विकास की कवायद / औद्योगिक इकाई के लिए निवेशकों को बियाडा की जमीन देने की तैयारी

जिला उद्योग विभाग कार्यालय। जिला उद्योग विभाग कार्यालय।
X
जिला उद्योग विभाग कार्यालय।जिला उद्योग विभाग कार्यालय।

  • जिले में तीन अलग-अलग स्थानों पर है बियाडा की जमीन
  • जिले में बियाडा के नाम है 49.8 एकड़ जमीन

दैनिक भास्कर

Jun 02, 2020, 05:00 AM IST

मुंगेर.  उद्योग विभाग जिले के विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्ध बियाडा की जमीन को बाहरी निवेशकों को औद्योगिक इकाई की स्थापना के लिए उपलब्ध कराने की तैयारी कर रही है। उद्योग विभाग ने चार बियाडा क्षेत्र पटना, भागलपुर, मुजफ्फरपुर और दरभंगा के 13 नए औद्योगिक क्षेत्र अधिसूचित किया है। मुंगेर स्थित बियाडा की जमीन भागलपुर बियाडा क्षेत्र के अंतर्गत आता है। इसलिए इसे भी बाहरी निवेशकों को औद्योगिक इकाई की स्थापना के लिए सौंपने की तैयारी चल रही है। इस प्रकार निवेशकों के आने के बाद मुंगेर राज्य के एक नए औद्योगिक क्षेत्र के रुप में विकसित होगा। इससे यहां रोजगार सृजन भी होगा। इसके लिए उद्योग विभाग बाहरी निवेशकों को आमंत्रित करने की तैयारी में जुट गया है।
जिले में बियाडा के पास कुल 49.8 एकड़ जमीन है। जो तीन क्षेत्रों में स्थित है। जिसमें सदर प्रखंड के सीताकुंड में 18 एकड़, मुंगेर शहरी क्षेत्र में 7.80 एकड़ तथा जमालपुर में 24 एकड़। सदर प्रखंड के सीताकुंड स्थित 18 एकड़ जमीन खाली नहीं है। मुंगेर शहरी क्षेत्र में केवल 0.97 डिसमिल तथा जमालपुर क्षेत्र के 24 एकड़ में से 11.55 एकड़ जमीन ही खाली है। इस प्रकार जमालपुर में खाली पड़ी बियाडा की जमीन को निवेशकों को उपलब्ध कराया जाएगा। जबकि मुंगेर शहरी क्षेत्र में स्थित 0.97 डिसमिल जमीन स्थानीय निवेशकों या बाहर के छोटे निवेशक को उपलब्ध कराया जाएगा।
अभी बियाडा की जमीन पर चल रहे आईटीसी सहित 37 यूनिट
अभी बियाडा की जमीन पर 31 यूनिट संचालित हैं। जिसमें सीताकुंड के 18 एकड़ जमीन पर आईटीसी के दूध फैक्ट्री सहित दो अन्य यूनिट शामिल है। जबकि जमालपुर में स्थित 24 एकड़ जमीन में से 19.55 एकड़ जमीन 3 यूनिट को आवंटित किया गया है। वहीं मुंगेर शहरी क्षेत्र में स्थित 7.80 एकड़ जमीन में से अधिकांश जमीन बंदूक फैक्ट्री के नाम आवंटित है। शेष कुछ जमीन योगाश्रम के योग पब्लिकेशन को आवंटित किया गया है तथा शेष 0.97 डिसमिल खाली जमीन बंदूक फैक्ट्री के नाम पर ही आवंटित है।

विकसित करने की चल रही तैयारी
जिले में स्थित बियाडा की जमीन भागलपुर क्षेत्र के अंतर्गत आती है। उद्योग विभाग इस जमीन को औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित करने और बाहरी निवेशकों को उपलब्ध कराने की तैयारी कर रही है।
एस. मुजफ्फर अली, महाप्रबंधक, जिला उद्योग केंद्र मुंगेर

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना