पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पीएम की सौगात:198 करोड़ रुपए केे वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से नगर निगम के सभी 45 वार्डों में मिलेगा शुद्ध पानी

मुंगेर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रधानमंत्री के उद्घाटन समारोह बाद वाटर ट्रीटमेंट प्लांट योजना का शिलान्यास करते राजद बिधायक।
  • 20 माह में योजना होगी पूरी, पहले चरण में 29323 घरों में आपूर्ति
  • मुंगेर शहर में जलापूर्ति के लिए पांच जगहों पर बनाए जाएंगे वाटर टावर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमृत योजना के तहत नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत सभी 45 वार्डों में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति के लिए 198 करोड़ से बनने वाले वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से ऑनलाइन शिलान्यास मंगलवार को किया। जलापूर्ति योजना का काम 20 माह के अंदर पूर्ण करने का लक्ष्य तय किया गया है। जिसके बाद निगम क्षेत्र के सभी 45 वार्डों के सभी घरों में 24 घंटे शुद्ध पेयजल की आपूर्ति हो सकेगी। कस्तूरबा वाटर वर्क्स में वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जलापूर्ति योजना का काम पूरा होने पर बिहार के कई शहरों में लोगों काे शुद्ध पेयजल मिलेगा। अमृत योजना के तहत शहरी गरीबों का जीवन आसान बनाने और सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से इस योजना का शिलान्यास किया गया है। बीते डेढ़ दशक से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार ने आज शहरी क्षेत्र के नागरिकों का जीवन स्तर ऊंचा उठाने का काम किया है। प्रधानमंत्री द्वारा योजना के वीडियो कांफ्रेसिंग से शिलान्यास समारोह संपन्न होने के बाद कार्यक्रम स्थल पर रखे शिलापट का अनावरण राजद विधायक विजय कुमार विजय और मेयर रूमा राज ने किया।

318 किमी की बिछाई जाएगी पाइप लाइन

नगर आयुक्त श्रीकांत शास्त्री ने बताया कि नगर विकास एवं आवास विकास विभाग की ओर से 45 वार्डों में हर घर पेयजल कनेक्शन पहुंचाने के लिए वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की योजना है, जिसका शिलान्यास प्रधानमंत्री के हाथों किया गया है। मुंबई की कंपनी जेएमसी प्रोजेक्ट इंडिया को काम पूर्ण करने की जिम्मेदारी दी गई है। योजना के प्रथम चरण में नगर निगम अंतर्गत 29,323 घरों में पानी का कनेक्शन देकर शुद्ध पेयजलापूर्ति की जाएगी। इसके लिए शहर में 318 किलोमीटर पाइपलाइन बिछाई जाएगी और 5 स्थानों पर वाटर टावर का निर्माण किया जाएगा। जबकि कस्तूरबा वाटर वर्क्स परिसर में 34 एमएलडी का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जाएगा। वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में गंगा का पानी स्टोर होकर वहां रिसाइकिल होने के बाद पाइप लाइन के माध्यम से घरों तक शुद्ध पेयजल की आपूर्ति होगी।

पांच जोन में बांटे गए 45 वार्ड
योजना क्रियान्वयन को एजेंसी ने वार्डों को 5 जोन में बांटा है। जोन 1 में वार्ड 2, 3, 4, 5, 6, 7 व 19 है। जोन-2 में 8, 9, 16, 17, 18, 20, जोन-3 में 1, 10, 11, 12, 13, 14, 15, 21, 22, 23, 25, 26, 27 व जोन-4 में 24, 28, 34, 35, 36, 37, 43, 44, 45 व जोन-5 में 29, 30, 31 आदि है।

शिलान्यास कार्यक्रम में ये थे
शिलान्यास कार्यक्रम का संचालन नगर विकास विभाग के सचिव आनंद किशोर कर रहे थे। कस्तूरबा वाटर वर्क्स में आयोजित कार्यक्रम में राजद विधायक विजय कुमार विजय, मेयर रूमा राज, उप मेयर सुनील राय, नगर आयुक्त श्रीकांत शास्त्री आदि थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें