लापरवाही:विधायक के निरीक्षण में ड्यूटी से अनुपस्थित मिली नर्स, डीएस को जांच का दिया निर्देश

मुंगेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सदर अस्पताल के पुरुष मेडिकल वार्ड का निरीक्षण करते मुंगेर विधायक प्रणव कुमार। - Dainik Bhaskar
सदर अस्पताल के पुरुष मेडिकल वार्ड का निरीक्षण करते मुंगेर विधायक प्रणव कुमार।
  • मुंगेर विधायक प्रण‌व कुमार ने सदर अस्पताल का किया औचक निरीक्षण

मुंगेर विधायक प्रणव कुमार मंगलवार की शाम लगभग 4 बजे अचानक औचक निरीक्षण करने सदर अस्पताल पहुंचे। जहां उन्होंने निरीक्षण के दौरान सबसे पहले नर्स ड्यूटी रूम में पहुंचे वहां ड्यूटी पर तैनात एग्रेड नर्स सुप्रीति कुमारी अकेली थी। इस दौरान बिधायक के द्वारा पूछे जाने पर ड्यूटी पर तैनात नर्स ने बताया कि उनके सहयोगी कर्मी कुंती कुमारी किसी काम से छुट्टी पर है। बिधायक ने जब अटेंडेंस रजिस्टर चेक किया तो छुट्टी पर चल रही कुंती कुमारी बिना अप्लीकेशन और सूचना दिए ही छुट्टी पर गयी है। तभी विधायक ने फरार चल रहे नर्स कुंती कुमारी नाम के आगे कलम चला दिया और डीएस को फोन कर फटकार लगाते हुए ड्यूटी पर अनुपस्थित रहने वाली नर्स की जांच करने की बात कही। इसके बाद विधायक अस्पताल परिसर के पुरुष मेडिकल वार्ड एवं पुरुष सर्जिकल वार्ड का निरीक्षण किया।
पुरुष मेडिकल वार्ड के निरीक्षण के दौरान वहां बेड पर स्लाइन चढ़ा रहे मरीज बड़ी मोहली निवासी विनय यादव के परिजनों ने बताया कि विनय को सुबह 11 बजे से ही एक स्लाइन चढ़ाया जा रहा है। यह इतना धीमा हो रहा है कि अबतक आधा ही स्लाइन चढ़ा है। जिसके बाद विधायक ने वार्ड में मौजूद ए-ग्रेड एएनएम संगीता कुमारी को इसकी जानकारी दी। जिसके द्वारा स्लाइन को ठीक किया गया। वहीं निरीक्षण के दौरान विधायक ने पाया कि वार्ड में दो नर्स की जगह एक ही ड‍्यूटी पर थी। जिसके बाद विधायक ने वार्ड में तैनात अन्य मरीजों से बात की। साथ ही अस्पताल उपाधीक्षक डॉ पीएम सहाय से भी उनके कार्यालय में मुलाकात की। जहां उन्होंने ड‍्यूटी से अनुपस्थित नर्स के बारे में जानकारी लेते हुए, उसके उपस्थिति रजिस्ट्रर पर अनुपस्थित अंकित कराया।
खामियों को दूर करने का डीएस को दिया गया निर्देश
वहीं इसके बाद उन्होंने डीएस से हॉस्पिटल में चिकित्सकों और नर्सों की संख्या की जानकारी ली। साथ ही हॉस्पिटल में चिकित्सक व नर्सों के रिक्त सीटों की जानकारी ली। वहीं मरीजों और उनके परिजनों से बातचीत कर विधायक ने वार्ड में भर्ती मरीज से स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली।
इस दौरान विधायक ने अस्पताल उपाधीक्षक और सिविल सर्जन से भी मुलाकात की और सदर अस्पताल में मरीजों को मिल रही स्वास्थ्य सुविधाओं को पूरी तरह ठीक करने को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान विधायक ने बताया कि निरीक्षण के दौरान कुछ कमियां पायी गयी जिसे ठीक करने का निर्देश डीएस को दिया गया है।

प्रशिक्षण में मौजूद आशा कार्यकर्ता।
प्रशिक्षण में मौजूद आशा कार्यकर्ता।

गैर संचारी रोग के पहचान व बचाव की दी जानकारी

मुंगेर | नवनिर्मित एएनएम स्कूल के सभागार कक्ष में मंगलवार को आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देते हुए गैर संचारी रोग के पहचान व बचाव संबंधी जानकारी दी गई। एनसीडी कार्यक्रम अंतर्गत आशा कार्यकर्ताओं के पांच दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला के दौरान हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटिज, मुंह का कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर आदि रोग के कारक, उसकी पहचान व बचाव के संबंध में जानकारी दी गई। प्रशिक्षक ने बताया कि प्रशिक्षण में सिखाई गई जानकारी से अपने अपने क्षेत्र के लोगों को अवगत कराएं और यदि किसी मरीज में गैर संचारी रोग का लक्षण दिखता है तो उसे इलाज के लिए स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचाने के लिए प्रेरित करें। 17 दिसंबर तक चलने वाले प्रशिक्षण में मंगलवार को जमालपुर और बरियारपुर की 30 आशा कार्यकर्ता शामिल थी। प्रशिक्षण राज्य स्तरीय प्रशिक्षक ब्रजेश सिंहा और नीलम वर्मा द्वारा दिया

खबरें और भी हैं...