गैरजिम्मेदाराना हरकत:तकनीशियन के अवकाश पर होने से बंद रहा अल्ट्रासाउंड, लाैटे सभी मरीज

मुंगेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अल्ट्रासाउंट सेंटर के बाहर खड़ी महिलाएं। - Dainik Bhaskar
अल्ट्रासाउंट सेंटर के बाहर खड़ी महिलाएं।
  • अल्ट्रासाउंड सेंटर के बाहर लगा नोटिस किसी ने फाड़ दिया

सदर अस्पताल स्थित अल्ट्रासाउंड कक्ष मंगलवार को तकनीशियन के नहीं आने के कारण बंद रहा। अल्ट्रासाउंड कक्ष बंद रहने की सूचना बाहर प्रदर्शित नहीं रहने के कारण कई गर्भवती अल्ट्रासाउंड जांच कराने कक्ष के बाहर 11:30 बजे तक खड़ी रहीं। बाद में अस्पताल प्रबंधन द्वारा कक्ष के बाहर अपरिहार्य कारण से अल्ट्रासाउंड कक्ष बंद रहने की सूचना चिपकाए जाने के बाद दर्जनों गर्भवती बिना जांच कराए लौट गईं। इस बावत पूछे जाने पर अस्पताल उपाधीक्षक डाॅ.पीएम सहाय ने बताया कि एक्स-रे तकनीशियन रामाधार कुमार जो अल्ट्रासाउंड करते हैं वह मंगलवार को अवकाश पर थे। उन्हें अपनी पुत्री को परीक्षा दिलाने जाना था। अवकाश का आवेदन तकनीशियन ने पहले ही दे दिया था। अस्पताल प्रबंधन द्वारा मंगलवार को अल्ट्रासाउंड बंद रहने संबंधी सूचना कक्ष के बाहर चिपकाई गई थी, जिसे किसी ने फाड़ दिया होगा, इस कारण महिलाओं को परेशानी हुई। हालांकि बाद में पुन: सूचना कक्ष के बाहर चिपका दिया गया।
नोटिस चिपकाया गया था पर किसी ने फरार दिया
सीएस डॉ. हरेंद्र कुमार आलोक ने बताया कि अल्ट्रासाउंड करने वाला एक्स-रे तकनीशियन के अवकाश पर रहने के कारण जांच घर बंद था। जांच घर बंद रहने संबंधी नोटिस कक्ष के बाहर चिपकाया गया था, लेकिन किसी ने नोटिस को फाड़ दिया। इसके कारण मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ा। बुधवार से जांच केंद्र खुल जाएगा।

एएनएम स्कूल में आयोजित प्रशिक्षण में मौजूद नर्स।
एएनएम स्कूल में आयोजित प्रशिक्षण में मौजूद नर्स।

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को विकसित करेंगी प्रशिक्षित एएनएम और आशा कार्यकर्ता

मुंगेर| स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर को विकसित करने के उद्देश्य से एएनएम स्कूल सभागार में एएनएम, आशा कार्यकर्ता और सीएचअो का प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के नोडल अधिकारी विकास कुमार ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान नर्स और आशा को स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में उन्मुखीकरण किया जा रहा है। प्रशिक्षण में सदर प्रखंड के आदर्श ग्राम चंडी स्थान, चरौंन, हसनपुर, शंकरपुर और सौहेलचक के अलावा शहरी पीएचसी अंबेडकर भवन, अरगड़ा, माधोपुर, नागलोक और लेडी स्टीफेंस अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र से 1-1 सीएचओ या स्टाफ नर्स, 2-2 एएनएम और 5 आशा कार्यकर्ता को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण में गैर संचारी रोग पदाधिकारी डॉ. के.रंजन ने मेंटल और पालीएटिव हेल्थ, डॉ. रईश ने नेत्र और ईएनटी, ने नियमित टीकाकरण ने नवजात की देखभाल से संबंधित जानकारी दी।

खबरें और भी हैं...