पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

चिंताजनक:34.93 मीटर तक पहुंचा गंगा का जलस्तर, प्रतिघंटे एक सेमी. बढ़ रहा

मुंगेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

24 घंटे स्थिर रहने के बाद फिर बुधवार से गंगा के जलस्तर में एक सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ोतरी जारी है। बुधवार की शाम 5 बजे गंगा का जलस्तर 34.93 मीटर मापा गया। गंगा अभी खतरे के निशान से 4.40 मीटर नीचे बह रही है। बता दें कि खतरे का निशान 39.33 मीटर है।  हालांकि जलस्तर के खतरे के निशान से लगभग एक मीटर से अधिक नीचे रहते ही जिले के गंगा के किनारे स्थित गांव व शहरी क्षेत्र का एक बड़ा हिस्सा जलमग्न हो जाता है। बड़ी संख्या में लोग पलायन को मजबूर हो जाते हैं।

जबकि गंगा के उस पार कुतलुपुर, जाफरनगर, सीता चरण, झौवा बहियार, हरिणमार, टीकारामपुर आदि की बड़ी आबादी इससे सर्वाधिक प्रभावित होती है। यहां के लोग कुछ लखीसराय के मेदिनीचौकी स्थित अमरपुर, कुछ हेमजापुर, कुछ नगर निगम क्षेत्र और बरियारपुर प्रखंड के गंगा के इस पार के विभिन्न स्थानों पर शरण लेने को मजबूर हो जाते हैं। बता दें कि बीते कुछ वर्षों में सबसे अधिक विकराल स्थिति 2016 में हुई थी। जब जिले के छह प्रखंड धरहरा, जमालपुर, सदर, बरियारपुर, असरगंज व हवेली खड़गपुर के लगभग 40 पंचायत बाढ़ की चपेट में आ गए थे।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप अपनी रोजमर्रा की व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय सुकून और मौजमस्ती के लिए भी निकालेंगे। मित्रों व रिश्तेदारों के साथ समय व्यतीत होगा। घर की साज-सज्जा संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत हो...

और पढ़ें

Advertisement