पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

महामारी की मार:थाइराइड के मरीज की कोरोना से हुई मौत अस्पताल से 8 किमी पहले तोड़ दिया दम

मुंगेर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मुंगेर सदर अस्पताल परिसर स्थित कोविड-19 जिला नियंत्रण कक्ष।
  • पाटम निवासी 80 वर्षीय देवनंदन को सदर अस्पताल ने किया था रेफर
  • जिले में कोरोना से 41 लोगों की मौत, 3121 लोग हुए हैं संक्रमित

जिले में बुधवार को एक और कोरोना पॉजिटिव 80 वर्षीय पाटम निवासी देवनंदन दास की मौत भागलपुर जाने के दौरान रास्ते में हो गई। देवनंदन दास थाइराइड के मरीज थे। बुधवार को उनकी तबीयत ज्यादा बिगड़ने पर परिजन उनका इलाज कराने सदर अस्पताल लाए थे, जहां चिकित्सक की सलाह पर बुधवार को ही रैपिड एंटीजन किट से उनकी कोविड-19 जांच की गई। जांच में वह कोरोना पॉजिटिव निकले। जांच रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने और वृद्ध की तबीयत ज्यादा खराब रहने के कारण इमरजेंसी वार्ड में तैनात चिकित्सक ने मरीज को भागलपुर रेफर कर दिया गया। एम्बुलेंस से भागलपुर जाने के दौरान बुधवार की शाम करीब 4 बजे नाथनगर के पास मरीज की मौत एंबुलेंस पर ही हो गई। देवनंदन की मौत के साथ जिले में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 41 हो चुकी है। जिले में गुरुवार को कोरोना के 22 नए मरीज मिले। इनमें 15 पुरुष और 7 महिलाएं शामिल हैं। सिविल सर्जन डॉ. पुरुषोत्तम कुमार ने बताया कि 22 नए मरीज मिलने के बाद जिले में मरीजों की संख्या 3121 हो गई है। एक्टिव 160 मरीजों का इलाज चल रहा है। इनमें से 2 मरीज क्विंस हॉस्टल आइसोलेशन में एडमिट हैं, शेष मरीज होम आइसोलेशन में हैं। सिविल सर्जन ने बताया कि जिले में संक्रमण से ठीक होने वाले मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 2920 हो गया है।

रिकवरी रेट हुआ 94%
राहत की बात है कि यहां तेजी से मरीज ठीक होकर घर लौट रहे हैं। सिविल सर्जन बताते हैं कि जिले में बुधवार को कोरोना संक्रमण का रिवकरी रेट 94 प्रतिशत रहा। इसके पूर्व मंगलवार को भी रिकवरी रेट 92 प्रतिशत था। जिले में संक्रमित मिले 3121 में से 2920 मरीज इलाज के बाद ठीक होकर घर लौट चुके हैं। कोरोना एक्टिव 160 मरीजों में भी किसी प्रकार का सिम्टम नहीं है। जो राहत की बात है।

जांच में लाई गई तेजी
सीएस ने बताया कि सितंबर से जांच में तेजी लाते हुए सभी प्रखंड व अनुमंडल अस्पताल व जिला अस्पताल समेत 10 जगहों पर स्थायी शिविर लगा कोरोना जांच की जा रही है। जमालपुर स्टेशन व वर्कशाप में जांच शिविर लगा है। प्रतिदिन औसतन 1200 से 1400 लोगों की जांच की जा रही है। 115202 लोगों की कोरोना जांच की जा चुकी है। गुरुवार को भी 1274 लाेगों की जांच रैपिड एंटीजन किट से, 29 लाेगों की जांच ट्रूनेट विधि से की गई।

संक्रमितों का नहीं लिया जा रहा हाल

कोरोना मरीजों को 24X7 परामर्श हेतु जिला प्रशासन द्वारा 3 अगस्त को सदर अस्पताल परिसर स्थित एएनएम हॉस्टल में खुले जिला नियंत्रण कक्ष दो माह बाद बदहाल हो चुका है। नियंत्रण कक्ष के लिए जारी लैंडलाइन नंबर 06344-228442 का बिल भुगतान नहीं होने से पांच दिनों से लैंडलाइन की आउटगोइंग बंद है। वहां प्रतिनियुक्त कर्मचारी होम आइसोलेशन में रह रहे 160 मरीजों की काउंसिलिंग नहीं कर पा रहे हैं। प्रतिनियुक्त कर्मी एक सरकारी मोबाइल से प्रतिदिन 6-7 मरीजों की ही काउंसिलिंग कर पा रहे हैं। बता दें कोरोना मरीजों को संक्रमण से बचाव की जानकारी, आइसोलेशन की जानकारी, देने व होम आइसोलेट मरीजों का हालचाल जानने को जिला नियंत्रण कक्ष में 1 डाॅक्टर तैनात हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें