पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खेती-किसानी:तीन दिवसीय कृषि मेला में मुंगेर को मिला तृतीय पुरस्कार

मुंगेर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कृषि मेला में प्रतिभागियों को पुरस्कृत करते अधिकारी। - Dainik Bhaskar
कृषि मेला में प्रतिभागियों को पुरस्कृत करते अधिकारी।
  • बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर में लगा था कृषि मेला, मुंगेर से करीब 650 किसान हुए शामिल

बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर में आयोजित तीन दिवसीय किसान मेला में कृषि विज्ञान केंद्र मुंगेर ने पूरी गर्मजोशी के साथ अपना दबदबा बनाया। जिसके कारण केवीके मुंगेर को बेहतर प्रदर्शन के लिए तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। मेला में जिले के सैकड़ों किसान उपस्थित हुए तथा बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। जिसके फलस्वरूप जिले को तीन विभिन्न पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। इसकी जानकारी देते हुए कृषि विज्ञान केंद्र मुंगेर के वरीय वैज्ञानिक सह प्रधान मुकेश कुमार ने बताया कि 20 फरवरी से 22 फरवरी तक बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर में कृषि मेला का आयोजन किया गया था। जिसमें केवीके मुंगेर द्वारा करीब 650 किसानों को तीन दिनों तक मेला भ्रमण कराया गया। इन किसानों ने विभिन्न स्थानों पर लगे कृषि से जुड़े तकनीकियों को आत्मसात कर किसानों द्वारा लाभ उठाया गया। वहीं मेले में कृषि विज्ञान केंद्र मुंगेर द्वारा कई स्टॉल प्रदर्शनी भी लगाई गई। इस स्टॉल प्रदर्शनी में कृषि विज्ञान केंद्र मुंगेर को तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। केवीके मुंगेर के वरीय वैज्ञानिक सह प्रधान मुकेश कुमार द्वारा यह पुरस्कार ग्रहण किया गया।

राकेश कुमार और वरुण सिंह को सर्वश्रेष्ठ किसान सम्मान
किसान वर्ग में असरगंज के सजुआ पंचायत निवासी राकेश कुमार को सर्वश्रेष्ठ किसान का पुरस्कार किसान मेला में दिया गया। वहीं जलवायु अनुकूल कृषि कार्यक्रम के तहत असरगंज के बड़ी कोरियन निवासी वरुण कुमार सिंह को सर्वश्रेष्ठ किसान का पुरस्कार प्राप्त हुआ। पुरस्कार पाकर सभी ने भरपूर उत्साह का इजहार किया तथा खुशियां मनाई। मुकेश कुमार ने मुंगेर के कृषकों में प्रतिभा व क्षमता की कोई कमी नहीं है कमी है तो सिर्फ उसे बेहतर निखारने की। मुंगेर के इसी तरह तकनीकी ज्ञानवर्धन पर ध्यान दें तो और बेहतर कार्य कर सकते हैं तथा अपनी आय बढ़ा सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें