पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मारपीट का आरोप:वीक्षक पर परीक्षार्थी को जूती से पीटने और दुर्व्यवहार का आरोप, केंद्राधीक्षक का खंडन

मुंगेर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
डीएम से मिलने पहुंची पीड़ित परीक्षार्थी एवं अभिभावक। - Dainik Bhaskar
डीएम से मिलने पहुंची पीड़ित परीक्षार्थी एवं अभिभावक।
  • उपेंद्र ट्रेनिंग एकेडमी स्थित परीक्षा केंद्र का मामला, डीएम से लगाई गुहार
  • पुरुष वीक्षक के सामने छात्राओं के कपड़े उठाकर जांच करने का भी आरोप

मैट्रिक परीक्षा के दौरान उपेंद्र ट्रेनिंग एकेडमी स्थित परीक्षा केंद्र पर वीक्षक द्वारा छात्रा के साथ मारपीट करने तथा पुरुष वीक्षक के सामने छात्रा की अभद्र तरीके से जांच करने का मामला सामने आया है। इस मामले में मंगलवार को पीड़ित छात्रा ने केंद्राधीक्षक अतरदेव ठाकुर को संबंधित वीक्षक पर कार्रवाई करने को लेकर आवेदन सौंपा। वहीं परीक्षा समाप्त होने के बाद आधा दर्जन से अधिक छात्रा एवं उनके अभिभावक डीएम से मिलने समाहरणालय पहुंचे तथा डीएम से मिल उन्हें लिखित आवेदन सौंप संबंधित वीक्षक पर कार्रवाई करने की गुहार लगाई। जानकारी के अनुसार उपेंद्र ट्रेनिंग एकेडमी में उत्क्रमित उच्च विद्यालय ईटवा धरहरा का परीक्षा केंद्र था। जहां इस विद्यालय की दर्जनों छात्रा परीक्षा दे रही थी। परीक्षा के पहले दिन हॉल-1 में सभी परीक्षार्थी परीक्षा दे रही थी। इस दिन आरोपी वीक्षक ने छात्रा की उत्तर पुस्तिका पर हस्ताक्षर की थी, लेकिन परीक्षा समाप्ति के बाद वह छात्रा कुमकुम कुमारी से उत्तर पुस्तिका नहीं ली। भूलवश छात्रा उत्तर पुस्तिका अपने साथ लेती चली गई। लेकिन 18 फरवरी को कुमकुम कुमारी ने वीक्षक को उत्तर पुस्तिका वापस लाकर सौंप दी। शनिवार को जैसे ही कुमकुम परीक्षा देने अपने निर्धारित स्थान पर पहुंची आरोपी वीक्षक ने कुमकुम का बाल पकड़कर उसे अपने जूती से पीटने लगी।

कई छात्राओं ने केंद्राधीक्षक को आवेदन देकर की कार्रवाई की मांग
डीएम को दिए आवेदन में छात्राओं ने आरोप लगाया कि आरोपी वीक्षक सभी छात्राओं की जांच पुरुष वीक्षक के सामने कपड़े को ऊपर उठाकर करती थी। कुमकुम के अलावा अन्य छात्राओं ने वीक्षक पर कार्रवाई की मांग को लेकर केंद्राधीक्षक अतरदेव ठाकुर को सौंपा।

डीएम ने जांच के बाद दोषी पर कार्रवाई का दिया आश्वासन
जबकि परीक्षा समाप्त होने पर सभी छात्रा अभिभावकाें के साथ डीएम से मिलने समाहरणालय पहुंच गई। इधर डीएम से मिलने के बाद लौटी छात्राओं ने बताया कि डीएम ने इस मामले में जांच कर आरोपी पर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।

मंगलवार को कुल 567 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित
मुंगेर |
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा संचालित की जा रही मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा छठे दिन शांतिपूर्ण एवं कदाचार मुक्त माहौल में संपन्न हो गई। परीक्षा के छठे दिन दोनों पालियों की परीक्षा में किसी भी परीक्षार्थी को कदाचार के आरोप में निष्कासित नहीं किया गया। जबकि परीक्षा में कुल 23140 परीक्षार्थियों में 22573 परीक्षार्थी शामिल हुए तथा 567 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। वहीं परीक्षा को लेकर सभी केंद्रों पर सुबह 8 बजे से ही परीक्षार्थियों की भीड़ लगनी शुरू हो गई। जहां निर्धारित समय पर सभी केंद्राधीक्षक एवं स्टैटिक दंडाधिकारी की उपस्थिति में परीक्षार्थियों को अच्छी तरह जांच के बाद परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया गया। मैट्रिक परीक्षा के छठे दिन दो पालियों में परीक्षा संचालित की गई। जिसके तहत पहली पाली में कुल 11492 परीक्षार्थियों में 11180 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। जबकि 312 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

वीक्षक पर लगा मारपीट का आरोप व कॉपी साथ ले जाने की बात गलत
छात्रा के द्वारा वीक्षक पर लगाया गया मारपीट का आरोप निराधार है। छात्रा द्वारा उत्तर पुस्तिका अपने साथ लेते जाने की बात भी गलत है। परीक्षा के बाद शाम के समय बारकोडिंग के दौरान उत्तर पुस्तिका नहीं घटी। अतरदेव ठाकुर, केंद्राधीक्षक, उपेंद्र ट्रेनिंग एकेडमी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें