पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन:जिले में 49% टीकाकरण, मायागंज में 36 को लगा, हीलिंग टच में भी शुरू

भागलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हीलिंग टच हॉस्पिटल में टीका लगवाते डॉ. एसएन झा। मौके पर अस्पताल संचालक डॉ. संजय सिंह, प्रतिभा सिंह समेत अन्य डॉक्टर भी मौजूद। - Dainik Bhaskar
हीलिंग टच हॉस्पिटल में टीका लगवाते डॉ. एसएन झा। मौके पर अस्पताल संचालक डॉ. संजय सिंह, प्रतिभा सिंह समेत अन्य डॉक्टर भी मौजूद।
  • मायागंज में 1 वायल से 20 को देना था टीका, 16 लौट रहे थे, प्रबंधन ने तोड़ी वायल, दिए टीके

जिले में चल रहे कोरोना वैक्सीनेशन के चौथे दिन 900 हेल्थ वर्कर्स में 446 ने टीके लगवाए। जिले के 8 सरकारी और 1 निजी अस्पताल में 49.55% टीकाकरण हुआ। इस बार सदर अस्पताल और मायागंज में वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ी। सदर में जहां 70 हेल्थ वर्कर्स ने टीके लिए, वहीं नवगछिया, सुल्तानगंज में 70-70% टीकाकरण हुआ।

लगातार 20% पर टिका जिले का सबसे बड़ा अस्पताल मायागंज इस बार आगे बढ़ा। यहां 36 हेल्थ वर्कर्स को टीके लगाए गए। हीलिंग टच हॉस्पिटल में 60 हेल्थ वर्कर्स ने टीके लगवाए। सबसे कम जगदीशपुर पीएचसी 20 फीसदी पर रहा। लगातार वैक्सीनेशन की चल रही प्रक्रिया के बावजूद जिले में टीकाकरण की धीमी रफ्तार का भी बड़ा कारण गुरुवार को सामने आया।

अस्पताल में कोविशील्ड और कोवैक्सीन के टीके दिए गए हैं। कोविशील्ड के एक वायल से जहां 10 और कोवैक्सीन से 20 लोगों को टीके देने हैं। ऐसे में इससे कम हेल्थ वर्कर्स के आने पर वायल तोड़ने की इजाजत नहीं है। इस अव्यवहारिक आदेश के बावजूद मायागंज में 16 लोगों के आने पर कोवैक्सीन की वायल तोड़ दी गई।

जानकारों की माने तो छोटे वायल भी मायागंज को उपलब्ध करवाना चाहिए। इससे हेल्थ वर्कर्स के वैक्सीनेशन में तेजी आएगी। डीआईओ ने बताया, अब सप्ताह में दाे दिन साेमवार व गुरुवार ही टीका लगाया जाएगा। इस शनिवार भी टीकाकरण नहीं हाेगा।
हेल्थ वर्कर्स से की अपील

हमने टीका लगवाया है। कोई परेशानी नहीं है। हम इसके बाद भी मरीजों का इलाज कर रहे हैं। आप भी टीके लगवाइए। यह हमें संक्रमण से बचाएगा। -डॉ. संदीप लाल, सीनियर फिजिशियन
मेरी उम्र 85 साल है। मैंने टीका लिया है। आप भी टीका लीजिए। यह जरूरी है। लंबे इंतजार के बाद यह कवच मिला है। डॉक्टर व सभी हेल्थ वर्कर्स आगे आएं। यह इम्युनिटी बढ़ाएगी। -डॉ. एनएच झा, पूर्व एचओडी, मायागंज

मायागंज: मायागंज में प्रभारी अधीक्षक डाॅ. कुमार गाैरव ने हेल्थ वर्कर्स को बुलाया। डाॅ. महेश कुमार, आरपी जायसवाल, अशाेक कुमार सिंह समेत 20 कर्मियों को टीके लगे। फिर 16 और आए। 4 कर्मियों को बुलाना चाहा, उनके फोन बंद मिले। चूंकि कोवैक्सीन की 1 वायल से 20 को टीका देना था। लेकिन प्रबंधन ने 16 कर्मियों को देख व्यवहारिक फैसला लिया और वायल खोल दी। 16 को टीके लगाए। 4 टीके बर्बाद हो गए। डीआईओ डाॅ. मनाेज चाैधरी का कहना है कि टीका बर्बाद नहीं होना चाहिए था।

हीलिंग टच: यहां सीएस डाॅ. विजय कुमार सिंह, डीयआईओ मनाेज चाैधरी, अस्पताल संचालक डाॅ. संजय सिंह, प्रतिभा सिंह ने शुरुआत की। यहां डाॅ. एसएन झा, बीके मिश्रा, संदीप लाल, अर्चना झा, आरके ठाकुर समेत 60 ने टीके लिए।

सदर असपताल: सीएस डॉ. विजय कुमार सिंह और गोराडीह पीएचसी में पदस्थ उनकी पत्नी डाॅ. माधुरी ने टीका लिया। काेराेना नाेडल पदाधिकारी डाॅ. दीनानाथ ने भी टीके लिए। सीएस ने कहा, शहरी क्षेत्र के तीन सेंटराें में दर्जन भर डाॅक्टराें ने टीके लगवाए हैं।
हेल्थ वर्कर्स बिना रजिस्ट्रेशन भी लगवा सकेंगे टीका
डॉक्टर और अन्य हेल्थ वर्कर्स अब बिना रजिस्ट्रेशन के भी टीका लगवा सकते हैं। जिनके नाम कोविन पोर्टल पर है, लेकिन टीकाकरण के दिन उनका नाम टॉप-100 में नहीं है तो भी वे टीका लगवा सकते हैं। -डॉ. विजय कुमार सिंह, सीएस

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें