कैंपस अलर्ट:आज व कल पसंदीदा कॉलेज में ट्रांसफर करा सकेंगे छात्र

मुंगेर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पार्ट-1 में नामांकित छात्र-छात्राओं के लिए स्लाइड अप प्रक्रिया का विकल्प खुला, उठाएं लाभ

मुंगेर विश्वविद्यालय में स्नातक पार्ट वन सत्र 2021-24 के लिए जारी पहली व दूसरी मेरिट सूची में चयनित छात्र-छात्राएं को शुक्रवार से स्लाइड अप प्रक्रिया के तहत अपने पसंद के कॉलेजों को चुनने का मौका दे रहा है। इसके लिए विवि 8 से 9 अक्टूबर तक दो दिनों के लिए स्लाइड अप प्रक्रिया आरंभ कर रहा है। जिसके तहत दोनों मेरिट सूची में चयनित वैसे छात्र-छात्राएं जो सूची के अनुसार चयनित कॉलेज से संतुष्ट नहीं है और नामांकन ले चुके हैं, वे छात्र-छात्राएं इसके तहत दोबारा अपने पसंद के कॉलेज में रिक्त सीटों पर नामांकन ले सकते हैं। इस प्रक्रिया के तहत जैसे ही छात्र-छात्राएं दूसरे कॉलेज में रिक्त सीट को बुक करेंगे। उनके पूर्व के कॉलेज का नामांकन रद्द हो जाएगा। जिसके बाद छात्र-छात्राएं दूसरी बार बुक किए गए कॉलेज में दस्तावेज सत्यापन करा कर नामांकन ले सकेंगे। विवि द्वारा पूर्व में जारी स्नातक पार्ट-1 के पहले व दूसरे मेरिट सूची में चयनित छात्र-छात्राएं ही भाग ले सकते हैं। इस प्रक्रिया के तहत दोनों मेरिट सूची में चयनित वैसे छात्र-छात्राएं जो नामांकन को लेकर आवेदन के समय पसंद के कॉलेज में नामांकन को लेकर आवेदन किए थे। लेकिन उनका चयन पहली पसंद के स्थान पर किसी अन्य कॉलेज में हो गया है और उनके द्वारा उस कॉलेज में नामांकन ले लिया गया है। वैसे छात्र-छात्राएं इस प्रक्रिया के तहत अपने पहले पसंद के कॉलेज में रिक्त सीटों पर नामांकन ले सकते हैं। हालांकि इस प्रक्रिया के तहत छात्र-छात्राओं को पसंद का कॉलेज चुनने के बाद दुबारा नामांकन शुल्क भरना होगा।

सीट बुक करते पहला नामांकन होगा रद्‌द
स्लाइड अप प्रक्रिया के तहत छात्र-छात्राओं को पहले अपने यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से अपने स्टूडेंट पोर्टल को खोलना होगा। छात्र-छात्राएं अपने पसंद के कॉलेज में विषयवार रिक्त सीटों को देख सकेंगे। फिर छात्र-छात्राओं को पसंद के कॉलेज में सीट रिक्त होने पर पहले उस सीट को बुक करना होगा। जैसे ही छात्र-छात्राएं उस कॉलेज में सीट को बुक करेंगे। जिसके बाद 8 से 9 अक्टूबर के बीच सीट बुक किए गए कॉलेज में दोबारा दस्तावेज सत्यापन कराना होगा। दस्तावेज सत्यापन के बाद उन्हें दोबारा उस कॉलेज के लिए ऑनलाइन नामांकन शुल्क भरना होगा। डीएसडब्ल्यू प्रो. अनूप कुमार ने उक्त जानकारी दी।

जल्द जारी होगा कई सत्रों का रिजल्ट
मुंगेर विश्वविद्यालय कई लंबित सत्रों की परीक्षा का परिणाम जल्द जारी करेगा। इसके लिए परीक्षा विभाग द्वारा तैयारी की जा रही है। परीक्षा नियंत्रक डॉ रामाशीष पूर्वे ने बताया कि सत्र 2019-22 स्नातक की प्रायोगिक परीक्षा अब पूर्ण हो चुकी है। जिसका परिणाम जल्द जारी किया जाएगा। वहीं 6 सितंबर को समाप्त हुए एलएलबी सेमेस्टर-2 व 4 परीक्षा का परिणाम भी जल्द जारी कर दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...