जांच का निर्देश:विद्यालय की जमीन पर मकान बनाने वाली एचएम सुनीता फर्जी डिग्री पर बनी शिक्षिका

नरपतगंज9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्राथमिक विद्यालय गोपाल मंडल गोड़रहा। - Dainik Bhaskar
प्राथमिक विद्यालय गोपाल मंडल गोड़रहा।
  • मामला नरपतगंज के गोड़रहा प्राथमिक विद्यालय गोपाल मंडल में पदस्थािपत प्रधानाध्यािपका की
  • पति पंचायत नियोजन इकाई के सदस्य रहते हुए की हेराफेरी
  • साहेबगंज इंटर कॉलेज को रांची इंटर काउंसिल झारखंड नहीं देता मान्यता : बीईओ

नरपतगंज प्रखंड क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय गोपाल मंडल में बहाल एचएम सुनीता कुमारी के पति गोपाल मंडल ने पंचायत समिति रहते हुए पत्नी सुनीता कुमारी को शिक्षिका बनवा लिया था। तत्कालीन पंचायत समिति सदस्य और पंचायत नियोजन इकाई के सदस्य गोपाल मंडल ने अपने रसूख के दम पर अपनी पत्नी को साहेबगंज इंटर कॉलेज के जाली प्रमाण पत्रों पर शिक्षिका के पद पर बहाल कराया। बताते चलें कि रांची इंटर काउंसिल झारखंड साहिबगंज इंटर कॉलेज को मान्यता नहीं देता। जिस कारण साहिबगंज इंटर कॉलेज के दस्तावेज फर्जी करार दिए जाते हैं। जिसकी पुष्टि प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी अमीर उल्लाह ने स्वयं की है। बताते चलें कि 2006-07 में तत्कालीन गोड़रहा पंचायत के मुखिया सुशीला देवी पति गिरानंद पासवान व पंचायत समिति सदस्य के पद पर गोपाल मंडल काबिज होने के साथ-साथ नियोजन इकाई के सदस्य के पद पर भी थे। इसी दौरान पंचायत नियोजन इकाई के तहत सुनीता कुमारी को दरकिनार करते हुए शिक्षिका के पद पर बहाल किया गया। जानकारों की माने तो शिक्षिका के प्रमाण पत्र की वैधता को लेकर भी लोग सवाल उठा रहे हैं।

पांच दर्जन से ज्यादा फर्जी प्रमाण पत्रों पर शिक्षक आज भी कार्यरत
हालांकि शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने तीन दफे पंचायत व प्रखंड नियोजन इकाई से बहाल शिक्षकों के प्रमाण पत्रों की स्व.अभिप्रमाणित दस्तावेज लिए पर जांच के नाम पर आज तक मुकम्मल जांच नहीं हो पाया। जिस कारण प्रखंड में लगभग पांच दर्जन से ज्यादा फर्जी प्रमाण पत्रों पर शिक्षक आज भी कार्यरत है।

सवाल पूछने पर एचएम ने आग बबूला होते हुए फाेन काट दिया
प्राथमिक विद्यालय गोडरहा गोपाल मंडल कि एचएम सुनीता कुमारी से फोन पर सम्पर्क करने पर आग बबूला होते हुए उन्होंने कहा कि वह अवकाश पर हैं और झारखंड के साहेबगंज इंटर कॉलेज कि सर्टिफिकेट के सवाल पर कुछ भी बताने से इनकार करते हुए फोन काट दी।

एचएम सुनीता कुमारी पति गोपाल मंडल के साथ।
एचएम सुनीता कुमारी पति गोपाल मंडल के साथ।

सीओ व बीईओ की जांच रिपोर्ट के बाद होगी कार्रवाई : एसडीओ
नरपतगंज के प्राथमिक विद्यालय गोपाल मंडल गोड़राहा विद्यालय परिसर के हिस्से में बनाए गए एचएम सुनीता कुमारी के निजी मकान बनाने के मामले में एसडीओ फारबिसगंज ने भी जांच के निर्देश दिए हैं। इस संबंध में एसडीओ सुरेंद्र कुमार अलबेला ने बताया कि सीओ एवं बीईओ को जांच का निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि जांच रिपोर्ट आने के बाद उसी आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। वही जाली प्रमाण पत्र के सवाल पर उन्होंने कहा की बीईओ को बीआरसी के प्रमाणपत्रों के सीडीआर को खंगालने का निर्देश दिया गया है। शिक्षिका के प्रमाणपत्रों का मिलान रांची इंटर काउंसिल से कराया जाएगा। अगर प्रमाण पत्र जाली पाया जाता है और शिक्षिका दोषी पाई जाती है तो उनकी बर्खास्तगी के साथ-साथ उनसे वेतन कि रिकवरी भी की जाएगी। वहीं अतिक्रमण मामले में राजस्व कर्मचारी पूनम कुमारी ने सीओ को अपनी जांच रिपोर्ट सौंप दी है। सीओ प्रवीण कुमार ने बताया कि राजस्व कर्मचारी के द्वारा रिपोर्ट सौंपा गया है। उन्होंने बताया कि अमीन से जल्द ही जमीन की मापी करवा कर विस्तृत रिपोर्ट अनुमंडल पदाधिकारी को सौंपने की बात कही।

खबरें और भी हैं...