पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bhagalpur
  • Munger
  • No Action Has Been Taken Yet On The Mischievous Elements Who Spoil The Atmosphere By Placing The Statue Of Bajrangbali On The Disputed Land.

गतिरोध:विवादित जमीन पर बजरंगबली की प्रतिमा रख माहौल बिगाड़ने वाले शरारती तत्वों पर अब तक नहीं हुई कार्रवाई

मुंगेर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
घटना स्थल पर मौजूद लोगों को समझााने का प्रयास करते सदर सीओ व कासिम बाजार पुलिस। - Dainik Bhaskar
घटना स्थल पर मौजूद लोगों को समझााने का प्रयास करते सदर सीओ व कासिम बाजार पुलिस।
  • कौड़ा मैदान के कुशवाहा मार्केट कॉलोनी में सड़क पर प्रतिमा रख शुरू कर दी थी पूजा
  • सौहार्द बिगाड़ पहले भी हो चुके विवाद, कार्रवाई न करना शरारती तत्वों को बढ़ावा देने जैसा

कासिम बाजार थाना क्षेत्र के कौड़ा मैदान कुशवाहा मार्केट कॉलोनी में शनिवार को रास्ते का अतिक्रमण कर पिलर निर्माण किए जाने और मुहल्लेवासियों द्वारा विराेध जताने के बाद पहुंची पुलिस ने काम बंद कराते हुए दोनों पक्ष को थाना बुलाया था। थाने में देर शाम करीब 8 बजे रास्ता विवाद को सुलझाने के लिए चली वार्ता में जमीन मालिक रास्ते से 15 फीट हटकर पिलर देने पर राजी हो गए थे। लेकिन इसी बीच माहौल बिगाड़ने की साजिश में कुछ शरारती तत्वों ने रात 8:30 बजे विवादित स्थल पर बजरंगबली की प्रतिमा स्थापित कर पूजा-अर्चना शुरू कर दी। जिसकी सूचना मिलने पर विवादित स्थल पर पहुंचे सदर सीओ शशिकांत कुमार ने असामाजिक तत्वों के विरूद्ध कार्रवाई करने की बात कहते हुए स्थापित प्रतिमा को वहां से हटवाते हुए गंगा में प्रवाहित कराया। लेकिन घटना के 20 घंटे बाद भी प्रशासन शहर का माहौल बिगाड़ने की साजिश रचने वालों पर कोई कार्रवाई नहीं कर सकी है। पूछे जाने पर अंचलाधिकारी सदर शशिकांत कुमार ने बताया कि आखिर किसके विरूद्ध करें? शरारती हरकत करने वालों की पहचान नहीं हो पाई, ना ही किसी मुहल्लेवालों ने शरारती हरकत करने वालों के बारे में कोई जानकारी दी। हालांकि रविवार को रास्ता विवाद सुलझ गया। जमीन मालिक राहुल एवं रोहित कुमार मंडल 15 फीट रास्ता छोड़ कर पिलर गाड़ने के लिए राजी हो गए। अनुमंडल पदाधिकारी के आदेश पर रविवार को नगर निगम के सरकारी अमीन उक्त स्थल पर पहुंचे और रास्ता की मापी करते हुए 15 फीट छोड़ कर दागी दे दी गई। इस तरह रास्ता विवाद सुलझ गया।

कॉलोनी बसाते समय मंदिर के नाम पर थी 1 कट्ठा जमीन
प्रतिमा स्थापित करने के पीछे कुछ लोगों का यह तर्क था कि कॉलोनी बसाने वाले स्व.रामविलास मंडल ने कॉलोनी में मंदिर के लिए 1 कट्ठा जमीन छोड़ा था। परंतु स्व.रामविलास मंडल के पुत्र राहुल एवं रोहित मंदिर के लिए जमीन देने को तैयार नहीं है। इसी बात पर कुछ असामाजिक तत्व माहौल को दूसरा स्वरूप प्रदान करने के उद्देश्य से बजरंगबली की प्रतिमा स्थापित कर पूजा-अर्चना शुरू कर दिए।

विवादित जगह पर स्थापित बजरंगबली की प्रतिमा।
विवादित जगह पर स्थापित बजरंगबली की प्रतिमा।

प्रतिमा रखकर विवाद का कारण ही बदल दिया गया
हालांकि इस विवाद को जन्म देने के पीछे जमीन मालिक के कुछ खास लोगों का भी नाम सामने आ रहा है। जिनकी मंशा मुहल्ले के सामाजिक सौहार्द को बिगाड़ कर अपनी रोटी सेंकना बताया जा रहा है। इस घटना के बाद मुहल्लेवासी प्रशासनिक कार्रवाई के भय से खुद सहम गए। क्योंकि मुख्य विवाद 15 फीट रास्ता को लेकर था। उक्त कॉलोनी जाने वाले रास्ते के मोड़ पर राहुल एवं रोहित द्वारा 13 फीट पर ही पिलर दिया जा रहा था।

पिलर देने से वाहनों की आवाजाही में होती परेशानी
स्थानीय लोगों ने बताया कि 13 फीट पर पिलर दिए देने से रास्ता संकीर्ण हो जाता तथा वाहनों को आने जाने में परेशानी होती। लेकिन असामाजिक तत्वों ने इस विवाद को दूसरा स्वरूप प्रदान करने की कोशिश की। बता दें कि शहर में सांप्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ कर पहले भी कई बार विवाद हुआ है। ऐसी साजिश रचने वालों पर कार्रवाई नहीं होना शरारती तत्वों को बढ़ावा देने जैसा है।

सरकारी अमीन से मापी करा सुलझाया विवाद
सरकारी अमीन को भेजकर रास्ता की मापी करा कर सुलझा लिया गया है। प्रतिमा स्थापित कर विवाद को दूसरा स्वरूप प्रदान करने का प्रयास किया गया था, ऐसा करने वाले असामाजिक तत्वों की पहचान नहीं हो पाई। विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न नहीं हुई। प्रतिमा को हटा दिया गया।
खुशबू गुप्ता, सदर एसडीओ, मुंगेर

खबरें और भी हैं...