पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

खुशखबरी:सौर ऊर्जा से रोशन होगा मुंगेर विवि परिसर व सभी कॉलेज

मुंगेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कुलसचिव ने कॉलेजों के प्राचार्य से साेलर पावर प्रोजेक्ट के संबंध में 11 जुलाई तक मांगा जवाब
Advertisement
Advertisement

मुंगेर विश्वविद्यालय ने ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने की कवायद तेज कर दी है। कुलसचिव ने सभी कॉलेजों के प्राचार्य को पत्र भेजकर साेलर पावर प्रोजेक्ट के संबंध में 11 जुलाई तक जवाब मांगा है। सभी कॉलेजों के सोलर पावर प्रोजेक्ट के नोडल ऑफिसर को ब्रेडा के प्रतिनिधि से विधिवत सर्वे कराकर प्रोजेक्ट प्रपोजल भेजने का निर्देश दिया गया है। इस संंबंध में 13-14 जुलाई को नोडल ऑफिसर की विवि में बैठक बुलाई गई है। अब विवि के सभी अंगीभूत कॉलेज सौर ऊर्जा से रोशन होंगे।       विवि मुख्यालय परिसर के साथ कॉलेजों में सोलर पावर प्रोजेक्ट के तहत सोलर प्लांट लगाने के लिए ब्रेडा यानी बिहार रिन्यूवेबल इनर्जी डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ने सर्वे कर लिया है। प्रोजेक्ट पर करोड़ों रुपए खर्च होने का अनुमान है। हालांकि प्रोजेक्ट के पूरा होने पर बिजली बिल पर हर महीने खर्च होने वाले लाखों रुपए की बचत होगी

 बिहार रिन्यूवेबल इनर्जी डेवलपमेंट कॉरपोरेशन करेगा प्रोजेक्ट पूरा

विश्वविद्यालय ने ब्रेडा से सर्वे कराकर सोलर पावर प्रोेजेक्ट को विश्वविद्यालय में भेजने का निर्देश दिया है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने ब्रेडा को ही सर्वे का काम सौंपा है। ब्रेडा एजेंसी द्वारा सर्वे के पश्चात साैंपे गए रिपोर्ट के आलोक में नोडल ऑफिसर द्वारा रिपोर्ट भेजते ही बैठक में इसे पास कर राजभवन भेज दिया जाएगा। सरकार की स्वीकृति मिलते ही मुंगेर विवि परिसर सहित सभी कॉलेजों के भवन, हॉस्टल पर सोलर पावर प्लांट लग जाएंगे। पूरा विश्वविद्यालय  क्षेत्र सोलर लाइट से झकाझक हो जाएगा।

मुंगेर विश्वविद्यालय कार्यालय समेत सभी कॉलेजों में सौर ऊर्जा संयंत्र लगाए जाएंगे। योजना के क्रियान्वयन के बाद मुंगेर विवि ऊर्जा के मामले में आत्मनिर्भर हो जाएगा। इससे समाज के अन्य लोग भी प्रेरित होंगे।
-डाॅ. रंजीत कुमार वर्मा, कुलपति

करोड़ों रुपए से विश्वविद्यालय कार्यालय समेत सभी अंगीभूत कॉलेजों के भवन की छत पर सोलर प्लेट लगाए जाएंगे। अतिरिक्त ऊर्जा के उत्पादन होने पर उसे बिजली विभाग को दिया जाएगा। जिसका समायोजन विद्युत विपत्र के भुगतान के दौरान किया जाएगा। बिजली विभाग की सहमति से आसपास के क्षेत्रों में भी इसका डिस्ट्रीब्यूशन हो सकता है। 
-कर्नल विजय कुमार ठाकुर, कुलसचिव, मुंगेर विवि

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement