पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कैंपस अलर्ट:बिना मेरिट लिस्ट के पीजी व एलएलबी की नामांकन तिथि घोषित

मुंगेर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 8 से 14 के बीच फर्स्ट, 16-19 के बीच सेकेंड व 18 से 19 के बीच होगा स्पॉट नामांकन, मेरिट लिस्ट के बिना छात्र परेशान

मुंगेर विश्वविद्यालय की शैक्षणिक व्यवस्था बेपटरी होती दिख रही है। विवि प्रशासन ने पीजी समेस्टर वन शैक्षणिक सत्र 2020-22 एवं एलएलबी समेस्टर वन शैक्षणिक सत्र 2020-23 में नामांकन के लिए विगत 25 मई तक आवेदन प्राप्त किया था। इसके बाद कुलपति के निर्देश पर गठित नामांकन समिति की बैठक हुई। इसके बाद रविवार को बिना प्रथम मेरिट लिस्ट जारी किए ही नामांकन की तिथि और इससे संबंधित नियम को लेकर नामांकन सूचना प्रकाशित कर दी गई। इसके कारण पीजी समेस्टर वन व एलएलबी समेस्टर वन में नामांकन के लिए आवेदन करने वाले छात्र-छात्राओं के बीच उहापोह की स्थिति उत्पन्न हो गई है। वहीं दूसरी ओर विवि प्रशासन स्नातक पार्ट टू का रिजल्ट प्रकाशित करने के बाद भी अब तक इसे वेबसाइट पर अपलोड नहीं कर सका है। विवि प्रशासन ने पीजी समेस्टर वन तथा एलएलबी सेमेस्टर वन में नामांकन के लिए मेरिट लिस्ट जारी ही नहीं किया। लेकिन नामांकन के संबंध में छात्र संकायाध्यक्ष के द्वारा जो नामांकन सूची जारी की गई है। उसमें स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है कि पहली नामांकन सूची के अनुसार 8 से 14 जून के बीच, दूसरी सूची के अनुसार 16-17 जून के बीच ऑनलाइन नामांकन लिया जाएगा। वहीं 18 से 19 जून के बीच स्पाॅट नामांकन प्रक्रिया संचालित की जाएगी।

आवेदकों को पीडीएफ रूप में भेजना होगा दस्तावेज
नामांकन सूचना के अनुसार एलएलबी समेस्टर वन और पीजी सेमेस्टर वन में नामांकन के लिए आवेदन करने वाले वैसे छात्र-छात्राएं जिनका चयन प्रथम मेरिट सूची में हुआ है, उनका ऑनलाइन दस्तावेज सत्यापन और ऑनलाइन नामांकन प्रक्रिया 8 से 14 जून के बीच संपन्न होगी। जिसमें प्रथम मैरिट सूची में चयनित छात्र-छात्राएं संबंधित कॉलेज के ईमेल आईडी पर अपने यूजर आईडी के साथ सभी प्रकार के दस्तावेज को पीडीएफ रूप में भेजेंगे। जिसे संबंधित कॉलेज जांच के बाद सत्यापित करेगा।

लॉकडाउन के बाद दस्तावेजों का होगा सत्यापन
वहीं लॉकडाउन के बाद जब सभी कार्य सुचारू रूप से आरंभ हो जाएंगे तो छात्र-छात्राओं को अपना मूल दस्तावेज कॉलेज में सत्यापित करना होगा। यदि किसी छात्र-छात्रा का दस्तावेज ऑनलाइन दस्तावेज सत्यापन से भिन्न पाया जाएगा तो उसका नामांकन रद्द कर दिया जाएगा। जबकि ऑनलाइन नामांकन के समय यदि फीस पेमेंट के समय किसी छात्र-छात्रा का पेंमेंट नहीं हो पाता है और राशि कट जाता है तो वे दोबारा पेमेंट कर सकते हैं। उनके दो पेंमेंट में से केवल एक ही पेमेंट को विश्वविद्यालय द्वारा स्वीकार किया जाएगा। जबकि दूसरे पेमेंट को 4 दिनों के कार्य अवधि में विद्यार्थी के संबंधित खाते में वापस कर दिया जाएगा।

न तो मेरिट लिस्ट जारी हुई न इससे संबंधित सूचना

नामांकन सूचना जारी करने से पहले विवि के वेबसाइट पर न तो मेरिट लिस्ट जारी किया और न ही इससे संबंधित सूचना ही। ऐसे में छात्र समझ नहीं पा रहे कि उनका चयन किस विषय के लिए हुआ है।

तकनीकी गड़बड़ी से मेरिट लिस्ट डालने में हुई देरी
एलएलबी सेमेस्टर-1 व पीजी-1 में नामांकन को ले सूचना जारी की गई है। तकनीकी गड़बड़ी के कारण मेरिट लिस्ट डालने में विलंब हुआ है। आज पोर्टल पर उपलब्ध होगा।
प्रो. अनूप कुमार, डीएसडब्ल्यू

खबरें और भी हैं...