं होती।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें