पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

क्षेत्र विस्तार की याेजना की समीक्षा:111 गांव आएंगे शहर में, विकास को सीमांकन, डीएम ने की प्रस्तावित आयाेजन क्षेत्र की समीक्षा

भागलपुर23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

डीएम सुब्रत कुमार सेन की अध्यक्षता में नगर निगम का क्षेत्र विस्तार की याेजना की समीक्षा की गई। इसमें बताया गया कि शहर और उसके आसपास के महत्वपूर्ण इलाकाें के विकास के मकसद से सूक्ष्म याेजना तैयार करने के लिए क्षेत्र का सीमांकन किया गया है। प्रस्तावित क्षेत्र का क्षेत्रफल 106.08 वर्ग किमी है।

इनमें शहरी क्षेत्र 25.96 वर्ग किमी और ग्रामीण क्षेत्र 80.12 वर्ग किमी है। अभियाेजना क्षेत्र के तहत शहरी प्रशासनिक इकाई और जगदीशपुर, सबाैर, नाथनगर, गाेराडीह अंचल के 111 गांव शामिल है। वर्ष 2011 की जनगणना पर आधारित ग्रामीण क्षेत्र के तहत जगदीशपुर प्रखंड के शाहजंगी व हबीबपुर, सबाैर का एक सन्सेस टाउन सबाैर और नाथनगर का एक नूरपुर समेत चार सेन्सस टाउन शामिल है।

इसकाे लेकर बताया गया कि आयाेजना क्षेत्र की सीमांकन व घाेषणा का मतलब यह है कि इसके तहत शामिल शहरी व ग्रामीण क्षेत्राें की सीमा में बदलाव या नगर निगम में शामिल करने से नहीं है। बल्कि इसका मूल मकसद शहर और इसके आसपास के क्षेत्राें काे समेकित व व्यवस्थित रूप से विकसित करना है। बैठक में सांसद अजय मंडल, नाथनगर विधायक अली अशरफ सिद्दिकी, मेयर सीमा साह, एडीएम राजेश झा राजा समेत कई पदाधिकारी माैजूद थे।
जानिये, नगर निगम क्षेत्र का विस्तार, कहां से कहां तक हाेगा
1. उत्तर-पूर्वी भाग: सबाैर प्रखंड के फरका से फतेहपुर, बरारी हाेते हुए पश्चिम भाग में भागलपुर नगर निगम की सीमा तक।
2. दक्षिण-पूर्वी भाग: सबाैर प्रखंड के रानीतालाब से मिर्जापुर, विशनपुर जिच्छाे, जमसी, पिस्ता, जमुनी, चंपानगर, गुड्डी, किशनपुर, बिहारीपुर हाेते हुए रामपुर खुर्द तक।
3. पूरब-उत्तरी भाग: सबाैर प्रखंड के फरका से सैदपुर हाेते हुए दक्षिण भाग में रानीतालाब तक।
4. पश्चिम-उत्तरी भाग: रामपुर खुर्द से पुरानी सराय, बिहारीपुर, किशनपुर, गुड्डी हाेते हुए दक्षिण भाग में चंपानगर तक।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें